खेल की 5 बड़ी खबरें: विलियम्सन सहित न्यूजीलैंड के 3 खिलाड़ी मालदीव रवाना और इस महिला पहलवान ने हासिल किया ओलंपिक कोटा

IPL के 14वें सीजन का हिस्सा रहे न्यूजीलैंड के टेस्ट खिलाड़ी केन विलियम्सन, मिशेल सेंटनर और काइल जैमिसन भारत में और ज्यादा रूकने के बजाय मालदीव रवाना हो गए हैं और भारत की पहलवान सीमा बिस्ला ने टोक्यो ओलंपिक के लिए कोटा हासिल कर लिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना की चपेट में आया KKR का एक और खिलाड़ी, टीम इंडिया में हुआ है चयन

कोलकाता नाइट राइडर्स के युवा तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा भी कोरोना की चपेट में आ गए हैं। केकेआर कैम्प में कृष्णा चौथे खिलाड़ी है. जो कोरोना वायरस के शिकार बने। वरुण चक्रवर्ती, संदीप वॉरियर और टिम सीफर्ट के बाद प्रसिद्ध कृष्णा का कोरोना टेस्ट भी पॉजिटिव पाया गया। प्रसिद्ध कृष्णा ने आईपीएल बायो बबल में रहते हुए सभी टेस्ट दिए, जिनमें उनका रिजल्ट नेगेटिव आया था लेकिन बेंगलुरु पहुँच कर उन्होंने जब अपना टेस्ट दोबारा करवाया तो रिजल्ट पॉजिटिव पाया गया। हालांकि यह कोरोना पॉजिटिव की शुरूआती स्टेज है, जिसमें उन्हें कोरोना के हल्के लक्षण महसूस हो रहे है जो कि ज्यादा परेशान करने वाली बात नहीं है। बता दें, शुक्रवार को इंग्लैंड दौरे व आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए भारतीय टीम का ऐलान हुआ, जिसमें प्रसिद्ध कृष्णा का नाम भी शामिल रहा। उन्हें 4 स्टैंड बाय खिलाड़ियों में शामिल किया, जो टीम इंडिया के साथ इंग्लैंड रवाना होंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

अजिंक्य रहाणे ने लगवाई कोरोना वैक्सीन

भारतीय टेस्ट टीम के उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे ने सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए यह जानकारी दी है कि उन्होंने और उनकी पत्नी राधिका ने कोरोना वैक्सीन का टिका लगवा लिया है। देश में चल रहे वैक्सीनेशन ड्राइव की मुहीम में जुड़कर अजिंक्य रहाणे और उनकी पत्नी ने टीकाकरण करवाया है। अजिंक्य रहाणे ने इन्स्टाग्राम और ट्विटर पर फोटो डालते हुए कोरोना वैक्सीन लगवाने को लेकर लोगो को जागरूक भी किया है। आईपीएल के स्थगित होने के बाद अजिंक्य रहाणे अपने घर आ गए है। आईपीएल में वह दिल्ली कैपिटल्स टीम का अहम हिस्सा थे, जिसमें अमित मिश्रा के रूप में पहला कोरोना पॉजिटिव केस पाया गया था।

भारतीय निशानेबाज जून में जागरेब विश्व कप में भाग लेंगे

ओलंपिक में शामिल होने वाले भारतीय निशानेबाजों को 11 मई से क्रोएशिया की राजधानी जागरेब में ट्रेनिंग करनी है और इसके साथ ही वे 22 जून से होने वाले विश्व कप में भी हिस्सा लेंगे। इंटरनेशन स्पोर्ट शूटिंग फेडरेशन ने शुक्रवार को घोषणा की थी कि क्रोएशिया टोक्यो ओलंपिक से पहले अंतिम विश्व कप की मेजबानी करेगा। 13 सदस्यीय भारतीय टीम इसके साथ ही 20 मई से क्रोएशिया में होने वाले यूरोपियन शूटिंग चैंपियनशिप में भी हिस्सा लेगी। यूरोपियन चैंपियनशिप में राइफल, पिस्टल और शॉटगन इवेंट होंगे। भारतीय शूटिंग कोच ने कहा, "चूंकि क्रोएिशया विश्व कप में राइफल पिस्टल और शॉटगन में व्यक्तिगत और मिक्सड टीम इवेंट होने हैं, ऐसे में यह ओलंपिक की तैयारियों के लिए अच्छा प्लेटफॉर्म है।" इससे पहले, अजरबैजान में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए पिछले महीने ही 22 जून से होने वाले बाकू विश्व कप को रद्द कर दिया गया था। भारत ने दो स्कीट सहित 15 ओलंपिक कोटा हासिल किए हैं। संभावितों के लिए राष्ट्रीय शिविर डॉ कर्णी सिंह शूटिग रेंज में अप्रैल के तीसरे सप्ताह में होने की संभावना थी लेकिन कोरोना के कारण इसे स्थगित किया गया था।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

विलियम्सन सहित न्यूजीलैंड के 3 खिलाड़ी मालदीव रवाना

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 14वें सीजन का हिस्सा रहे न्यूजीलैंड के टेस्ट खिलाड़ी केन विलियम्सन, मिशेल सेंटनर और काइल जैमिसन भारत में और ज्यादा रूकने के बजाय मालदीव रवाना हो गए हैं। उन्होंने यह फैसला इंग्लैंड में उनके प्रवेश में एक सप्ताह देरी होने के कारण लिया है। तीनों खिलाड़ी मालदीव रवाना हो गए हैं, जहां वे लगभग 10 दिन तक रहेंगे और फिर इंग्लैंड का दौरा करेंगे। आईपीएल के स्थगित होने के बाद शुरूआती योजनाओं के अनुसार उन्हें 11 मई को नई दिल्ली से इंग्लैंड जाना था। न्यूजीलैंड क्रिकेट ने एक बयान में कहा, " केन विलियमसन, मिशेल सेंटनर, काइल जैमीसन और फिजियो टॉमी सिमसेक के साथ इंग्लैंड जाने वाली व्यवस्थाओं में बदलाव किया गया है और उन्हें (नई दिल्ली में रहने के बजाय) इंग्लैंड की यात्रा से पहले मालदीव को भेज दिया गया है।" विलियमसन, सेंटनर और जैमीसन न्यूजीलैंड के टेस्ट टीम का हिस्सा हैं, जो दो से 14 जून के तक इंग्लैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैच खेलेंगे और साथ ही 18 जून से भारत के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल भी खेलेंगे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

कुश्ती : महिला पहलवान सीमा ने हासिल किया ओलंपिक कोटा

भारत की पहलवान सीमा बिस्ला ने यहां चल रहे विश्व ओलंपिक क्वालीफायर्स में महिला 50 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग के फाइनल में पहुंचने के साथ ही टोक्यो ओलंपिक के लिए कोटा हासिल कर लिया है। इस टूर्नामेंट में हर भार वर्ग के फाइनल में पहुंचने पर ओलंपिक कोटा हासिल है। 28 साल की सीमा ने शुक्रवार रात हुए सेमीफाइनल में पोलैंड की अन्ना लुकासिआक को 2-1 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया, जहां अब स्वर्ण पदक के लिए उनका सामना इक्वाडोर की लुसिया येमिलेथ येपेज गुजमैन से होगा। महिला मुख्य कोच कुलदीप मलिक ने आईएएनएस से कहा, " पिछले महीने, वह अल्माटी में एशियाई क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट में ओलंपिक कोटा स्थान पाने से चूक गईं थी। वह बहुत परेशान थीं। लेकिन सोफिया में अच्छा करने की उनकी ²ढ़ थी। उन्होंने सकारात्मक रहते विश्व क्वालीफायर शुरू किया। मुझे पता था कि वह टोक्यो ओलंपिक का टिकट जीतने के लिए सही रास्ते पर है।"

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia