Auto Expo 2023: मारुति सुजुकी ने पेश किए दो एसयूवी जिम्नी और फ्रॉन्क्स, बुकिंग शुरू, जानें खासियत

मारुति सुजुकी के एमडी और सीईओ हिसाशी टेकुची ने कहा, इन लॉन्च के साथ, कंपनी का लक्ष्य वित्त वर्ष 23-24 तक भारत में एसयूवी सेगमेंट में अग्रणी स्थान हासिल करना है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

ऑटो एक्सपो 2023 के दूसरे दिन, मारुति सुजुकी ने बहुप्रतीक्षित जिम्नी 5 डोर का अनावरण किया और बताया कि ये एसयूवी मई 2023 से देश में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। इसके बाद अन्य देश के बाजारों में भी। मारुति सुजुकी ने भारत में फ्रोंक्स का भी खुलासा किया और ये कार एसयूवी नेक्सा डीलरशिप के माध्यम से बेची जाएगी। मारुति सुजुकी के एमडी और सीईओ हिसाशी टेकुची ने कहा, इन लॉन्च के साथ, कंपनी का लक्ष्य वित्त वर्ष 23-24 तक भारत में एसयूवी सेगमेंट में अग्रणी स्थान हासिल करना है।

जिम्नी 5-डोर भारत में ब्रांड के गुरुग्राम प्लांट में बनाया जाएगा और अन्य बाजारों में भी निर्यात किया जाएगा। जिम्नी की बुकिंग भी आज से शुरू हो गई है।

जिम्नी 5-डोर में 1.5-लीटर एनए पेट्रोल इंजन है जो 105 पीएस की अधिकतम शक्ति और 134 एनएम का टार्क बनाता है, जो 5एम टी या 4ए टी के साथ प्रो ऑल-व्हील ड्राइव सेटअप के साथ हो सकता है। एसयूवी की लंबाई 3985 मिमी है और 2,590 मिमी के व्हीलबेस के साथ, जिम्नी 5-डोर का व्हीलबेस 3-डोर मॉडल की तुलना में 340 मिमी लंबा है। इसकी चौड़ाई 1, 645एमएम और ऊंचाई 1, 720एमएम है।


सुविधाओं के संदर्भ में, जिम्नी 5-दरवाजे में स्मार्टप्ले प्रो प्लस इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस ऐप्पल कारप्ले एंड्रॉइड ऑटो, 6 एयरबैग के साथ अर्कामिस साउंड सिस्टम, हिल डिसेंट कंट्रोल, रियर-व्यू कैमरा और एबीएस मिलता है।

एसयूवी फ्रोंक्स में 1.2-लीटर माइल्ड-हाइब्रिड इंजन होने की उम्मीद है, जो 90 पीएस और 113 एन एम या एक नया 1.0-लीटर के 10सी टबोर्चाज्र्ड पेट्रोल इंजन बनाता है। जो अधिकतम 100 पीएस की पावर और 148 एनएम का पीक टॉर्क देता है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;