मोबाइल चार्जिंग के दौरान भी खाली हो सकते हैं आपके खाते! इस तरह करें बचाव

क्या आप जानते हैं कि मोबाइल फोन चार्जिंग के दौरान भी आपका अकाउंट खाली हो सकता है। जी हां, यह संभव है और इसके बारे में देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI ने अपने करोड़ों ग्राहकों को अलर्ट भी किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

क्या आप जानते हैं कि मोबाइल फोन चार्जिंग के दौरान भी आपका अकाउंट खाली हो सकता है। जी हां, यह संभव है और इसके बारे में देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने करोड़ों ग्राहकों को अलर्ट भी किया है।

एसबीआई ने इस बारे में सोशल मीडिया के जरिए एक अलर्ट जारी किया है। बैंक ने बताया है कि मोबाइल फोन चार्जिंग के दौरान एक लापरवाही की वजह से आपका अकाउंट खाली हो सकता है।दरअसल, एसबीआई ने चार्जिंग स्टेशंस पर फोन चार्जिंग को लेकर लोगों को आगाह किया है। बैंक ने कहा है कि चार्जिंग स्टेशंस पर अपना फोन चार्ज करने से पहले सतर्क रहें, क्योंकि मैलवेयर के जरिए आपका फोन हैक हो सकता है।

एसबीआई ने ट्वीट किया, ‘चार्जिंग स्टेशंस पर अपना फोन चार्ज करने से पहले दो बार सोचें। कोई मैलवेयर आपके फोन में घुसकर डेटा और पासवर्ड को हैकर्स तक पहुंचाने का जरिया बन सकता है।’

यहां आपको ये जानना जरुरी है कि मैलवेयर होता क्या है और यह कैसे आपका डेटा चुरा सकता है। दरअसल मैलवेयर एक खतरनाक स्क्रिप्ट होती है, जिसे डेटा चुराने और उसे बर्बाद करने के मकसद से बनाया जाता है। बैंक ने ग्राहकों को चेतावनी देते हुए कहा है कि जूस हैकिंग की वजह से आपके खाते में पड़े सारे पैसे खाली हो सकते हैं।

दरअसल, जूस जैकिंग वो साइबर हमला होता है, जिसे चार्जिंग पोर्ट के जरिये अंजाम दिया जाता है। यह चार्जिंग पोर्ट यूएसबी के जरिये डेटा कनेक्शन के तौर पर काम करता है। इस पोर्ट में जब चार्जिंग के लिए फोन लगता है तो पहले से मौजूद मैलवेयर आपके सारे डेटा को कॉपी कर लेता है।

स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों को इससे बचने के लिए टिप्स भी दिए हैं।

  • बैंक के मुताबिक मोबाइल फोन को अगर चार्जिंग स्टेशन पर चार्ज करते हैं तो सबसे पहले पीछे इलेक्ट्रिकल सॉकेट पर ध्‍यान दें।
  • बैंक ने सलाह दी है कि अपना चार्जिंग केबल या पावर बैंक अपने साथ रखें।
  • केवल इलेक्ट्रिकल आउटलेट से ही चार्ज करें।

बैंक द्वारा दिए गए इन टिप्स को अपना कर आप अपने बैंक अकाउंट को पूरी तरह सुरक्षित रख सकते हैं। आप जब भी किसी चार्जिंग स्टेशंस पर अपना फोन चार्ज करें तो बैंक द्वारा बताई गई बातों पर जरूर गौर करें।

Published: 10 Dec 2019, 3:03 PM
लोकप्रिय
next