उद्धव ठाकरे ने प्रकाश अंबेडकर की पार्टी VBA से किया गठबंधन, कहा- जब बीजेपी ने...

पूर्व सीएम उद्धव ठाकर ने मौजूदा महाराष्ट्र सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि मैं उन्हें चुनाव कराने की चुनौती देना चाहता हूं...अगर उनमें (शिवसेना शिंदे गुट और बीजेपी में) दम है तो उन्हें चुनाव की घोषणा करनी चाहिए।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

महाराष्ट्र में नई राजनीतिक घटनाक्रम के तहत उद्धव ठाकरे की शिवसेना ने प्रकाश अंबेडकर की वंचित बहुजन अघाड़ी (वीबीए) के साथ हाथ मिलाया है। सोमवार दोपहर दोनों पार्टियों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर घटनाक्रम का ऐलान किया। उद्धव ठाकरे की शिवसेना (यूबीटी) और प्रकाश अंबेडकर की वंचित बहुजन अघाड़ी (वीबीए) ने सोमवार को दिवंगत बालासाहेब ठाकरे की 97वीं जयंती पर एक नए 'शिव शक्ति-भीम शक्ति' गठबंधन में प्रवेश किया। पूर्व मुख्यमंत्री और बालासाहेब ठाकरे के पुत्र उद्धव और भारतीय संविधान के निर्माता डॉ. बी.आर. अम्बेडकर के पौत्र प्रकाश अम्बेडकर ने संयुक्त रूप से नए राजनीतिक गठजोड़ की औपचारिक घोषणा की।

उद्धव ठाकरे ने दावा किया कि कांग्रेस-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-सेना (यूबीटी) वाले महा विकास अघाड़ी सहयोगियों के साथ नई साझेदारी पर चर्चा की गई है, जबकि अंबेडकर ने आशा व्यक्त की कि एमवीए जल्द ही वीबीए को स्वीकार करेगा। उद्धव ठाकरे और प्रकाश अंबेडकर ने कहा कि नई ताकत भारतीय जनता पार्टी को सत्ता से बाहर करने में उपयोगी साबित होगी और अन्य राजनीतिक दलों के साथ मिलकर काम करेगी।

पूर्व सीएम उद्धव ठाकर ने मौजूदा महाराष्ट्र सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि मैं उन्हें चुनाव कराने की चुनौती देना चाहता हूं...अगर उनमें (शिवसेना शिंदे गुट और बीजेपी में) दम है तो उन्हें चुनाव की घोषणा करनी चाहिए।

उद्धव ठाकरे ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि मोहन भागवत (आरएसएस प्रमुख) मस्जिद गए, क्या उन्होंने हिंदुत्व छोड़ दिया? जब बीजेपी ने पीडीपी के साथ गठबंधन किया तो क्या उन्होंने हिंदुत्व छोड़ दिया? वे जो कुछ भी करते हैं वह सही है और जब हम कुछ करते हैं, तो हम हिंदुत्व छोड़ देते हैं, यह सही नहीं है।


इस नए राजनीतिक गठजोड़ पर अपनी पहली प्रतिक्रिया में बालासाहेबंची शिवसेना (बीएसएस) के नेता और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने नई इकाई के लिए शुभकामनाएं व्यक्त की, जबकि सहयोगी बीजेपी नेताओं ने यह कहते हुए इसे खारिज कर दिया कि इससे पार्टी पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;