सावधान: 21 मार्च को धरती के पास से गुजरेगा 1.7 किलोमीटर व्यास वाला उल्कापिंड, जानें पृथ्वी के लिए कितना है खतरनाक?

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने 21 मार्च को धरती के पास से एक बड़े उल्कापिंड के गुजरने की जानकारी दी है। हालांकि पृथ्वी से इसके टकराने का कोई खतरा नहीं है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने 21 मार्च को धरती के पास से एक बड़े उल्कापिंड के गुजरने की जानकारी दी है। हालांकि पृथ्वी से इसके टकराने का कोई खतरा नहीं है। नासा ने गुरुवार को अपने दिए एक बयान में कहा एफओ32 नाम का यह उल्कापिंड 21 मार्च को पृथ्वी के कुछ 20 लाख किलोमीटर की दूरी पर से गुजरेगा।

लाइव साइंस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह उल्कापिंड लगभग 0.8 से 1.7 किलोमीटर व्यास का है।

दक्षिणी कैलिफोर्निया में स्थित नासा के जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी द्वारा प्रबंधित सेंटर फॉर नियर अर्थ ऑब्जेक्ट स्टडीज (सीएनईओएस) के निदेशक पॉल चाडोस ने कहा, "हम सूर्य के चारों ओर 2001 एफओ32 के कक्षीय मार्ग को जानते हैं। इसकी खेज 20 साल पहले की गई थी और तभी इसके कक्षीय मार्ग के बारे में पता लगा लिया गया था। हालांकि ऐसा कोई मौका नहीं है कि यह पृथ्वी के 12.5 करोड़ मील से अधिक नजदीक आ पाएगा।"


बहरहाल खगोलीय दृष्टिकोण से यह दूरी काफी नजदीक है इसलिए 2001 एफओ32 को 'संभावित रूप से खतरनाक' माना गया है। यह लगभग 124,000 प्रति घंटे की रफ्तार से गुजरेगा। इसकी गति उससे कहीं ज्यादा है जिस गति से आने वाले क्षुद्रग्रह अकसर टकराते हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia