खेल की खबरें: ICC महिला प्लेयर ऑफ द मंथ में पाक की 2 क्रिकेटरों का कमाल और FIFA अंडर-17 महिला WC की टीमें हुई पूरी

पाक के दो सितारे बिस्माह मारूफ, तुबा हसन के साथ जर्सी की 17 वर्षीय ट्रिनिटी स्मिथ को मई 2022 के लिए 'आईसीसी महिला प्लेयर ऑफ द मंथ' के लिए नामांकित किया गया है और फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप भारत 2022 के लिए टीमों का अब अंतिम रूप दे दिया गया है

फोटो:  सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

साब्ले ने रबात डायमंड लीग मीट में 3000 मीटर स्टीपलचेज का बनाया राष्ट्रीय रिकॉर्ड

भारतीय लंबी दूरी के धावक अविनाश साब्ले ने 3000 मीटर स्टीपलचेज में आठवीं बार राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा है, क्योंकि वह रविवार को मोरक्को के रबात में डायमंड लीग 2022 में पांचवें स्थान पर रहे। 27 वर्षीय साब्ले अपनी पहली डायमंड लीग मीट में भाग ले रहे थे और उन्होंने 8 मिनट 12.48 सेकंड का समय लिया, जिससे उन्होंने अपना राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ने के लिए तीन सेकंड का कम समय लिया। उनका पिछला सर्वश्रेष्ठ 8:16:21 था, जो इस साल मार्च में केरल के तिरुवनंतपुरम में इंडियन ग्रां प्री 2 में आया था। डायमंड लीग एक वार्षिक एलीट एथलेटिक्स इवेंट है, जो 2010 से चल रहा है और साब्ले ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा के बाद हाल के दिनों में इसमें भाग लेने वाले दूसरे भारतीय हैं। एथलीट केवल आमंत्रण द्वारा प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं। सोमवार को मिली जानकारी के अनुसार, साब्ले रबात में भाग लेने वाले एकमात्र भारतीय थे। तोक्यो ओलंपिक चैंपियन मोरक्को के सौफिएन एल बक्कली ने 7:58.28 सेकेंड के साथ रेस जीती। तोक्यो 2020 में रजत पदक विजेता इथियोपिया के लेमेचा गिरमा दूसरे (7:59.24) स्थान पर रहे। इथोपिया के हैलीमारीयम तेगेगन ने कांस्य पदक अपने नाम किया।

रियो 2016 ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता और मौजूदा विश्व चैंपियन केन्या के कॉन्सलस किप्रूटो साब्ले से सिर्फ 0.01 सेकंड आगे चौथे स्थान पर रहे। वर्तमान में, 27 वर्षीय साब्ले अगले महीने अमेरिका के ओरेगन में होने वाली इस साल की विश्व चैंपियनशिप और ब्रिटेन के बर्मिघम में जुलाई-अगस्त में होने वाले राष्ट्रमंडल गेम्स (8:19.89) की तैयारी कर रहे हैं। 2019 में एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप में रजत पदक विजेता साब्ले ने पहले ही विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप (8:22.00) और राष्ट्रमंडल गेम्स (8:19.89) के लिए क्वालीफाइंग कर लिया है। महाराष्ट्र के धावक ने पिछले महीने अमेरिका में लंबे समय से चले आ रहे 5000 मीटर राष्ट्रीय रिकॉर्ड को केवल अपने दूसरे प्रयास में तोड़ा था।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 के लिए वार्नर और स्मिथ टीम में शामिल

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने सोमवार को सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर और पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ को मंगलवार को कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 मैच के लिए टीम में शामिल किया है। आईसीसी टी20 विश्व कप की मेजबानी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने उन विचारों पर गौर किया है, जिसने उन्हें पिछले साल के अंत में यूएई में टी20 विश्व कप जीता था। उन्होंने सीरीज में तीन तेज गेंदबाजों के साथ जाने का विकल्प चुना। जबकि एश्टन एगार और केन रिचर्डसन को पहले मैच में मौका दिया गया है। चोट से उभर रहे पैट कमिंस वनडे सीरीज के लिए उपलब्ध होंगे। वहीं, एडम जाम्पा प्लेइंग इलेवन से गायब रहने वाले प्रमुख खिलाड़ी हैं, जिसने पिछले साल संयुक्त अरब अमीरात में न्यूजीलैंड को हराकर विश्व कप जीता था।

वार्नर, मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल और स्टीव स्मिथ सभी मंगलवार को श्रीलंका के खिलाफ फरवरी में घर पर टी20 और अप्रैल में पाकिस्तान के खिलाफ मैच से चूकने के बाद एक्शन में दिखाई देंगे। एश्टन एगार को एडम जाम्पा की जगह मौका दिया जाएगा, जबकि केन रिचर्डसन ने साथी तेज गेंदबाजों सीन एबॉट और जाय रिचर्डसन को कमिंस की जगह टीम में शिरकत करेंगे। कप्तान एरोन फिंच, डेविड वार्नर के साथ बल्लेबाजी की शुरुआत करेंगे, जबकि मिच मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, स्टीव स्मिथ और मार्कस स्टोइनिस मौजूदा आईसीसी टी20 विश्व कप चैंपियन के लिए मध्यम क्रम में शामिल होंगे। अनुभवी मैथ्यू वेड विकेटकीपिंग करेंगे और सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे, जिसमें अनुभवी जोड़ी मिशेल स्टार्क और जोश हेजलवुड शेष गेंदबाजी इकाई का जिम्मा संभालेंगे। श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम : एरोन फिंच (कप्तान), डेविड वार्नर, मिच मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, स्टीव स्मिथ, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड, एश्टन एगार, मिशेल स्टार्क, केन रिचर्डसन और जोश हेजलवुड।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पाक की दो क्रिकेटर 'आईसीसी महिला प्लेयर ऑफ द मंथ' के लिए नामांकित

पाकिस्तान के दो सितारे बिस्माह मारूफ, तुबा हसन के साथ जर्सी की 17 वर्षीय ट्रिनिटी स्मिथ को मई 2022 के लिए 'आईसीसी महिला प्लेयर ऑफ द मंथ' के लिए नामांकित किया गया है। श्रीलंका के खिलाफ तुबा हसन अपनी टीम के लिए सर्वोच्च विकेट लेने वाले खिलाड़ी के रूप में सीरीज खत्म होने के बाद 'प्लेयर ऑफ द सीरीज' का पुरस्कार प्राप्त किया। हसन के लिए यह एक ड्रीम डेब्यू था, जिन्होंने पहले टी20 में प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब अपने नाम किया। उसने अनुष्का संजीवनी को अपने पहले ओवर की दूसरी गेंद पर आउट किया और उसके बाद हर्षिता माधवी और कविशा दिलहरी को आउट किया और डेब्यू पर 3/8 विकेट लेकर समाप्त किया। उन्होंने अगले दो मैचों में एक-एक विकेट लिया और किफायती गेंदबाजी की, प्रत्येक चार ओवर के पूरे स्पैल में क्रमश: केवल 13 और 23 रन दिए।

कप्तान बिस्माह मारूफ ने टी20 श्रृंखला में आगे बढ़कर नेतृत्व किया और तीन मैचों में 65 रन के साथ सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी रही। तीनों मैचों में, जब उनकी टीम परेशान थी, तो वह शानदार प्रदर्शन कर रही थी। पहले मैच में उनकी 32 गेंदों में 28 रन की पारी ने पाकिस्तान को जीत दिलाई। शेष दो मैचों में, उन्होंने सुनिश्चित किया कि वह अपनी टीम को घर तक पहुंचाने के लिए अंत तक बल्लेबाजी करे। दूसरे मैच में, उन्होंने आयशा नसीम के लिए 29 गेंदों में नाबाद 22 रनों की बेहतरीन पारी खेली। फाइनल मैच में, मारूफ ने अंतिम गेंद पर दो रन लेकर अपनी टीम को क्लीन स्वीप करने में मदद की। हालांकि उन्होंने केवल नाबाद 15 रन बनाए, लेकिन उन्होंने अपनी महत्वपूर्ण पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता। तुबा हसन की तरह, जर्सी की ट्रिनिटी स्मिथ ने भी पिछले महीने डेब्यू किया था और उनके प्रदर्शन के लिए आईसीसी महिला खिलाड़ी ऑफ द मंथ के लिए नामांकित किया गया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

यूरोपीयन जीटी4 सीरीज: अखिल रवींद्र ने ड्राइवरों की रैंकिंग में तीसरा स्थान हासिल किया

बेंगलुरु में जन्मे 25 वर्षीय अखिल रवींद्र ने पेरिस में सर्किट पॉल रिकार्ड में पी5 और पी7 फिनिश के साथ यूरोपीय जीटी4 सीरीज के अपने दूसरे राउंड का शानदार तरीके से समापन किया। लेमन की रेसिंग स्पिरिट का प्रतिनिधित्व करने वाले अखिल ने अपने शीर्ष 10 फिनिशिंग राउंड 1 और 2 के आधार पर अब कुल 46 अंकों के साथ कुल ड्राइवरों की रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गए। एस्टन मार्टिन वैंटेज जीटी4 को चलाने वाले अखिल ने सप्ताह के अपने अभियान की शुरुआत सकारात्मक रूप से की, क्योंकि उन्होंने अपनी टीम के साथी टी कैनिंग के साथ सिल्वर कैटेगरी में क्वालीफिकेशन 1 और 2 में पी2 और पी7 फिनिश किया था।

25 लैप्स से 1:01:37.686 के कुल समय के साथ, अखिल और उनकी टीम के साथी ने रेस 1 में पी5 को समाप्त किया। रेस 2 ने सिल्वर श्रेणी में पी7 के 27 लैप्स के लिए कुल 1:02:38.381 का समय लिया। अखिल रवींद्र ने कहा, "आज हमारे लिए यह एक कठिन दिन था, लेकिन हमने अपना सर्वश्रेष्ठ दिया और मुझे लगता है कि आज हम अपने परिणामों से खुश नहीं हैं, लेकिन कार अच्छा साथ दे रही है।"अखिल अब 1 से 3 जुलाई 2022 तक इटली के मिसानो में यूरोपीय जीटी4 चैंपियनशिप के राउंड 3 के दौरान एक्शन में नजर आएंगे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप की टीमें हुई पूरी

फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप भारत 2022 के लिए टीमों का अब अंतिम रूप दे दिया गया है, जिसमें मोरक्को, नाइजीरिया और तंजानिया मेगा इवेंट में अंतिम तीन स्थानों को अपने नाम किया। फीफा महिला प्रतियोगिता की मेजबानी भारत के लिए बड़ी उपलब्धि है। अफ्रीकी फुटबॉल परिसंघ (सीएएफ) के तीन देशों के नाम 24 जून को आधिकारिक ड्रा के लिए पॉट में होंगे। मेजबान भारत, चीन पीआर, जापान, न्यूजीलैंड, यूएसए, कनाडा, मैक्सिको, ब्राजील, चिली, कोलंबिया, ज्यूरिख में होने वाले समारोह में जर्मनी, स्पेन और फ्रांस को भी अपने विरोधियों से भिड़वाया जाएगा। यह तंजानिया और मोरक्को के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है, क्योंकि दोनों देश वैश्विक युवा टूर्नामेंट में अपने-अपने लिए डेब्यू करेंगे। दूसरी ओर, नाइजीरिया एक नियमित टूर्नामेंट खेलने वाला देश है, जिसने अंतिम छह अंडर-17 फाइनल में से एक को छोड़कर सभी के लिए क्वालीफाई किया है।

फाइनल में पहुंचने वाले पहले पूर्वी अफ्रीकी देश तंजानिया ने कैमरून पर 5-1 की जीत के साथ टूर्नामेंट में अपनी जगह पक्की कर ली। उन्होंने जंजीबार के अमान स्टेडियम में रविवार को क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट के दूसरे चरण में कैमरून को 1-0 से हराया, जिसमें नीमा पॉल ने एकमात्र गोल किया। इस बीच, मोरक्को ने शनिवार को घाना को पेनल्टी के माध्यम से हरा दिया, क्योंकि दोनों टीमों ने अपने-अपने घरेलू मैच जीतकर स्कोर को 2-2 से बराबरी पर ला दिया। नाइजीरिया के फ्लेमिंगोस ने इथियोपिया के साथ गोल रहित ड्रॉ के लिए आयोजित होने के बावजूद अक्टूबर फाइनल में प्रवेश किया, जिसने 1-0 से जीत हासिल की। फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप भारत 11 अक्टूबर 2022 से शुरू होने वाला है और यह 30 अक्टूबर को समाप्त होगा।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia