साल 2022 में भी होगा क्रिकेट का फुल धमाका, इस साल होंगे कई बड़े टूर्नामेंट, देखें शेड्यूल

2022 में शुरुआती महीनों में दो बड़े टूर्नामेंट होने हैं। उनमें से पहला जनवरी में वेस्ट इंडीज अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी करेगा, जिसमें 2020 सीजन के विजेता बांग्लादेश को इंग्लैंड, कनाडा और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के साथ ग्रुप ए में रखा गया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

आईएएनएस

कोरोना महामारी के बीच सावधानी से 2021 में क्रिकेट मैच करवाए गए, जिसमें बायो-बबल और क्वोरंटीन ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वहीं, 2021 में ही ऑस्ट्रेलिया ने टी20 विश्व कप और न्यूजीलैंड ने टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया।

2022 में शुरुआती महीनों में दो बड़े टूर्नामेंट होने हैं। उनमें से पहला जनवरी में वेस्ट इंडीज अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी करेगा, जिसमें 2020 सीजन के विजेता बांग्लादेश को इंग्लैंड, कनाडा और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के साथ ग्रुप ए में रखा गया है। पिछली बार उपविजेता रहा भारत ग्रुप सी में आयरलैंड, दक्षिण अफ्रीका और युगांडा के साथ है।

दुबई में अंडर-19 एशिया कप जीतने के बाद यश ढुल की टीम टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद करेगी।

अंडर-19 विश्व कप के लगभग दस महीने बाद ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप का आयोजन होना है। इस विश्व कप में एरोन फिंच की टीम अपना खिताब बचाने को उतरेगी।

वहीं, इंग्लैंड की टीम नजर दूसरी बार टी20 विश्व कप जीतने पर होगी, जबकि भारत पिछले सीजन में निराशाजनक अभियान के बाद बेहतर करने पर विचार करेगा। इससे पहले, भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीकाई धरती पर पहली टेस्ट सीरीज जीतना चाहेगी।

सेंचुरियन में जीत के बाद 1-0 से आगे चल रहा भारत, जोहान्सबर्ग और केप टाउन में विजयी प्रदर्शन करने की कोशिश करेगा। तीन मैचों की सीरीज के बाद, वनडे में केएल राहुल कप्तानी, तो जसप्रीत बुमराह उपकप्तानी की भूमिका में नजर आएंगे।

इस साल भारत वेस्टइंडीज के खिलाफ एक सफेद गेंद की सीरीज और दो टेस्ट, उसके बाद श्रीलंका के खिलाफ घर में तीन टी20 मैच खेलेगा। साथ ही सब ठीक रहा तो अफगानिस्तान को पहली बार किसी वनडे सीरीज में भारत का सामना करते हुए देखा जा सकता है।

फिर, इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) होना है, जिसमें दो नई टीमें लखनऊ और अहमदाबाद को शामिल गया है। लेकिन 2021 मई में कोविड-19 के कारण आईपीएल के दूसरे फेस का आयोजन यूएई में शिफ्ट कर दिया गया था। भारत में ओमिक्रॉन के मामले बढ़ने के कारण आईपीएल की मेजबानी के लिए एक अच्छी योजना की जरूरत है।

आईपीएल के बाद, भारतीय क्रिकेट टीम को एक और व्यस्त शेड्यूल का सामना करना है। घर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच टी20 मैचों के बाद इंग्लैंड का दौरा करना है। जहां, भारत एजबेस्टन में पुनर्निर्धारित पांचवां टेस्ट खेलने के साथ तीन वनडे और टी20 सीरीज खेलेगा। इसके बाद, भारत का वेस्टइंडीज दौरा, पाकिस्तान में एशिया कप, ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका को साल के अंत में यहां आने की संभावना है।

कुल मिलाकर क्रिकेट के लिए 2022 एक बहुत ही व्यस्त साल होगा और अगर कोविड -19 का प्रभाव कम हो जाता है, तो बायो बबल और क्वोरंटीन से भी छुटकारा मिल सकता है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia