खेल: IPL नीलामी में इस साल TV दर्शकों की संख्या में 29% की वृद्धि और 'वॉर्नर का बैगी ग्रीन खोजने के लिए चाहिए जासूस'

आईपीएल नीलामी 2024 में 2023 की तुलना में टीवी दर्शकों की संख्या में 29% की वृद्धि हुई और पाकिस्तान के टेस्ट कप्तान शान मसूद ने ऑस्ट्रेलियाई सरकार से "देशव्यापी खोज" का आग्रह किया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

आईपीएल नीलामी 2024 में 2023 की तुलना में टीवी दर्शकों की संख्या में 29% की वृद्धि हुई

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 2024 सीज़न के लिए मिनी-नीलामी ने 22.8 मिलियन दर्शकों के साथ टेलीविजन पर रिकॉर्ड-बराबर उच्चतम दर्शकों की संख्या हासिल की, जो पिछले साल की तुलना में 29% अधिक है। खिलाड़ियों की लाइव बोली देखने के लिए स्टार स्पोर्ट्स से जुड़े, बीएआरसी इतिहास में किसी भी 'मिनी' नीलामी के लिए सबसे अधिक दर्शकों की संख्या के बराबर। नीलामी, जो 6 घंटे से अधिक समय तक चली, दुबई में कोका कोला एरिना में आयोजित की गई और इसे 0.92 बिलियन मिनट के रिकॉर्ड-बराबर देखे जाने के समय तक देखा गया। यह पिछले वर्ष की तुलना में इवेंट के कुल देखे जाने के समय में 57% की वृद्धि दर्शाता है।

स्टार स्पोर्ट्स द्वारा 5 भाषाओं में नीलामी का प्रसारण नीलामी से पहले व्यापक लीड-अप कवरेज से किया गया था, जिसमें रैखिक और डिजिटल प्लेटफार्मों पर विशेषज्ञ विश्लेषण और प्रशंसक शामिल थे। आईपीएल 2023 का सीधा प्रसारण स्टार नेटवर्क पर टीवी पर 505 मिलियन अद्वितीय दर्शकों ने देखा, जो टूर्नामेंट के किसी भी संस्करण के लिए सबसे अधिक था। लाइव इवेंट के अलावा आईपीएल नीलामी 2023 के समग्र कवरेज के लिए अतिरिक्त 2.2 मिलियन दर्शकों ने भाग लिया, जिसमें नीलामी की पूर्व संध्या पर पर्दा उठाने वाला और "क्रिकेट लाइव - नीलामी विशेष", कार्यक्रम के पहले, दौरान और बाद में लाइव शो शामिल थे।

आईपीएल 2023 का सीधा प्रसारण स्टार नेटवर्क पर टीवी पर 505 मिलियन अद्वितीय दर्शकों ने देखा, जो टूर्नामेंट के किसी भी संस्करण के लिए सबसे अधिक था। आईपीएल नीलामी 2024 के सबसे ज्यादा देखे जाने वाले क्षण ऑस्ट्रेलियाई सितारों पैट कमिंस और मिशेल स्टार्क के लिए सुर्खियां बटोरने वाली बोली युद्ध थे, जिन्हें क्रमशः सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स ने 20 करोड़ रुपये से अधिक में खरीदा था। न्यूजीलैंड के हरफनमौला खिलाड़ी डेरिल मिशेल के लिए सीएसके की 14 करोड़ की विजयी बोली भी नीलामी के 3 सबसे ज्यादा देखे जाने वाले क्षणों में शामिल है।

वार्नर की चोरी हुई टोपी को खोजने के लिए शान मसूद की अपील

पाकिस्तान के टेस्ट कप्तान शान मसूद ने ऑस्ट्रेलियाई सरकार से "देशव्यापी खोज" का आग्रह किया है, जब डेविड वार्नर ने सोशल मीडिया पर एक इमोशनल अपील में खुलासा किया था कि उनकी 'बैगी ग्रीन' टोपी चोरी हो गई है वार्नर ने मंगलवार को इंस्टाग्राम पर अपनी बैगी ग्रीन कैप के खो जाने के बाद एक इमोशनल वीडियो साझा किया, जो कथित तौर पर टेस्ट मैच के लिए मेलबर्न से सिडनी जाते समय लिया गया था फॉक्स क्रिकेट ने शान मसूद के हवाले से कहा, "ऑस्ट्रेलियाई सरकार की ओर से इस मामले पर तेजी से एक्शन लिया जाना चाहिए। हमें उसे वापस पाने के लिए सर्वश्रेष्ठ जासूसों की आवश्यकता हो सकती है।"

उन्होंने कहा, "वह एक महान राजदूत रहे हैं, और वह अपने अविश्वसनीय करियर के लिए हर तरह के सम्मान, हर तरह के जश्न के हकदार हैं। मुझे उम्मीद है कि वे इसे पा लेंगे। यह किसी भी क्रिकेटर के लिए सबसे कीमती चीज है और मुझे उम्मीद है कि डेविड वार्नर इसे वापस पा लेंगे।" अनुभवी सलामी बल्लेबाज, जो सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में पाकिस्तान के खिलाफ आगामी तीसरे टेस्ट में अपने 12 साल के टेस्ट करियर को समाप्त करने की तैयारी कर रहे हैं। उन्होंने एक इंस्टाग्राम वीडियो में अपनी परेशानी व्यक्त की।

डेविड वार्नर ने एक इंस्टाग्राम वीडियो में कहा, "इस बैकपैक के अंदर बैगी ग्रीन रंग का था। यह मेरे लिए भावुकतापूर्ण है और कुछ ऐसा है जिसे मैं इस सप्ताह वहां से बाहर निकलते हुए अपने हाथों में लेना पसंद करूंगा।" 37 वर्षीय सलामी बल्लेबाज 3 जनवरी से पाकिस्तान के खिलाफ एससीजी में अपना अंतिम टेस्ट मैच खेलेंगे और इस प्रारूप में ऑस्ट्रेलिया के पांचवें सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। टेस्ट क्रिकेट में 44.58 की औसत से अपने 8695 रनों में से 37 वर्षीय खिलाड़ी ने अपने घरेलू मैदान पर 49.56 की औसत से 793 रन बनाए हैं, जिसमें चार शतक शामिल हैं।


बाबर आजम को मिला शान मसूद का समर्थन

पाकिस्तान के रेड-बॉल कप्तान शान मसूद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट से पहले आउट-ऑफ-फॉर्म बल्लेबाज बाबर आजम के बचाव में आए हैं। उन्होंने कहा कि 29 वर्षीय बाबर मुख्य खिलाड़ी हैं और वो सिडनी टेस्ट में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

2023 में बाबर आजम को टेस्ट क्रिकेट में काफी संघर्ष करना पड़ा और वह एक भी अर्धशतक बनाने में असफल रहे। 2023 विश्व कप के बाद उन्हें टेस्ट कप्तान के पद से हटा दिया गया था। हालांकि, शान मसूद को अब भी इस बल्लेबाज पर पूरा भरोसा है।

प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मसूद ने कहा, "बाबर आजम हमारे मुख्य खिलाड़ी हैं। हमें उनके प्रदर्शन को लेकर कोई चिंता नहीं है। उनका दृष्टिकोण सकारात्मक है। वह नेट्स पर घंटों अभ्यास करते हैं और उनकी फिटनेस शानदार है। मैं सिडनी टेस्ट में उनके बड़े स्कोर का इंतजार कर रहा हूं।"

पाकिस्तान के गेंदबाजी आक्रमण के अगुआ कहे जाने वाले शाहीन शाह आफरीदी को बाहर रखना हैरान करने वाला है, लेकिन कप्तान शान मसूद की ने इसके पीछे का भी तर्क दिया।

तेज गेंदबाज शाहीन शाह आफरीदी को एससीजी टेस्ट के लिए आराम दिया गया है और स्पिनर साजिद खान उनकी भूमिका निभाएंगे।

मसूद ने कहा कि बाएं हाथ के तेज गेंदबाज को आराम देने का निर्णय उनके हाल के भारी कार्यभार पर आधारित था और प्रबंधन का लक्ष्य इसकी प्रभावी ढंग से निगरानी और प्रबंधन करना है।

मसूद ने कहा, "शाहीन आफरीदी ने हाल के दिनों में विश्व क्रिकेट में सबसे अधिक ओवर फेंके हैं। वह प्रशिक्षण सत्रों में भी अपना 150 प्रतिशत देते हैं। वह अपने साथियों को प्रेरित करते रहते हैं। वह हमारे मुख्य खिलाड़ी हैं। हम सुनिश्चित करेंगे कि हम शाहीन आफरीदी की अच्छी तरह से देखभाल करें।"

तीसरा टेस्ट 3 से 7 जनवरी तक सिडनी में खेला जाएगा। ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है और वर्तमान में आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप तालिका में नंबर 3 पर है।

एससीजी टेस्ट के लिए पाकिस्तान की प्लेइंग इलेवन घोषित, आफरीदी बाहर

पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट के लिए मंगलवार को अपनी प्लेइंग इलेवन की घोषणा कर दी, जिसमें बाएं हाथ के बल्लेबाज सैम अयूब अपना टेस्ट डेब्यू करने के लिए तैयार हैं।

सलामी बल्लेबाज इमाम-उल-हक और तेज गेंदबाज शाहीन शाह आफरीदी दो प्रमुख खिलाड़ी टीम से बाहर हैं। वहीं, 21 वर्षीय सईम और 30 वर्षीय साजिद खान को उनके स्थान पर टीम में शामिल किया गया है।

सैम, जिन्होंने पिछले साल मार्च में अपना टी20 डेब्यू किया था अब टेस्ट में धमाल मचाने के लिए तैयार हैं जो कराची के लिए प्रभावशाली लिस्ट ए प्रदर्शन के दम पर टीम में आए हैं। यह उनका पहला टेस्ट मैच होगा। उन्होंने अब तक खेले 8 टी20 मैचों में 17.57 की औसत से 123 रन बनाए हैं।

साजिद लगभग दो साल के अंतराल के बाद टेस्ट में लौटे। आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया के 2022 के पाकिस्तान दौरे के दौरान उनके नाम सात मैचों में 22 विकेट थे।

इससे पहले मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान के खिलाफ बुधवार से शुरू होने वाले सिडनी टेस्ट के लिए प्लेइंग इलेवन का खुलासा किया। कप्तान ने पुष्टि की कि पिंक बॉल टेस्ट के लिए टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

तीसरा टेस्ट 3 से 7 जनवरी तक सिडनी में खेला जाएगा। ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है और वर्तमान में आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप तालिका में नंबर 3 पर है।

पाकिस्तान प्लेइंग इलेवन: सईम अयूब - (डेब्यू), अब्दुल्ला शफीक, शान मसूद (कप्तान), बाबर आजम, सऊद शकील, एम रिजवान - (विकेटकीपर), सलमान अली आगा, साजिद खान, हसन अली, मीर हमजा, आमिर जमाल

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;