बंगाल चुनाव: ममता बनर्जी ने जारी किया TMC का घोषणापत्र, रोजगार, राशन और पेंशन समेत किए कई वादे

पश्चिम बंगाल में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए ममता बनर्जी ने बुधवार को तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) का घोषणा पत्र जारी कर दिया। कोलकाता में घोषणा पत्र जारी करते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कई नए वादे किए हैं।

फोटो: ANI
फोटो: ANI
user

नवजीवन डेस्क

पश्चिम बंगाल में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए ममता बनर्जी ने बुधवार को तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) का घोषणा पत्र जारी कर दिया। कोलकाता में घोषणा पत्र जारी करते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कई नए वादे किए हैं। ममता बनर्जी ने ऐलान किया कि टीएमसी फिर सत्ता में आई तो प्रदेश में विकास की बहार ला देंगे। टीएमसी ने वादा किया है कि सत्ता में वापसी पर एक साल में पांच लाख नौकरियों पैदा की जाएंगी। उच्चतर शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों को 10 लाख रुपए की खर्च सीमा वाला क्रेडिट कार्ड दिया जाएगा। इसमें सिर्फ चार फीसदी ब्याज देना होगा। ममता बनर्जी ने दावा किया कि राज्य से 40 फीसदी तक गरीबी दूर कर दी गई है।

उन्होंने कहा कि ‘दुआरे सरकार’ कार्यक्रम अब साल में चार महीने तक चलेंगे। इसमें लोगों को दरवाजे पर ही मुफ्त राशन दिया जाएगा। उन्होंने विधवा महिलाओं को मई से एक हजार रुपये देने का ऐलान किया है। एससी- एसटी को सलाना 12 हजार रुपये और निम्न वर्ग के लोगों को 6 हजार रुपये देने का ऐलान भी ममता बनर्जी ने किया है। किसानों के लिए वार्षिक वित्तीय सहायता 6,000 रुपए से बढ़ा कर 10,000 रुपए किया जाएगा। पांच लाख रुपए हेल्थ इंश्योरेंस आगे भी चलता रहेगा।


उन्होंने कहा कि राज्य में रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए 10 लाख एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम) इकाइयां स्थापित की जाएंगी। इससे भारी संख्या में युवाओं और बेरोजगारों को नौकरियां मिलेंगी।

गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में 27 मार्च, एक अप्रैल, 6 अप्रैल, 10 अप्रैल, 17 अप्रैल, 22 अप्रैल, 26 अप्रैल और 29 अप्रैल को मतदान होगा। सभी राज्यों में सभी सीटों के लिए वोटों की गिनती 2 मई को होगी। पश्चिम बंगाल में कुल 294 विधानसभा सीटें हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 17 Mar 2021, 8:19 PM
;