Assembly Elections: त्रिपुरा में 16 फरवरी को, मेघालय और नागालैंड में 27 फरवरी को मतदान, 2 मार्च को आएंगे नतीजे

त्रिपुरा विधानसभा के लिए नामांकन भरने की अंतिम तारीख 30 जनवरी रखी गई है। वहीं नागालैंड और मेघालय के लिए नामांकन भरने की अंतिम तारीख 7 फरवरी रखी गई है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

पूर्वोत्तर के तीन राज्यों त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय के विधानसभा के लिए चुनावों की तारीखों का ऐलान हो गया है। चुनाव आयोग ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस बताया कि त्रिपुरा में 16 फरवरी, मेघालय और नागालैंड में 27 फरवरी को चुनाव होगा। तीनों राज्‍यों में 2 मार्च को मतगणना को होगी और चुनावों के परिणाम सामने आ जाएंगे। त्रिपुरा विधानसभा के लिए नामांकन भरने की अंतिम तारीख 30 जनवरी रखी गई है। वहीं नागालैंड और मेघालय के लिए नामांकन भरने की अंतिम तारीख 7 फरवरी रखी गई है।

चुनाव के तारीखों की घोषणा के साथ ही तीनों राज्यों में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गया है। बता दें कि त्रिपुरा में बीजेपी की सरकार है, तो वहीं मेघालय और नगालैंड में बीजेपी सत्ताधारी गठबंधन का हिस्सा है।


मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि आयोग की तीनों राज्यों का चुनाव आयोग के अधिकारियों ने दौरा किया था। इन राज्यों में प्रशासनिक अधिकारियों से मुलाकात की गई। इस दौरान उन्होंने फीडबैक दिया। उसके अधार पर चुनाव के तारीखों का ऐलान किया जा रहा है।

चुनाव आयोग के मुताबिक नागालैंड में कुल 13,09,651 मतदाता हैं। वहीं मेघालय में कुल 21,61,129 मतदाता मतदान करेंगे। इसके अलावा त्रिपुरा में 28,13,478 मतदाता मतदान में हिस्सा लेंगे। वहीं त्रिपुरा में 3,328 पोलिंग स्टेशन बनाए गए है। इसके अलावा नागालैंड और मेघालय में क्रमश: 2,315 और 3,482 पोलिंग स्टेशन पर मतदान होगा।


बता दें कि नागालैंड विधानसभा का कार्यकाल 12 मार्च को समाप्त हो रहा है, वहीं मेघालय और त्रिपुरा की विधानसभाओं का कार्यकाल क्रमश: 15 और 22 मार्च को समाप्त हो रहा है। तीनों राज्यों की विधानसभाओं में 60-60 सीटें हैं।

इससे पहले निर्वाचन आयोग ने तीनों राज्यों में चुनावी तैयारियों का जायजा लिया था। पूर्वोत्तर के इन तीनों चुनावी राज्यों में आयोग ने चार दिवसीय दौरा किया था। गौरतलब है कि नागालैंड में कोई विपक्ष नहीं है, वहां सर्वदलीय सरकार है। वहीं, त्रिपुरा में बीजेपी की सरकार है, जबकि मेघालय में भी गठबंधन के जरिए बीजेपी ही सरकार में है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;