गोवा कांग्रेस प्रमुख बोले- इस बार सिर्फ राजनीतिक खुदकुशी की इच्छुक पार्टियां ही जाएंगी बीजेपी के साथ

गोवा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गिरीश चोडनकर ने बुधवार को कहा कि केवल वे राजनीतिक दल जो आत्महत्या करना चाहते हैं, वे इस बार सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के साथ शामिल होंगे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

गोवा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गिरीश चोडनकर ने बुधवार को कहा कि केवल वे राजनीतिक दल जो आत्महत्या करना चाहते हैं, वे इस बार सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के साथ शामिल होंगे। पणजी के पास एक बीच रिसॉर्ट में पार्टी के उम्मीदवारों के साथ डेरा डाले हुए चोडनकर ने यह भी कहा कि पार्टी ने यह सुनिश्चित करने के लिए सभी कदम उठाए हैं कि भाजपा अपने विजयी उम्मीदवारों को अपहृत ना करे, जैसा कि 2017 में मतगणना के बाद के सीन सामने आये थे।

चोडनकर ने संवाददाताओं से कहा, "अगर कोई राजनीतिक दल आत्महत्या करना चाहता है और खुद को नष्ट करना चाहता है, तो उन्हें भाजपा के पास जाना चाहिए। भाजपा चाकू लेकर उनका इंतजार कर रही है, जब वे चाहें तो उनका वध कर देगी।"

कई एग्जिट पोल आने के दो दिन बाद बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर का सुझाव दिया गया है, जिसमें दोनों पार्टियां 21 सीटों के बहुमत के निशान से कुछ ही कम होती दिख रही हैं। इस पर चोडनकर ने कहा, "कांग्रेस ने हमेशा लोगों को साथ लिया है और उनका सम्मान किया है। हमने किसी के साथ विश्वासघात नहीं किया है। भाजपा ने उन लोगों को नष्ट कर दिया है, जिन्होंने पार्टी को सत्ता में लाने में मदद की। गोवा के लोग इसे नहीं भूले हैं। लोगों को भाजपा पर भरोसा नहीं है। गोवा में कोई ऐसी पार्टी नहीं बची, जो बीजेपी के साथ जाना चाहती हो।"


यह पूछे जाने पर कि कांग्रेस को अपने सभी उम्मीदवारों को एक निजी रिसॉर्ट में ले जाने की आवश्यकता क्यों हुई, चोडनकर ने दावा किया कि पार्टी के उम्मीदवारों को एक टीम की तरह काम करने और एक-दूसरे को बेहतर तरीके से जानने की आवश्यकता महसूस की।

"सभी उम्मीदवार अकेले रहना चाहते थे। गोवा के लोगों को लगा कि जिन कांग्रेस मतदाताओं को उन्होंने वोट दिया था, उन्हें एक टीम की तरह साथ रहना चाहिए, क्योंकि लोग इस बात से चिंतित हैं कि बीजेपी के खिलाफ वोट करने के बावजूद बीजेपी सरकार को हाईजैक कर लेगी।"

उन्होंने कहा, "इस बार यह संभव नहीं होने जा रहा है। हमारे उम्मीदवार नए और युवा हैं और वे एक टीम की तरह रहना चाहते हैं। इससे उन्हें एक-दूसरे को जानने का मौका मिला है। इसलिए हम साथ रह रहे हैं। हमने किसी को मजबूर नहीं किया है।"

चोडनकर ने यह भी कहा कि कांग्रेस तृणमूल कांग्रेस, आम आदमी पार्टी और एमजीपी जैसे गैर-भाजपा दलों के साथ संपर्क में है, ताकि तटीय राज्य में सरकार बनाने के लिए सेना में शामिल हो सकें।


उन्होंने कहा, "हमने उन सभी से बात की है जिन्होंने भाजपा के खिलाफ लड़ाई लड़ी है। हम जानते हैं कि हमें पूर्ण बहुमत मिलेगा, लेकिन फिर भी इस सरकार को वास्तव में गोवा के लोगों में से एक बनाने के हित में, हम सभी राजनीतिक दलों को एक साथ लेना चाहते हैं।"

"निर्दलीय उम्मीदवार और कई अन्य पहले से ही हमारे संपर्क में हैं। कुछ निर्दलीय हमारे साथ तुरंत पहचान करना चाहते हैं, जबकि कुछ देख रहे हैं कि हवा किस तरफ चलेगी। यह उनके ऊपर निर्भर है। हम दबाव तकनीकों का उपयोग नहीं करने जा रहे हैं। निर्दलीय उम्मीदवारों और राजनीतिक दलों ने गोवा के लोगों की भावनाओं को समझा है और कोई भी नहीं चाहता कि भाजपा फिर से सत्ता में आए।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia