गूगल सी2पीए में शामिल, डिजिटल कंटेंट में पारदर्शिता बढ़ाने की दिशा में कदम!

कंटेंट क्रेडेंशियल के लिए तकनीकी मानक विकसित करने के लिए गूगल एडोब, बीबीसी, इंटेल, माइक्रोसॉफ्ट, पब्लिसिस ग्रुप, सोनी और ट्रूपिक जैसे अन्य संचालन समिति के सदस्यों के साथ सहयोग करेगा।

गूगल सी2पीए में शामिल
गूगल सी2पीए में शामिल
user

आईएएनएस

वैश्विक मानक संस्था 'द कोएलिशन फॉर कंटेंट प्रोवेंस एंड ऑथेंटिसिटी' (सी2पीए) ने शुक्रवार को घोषणा की, कि गूगल एक संचालन समिति के सदस्य के रूप में शामिल हो गया है। मतलब, वह डिजिटल कंटेंट में ट्रांसपेरेंसी लाने के लिए एक संचालन समिति के सदस्य के रूप में शामिल हुआ है और कंटेंट क्रेडेंशियल्स का समर्थन करता है।

कंटेंट क्रेडेंशियल के लिए तकनीकी मानक विकसित करने के लिए गूगल एडोब, बीबीसी, इंटेल, माइक्रोसॉफ्ट, पब्लिसिस ग्रुप, सोनी और ट्रूपिक जैसे अन्य संचालन समिति के सदस्यों के साथ सहयोग करेगा।

कंटेंट क्रेडेंशियल टेम्पर-रेसिस्टेंट मेटाडेटा के लिए सी2पीए का तकनीकी मानक है, जिसे डिजिटल कंटेंट से जोड़ा जा सकता है, जो यह दर्शाता है कि कंटेंट कैसे और कब बनाया गया या मॉडिफाई किया गया था।

जनरल काउंसिल और मुख्य ट्रस्ट अधिकारी, एडोब और सी2पीए के सह-संस्थापक दाना राव ने एक बयान में कहा, ''इस साल के वैश्विक चुनावों के महत्वपूर्ण संदर्भ में, जहां गलत सूचनाओं का खतरा पहले से कहीं ज्यादा बड़ा है, डिजिटल इकोसिस्टम में विश्वास बढ़ाने की आवश्यकता कभी भी इतनी अधिक नहीं रही।''

उन्होंने कहा, "गूगल की सदस्यता कंटेंट क्रिएशन से लेकर उपभोग तक, हर जगह कंटेंट क्रेडेंशियल को अपनाने में तेजी लाने में मदद करेगी।"


इसके अलावा, गूगल की भागीदारी, जिसमें यूट्यूब भी शामिल है, लोगों को उनके द्वारा देखी जा रहे कंटेंट को समझने और डिजिटल इकोसिस्टम पर भरोसा करने में मदद करने के लिए एक प्रमुख संसाधन के रूप में कंटेंट क्रेडेंशियल्स के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद करेगी।

गूगल में ट्रस्ट और सुरक्षा की उपाध्यक्ष लॉरी रिचर्डसन ने कहा, ''गूगल में, एआई के प्रति हमारे जिम्मेदार दृष्टिकोण के एक महत्वपूर्ण हिस्से में डिजिटल कंटेंट के आसपास ट्रांसपेरेंसी बढ़ाने में मदद करने के लिए उद्योग में अन्य लोगों के साथ काम करना शामिल है।''

कंटेंट क्रेडेंशियल अनिवार्य रूप से डिजिटल कंटेंट के लिए एक न्यूट्रिशन लेबल है, जो तब दिखाता है जब कंटेंट का एक टुकड़ा क्रिएट और मॉडिफाई किया जाता है।

कंटेंट क्रेडेंशियल फ्री, ओपन-सोर्स टेक्नोलॉजी है जो सी2पीए ओपन टेक्निकल मानक का लाभ उठाती है, जिसे कोई भी अपने प्रोडक्ट और प्लेटफ़ॉर्म में शामिल कर सकता है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;