नवजीवन बुलेटिन: चांद के लिए रवाना होगा चंद्रयान-2, सात दिन की देरी फिर भी तय समय पर होगी लैंडिंग, देखिए 4 बड़ी खबरें

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का दूसरा मून मिशन चंद्रयान-2 आज दोपहर 2 बजकर 43 मिनट पर लॉन्च किया जाएगा। चंद्रयान-2 को देश के सबसे ताकतवर बाहुबली रॉकेट जीएसएलवी-एमके3 से लॉन्च किया जाएगा। इसके बाद चांद के दक्षिणी ध्रुव तक पहुंचने के लिए चंद्रयान-2 की 48 दिन की यात्रा शुरू हो जाएगी।

नवजीवन डेस्क

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का दूसरा मून मिशन चंद्रयान-2 आज दोपहर 2 बजकर 43 मिनट पर लॉन्च किया जाएगा। चंद्रयान-2 को देश के सबसे ताकतवर बाहुबली रॉकेट जीएसएलवी-एमके3 से लॉन्च किया जाएगा। इसके बाद चांद के दक्षिणी ध्रुव तक पहुंचने के लिए चंद्रयान-2 की 48 दिन की यात्रा शुरू हो जाएगी। करीब शाम 4 बजकर 23 मिनट के बाद चंद्रयान-2 पृथ्वी से करीब 182 किमी की ऊंचाई पर जीएसएलवी-एमके3 रॉकेट से अलग होकर पृथ्वी की कक्षा में चक्कर लगाएगा।

मध्य प्रदेश सरकार सरकार ने खिलाड़ियों को खुशखबरी दी है। सरकार ने ऐलान किया है कि वह अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को 2 करोड़ रुपये का इनाम देगी। उच्च शिक्षा और खेल मंत्री जीतू पटवारी ने विधानसभा में विभागीय बजट की अनुदान मांगों पर चर्चा के दौरान इस बात की जानकारी दी। खेल मंत्री ने कहा कि प्रदेश में पहली बार ओलंपिक, विश्वकप, एशियन गेम्स में पदक जीतने पर पुरस्कार राशि निश्चित की गई है। इसमें अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर स्वर्ण पदक हासिल करने पर 2 करोड़ रुपये की प्रोत्साहन राशि का प्रावधान किया गया।

मशूह बॉलीवुड एक्टर नसीरुद्दीन शाह ने देशभर में भीड़ द्वारा पीट-पीटकर मार डाले गए लोगों के परिवारिक सदस्यों के प्रति एक जुटता जताई है। उन्होंने कहा कि भीड़ द्वारा पीट पीटकर मार डालने की घटनाओं के पीड़ित लोगों के परिवारों से काफी दर्द झेला है। शाह ने आगे कहा, ‘‘मैं पीड़ित परिवार के साथ इस कार्यक्रम में होने में गर्व महसूस करता हूं और उनके साहस को सलाम करता हूं। उन्होंने अपने जीवन में हमसे कहीं अधिक मुश्किलों का सामना किया है। हमने उनकी मुश्किलों का दो फीसदी भी सामना नहीं किया। उन्होंने कहा, ‘कुछ लोग मुझे देशद्रोही कहते हैं, कुछ मुझे पाकिस्तान जाने के लिए कहते हैं। मगर ये ताने भीड़ के हमले का सामना करने वाले लोगों के दर्द की तुलना में कुछ भी नहीं है। मेरी सहानुभूति और मेरा साथ हमेशा इन लोगों के साथ रहेगा।’

उत्तर प्रदेश में आकाशीय बिजली गिरने से 32 लोगों की मौत हो गई। जबकि घटना में कुछ लोगों के घायल होने की भी सूचना है। अभी तक मिली जानकारी के अनुसार रविवार को आकाशीय बिजली गिरने से सात-सात लोगों की मौत कानपुर और फतेहपुर में हुई है, जबकि झांसी में पांच, जलौन में चार, हमीरपुर में तीन, गाजिपुर में दो और जौनपुर, प्रतापढ़, कानपुर देहात और चित्रकूट में एक-एक की मौत हुई है। घटना की सूचना मिलने के बाद पुलिस ने घायलों को पास के अस्पताल में भर्ती करा दिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने मारे गये लोगों के परिजनों को चार-चार लाख रुपए की राहत राशि तत्काल देने का निर्देश दिया है।

Published: 22 Jul 2019, 12:27 PM
लोकप्रिय