खेल की 5 बड़ी खबरें: 39 साल के हुए माही, दिग्गजों ने दी बधाई और 117 दिन बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की होगी वापसी

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आज अपना 39वां जन्मदिन मना रहे हैं, माही को जन्मदिन पर पूर्व खिलाड़ी और इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच बुधवार से साउथम्पटन में शुरू होने वाले पहले टेस्ट मैच से 117 दिन बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटकी वापसी होगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

39 साल के हुए माही, दिग्गजों ने दी जन्मदिन की बधाई

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आज अपना 39वां जन्मदिन मना रहे हैं। पिछले एक साल से माही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट दूर हैं। उनके साथी खिलाड़ियों ने इस बात का भी जिक्र किया है कि वो सभी धोनी को विकेट के पीछे मिस कर रहे हैं। संन्यास कि तमाम अटकलों के बीच धोनी ने अपने जीवन के एक साल और पूरे कर लिए। टीम इंडिया के इस महान कप्तान के जन्मदिन पर दिग्गज पूर्व खिलाड़ी और साथी खिलाड़ियों ने बधाई दी है। धोनी के इस जन्मदिन के मौके पर उन्हें ढेरों बधाई संदेश मिल रहे हैं। वीरेंद्र सहवाग ने धोनी को बधाई देते हुए कहा, पीढ़ी में एक बार ही ऐसा खिलाड़ी आता है और राष्ट्र उसके साथ जुड़ता है। बहूत कुछ अपना सा लगता है। वीवीएस लक्ष्मण ने धोनी को बधाई देते हुए ट्वीट किया, धोनी का संयम लोगों के लिए प्रेरणा है। टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने भी एमएस को बधाई दी। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने भी अपने कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को बधाई दी। कोहली ने लिखा, जन्मदिन की बधाई माही भाई, आप हमेशा खुश रहें। 

इसे भी पढ़ें- 17 जुलाई को BCCI एपेक्स काउंसिल की बैठक और इंग्लैंड-विंडीज टेस्ट सीरीज यहां देख सकेंगे LIVE

खुश हूं, भारतीय क्रिकेट को धोनी मिला, वह अविश्वसनीय : गांगुली

पूर्व भारतीय कप्तान और मौजूदा बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली का मानना है कि महेंद्र सिंह धोनी न केवल विश्व क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ फिनिशर हैं बल्कि वह एक खतरनाक बल्लेबाज भी हैं, जिन्हें ऊपर बल्लेबाजी करना चाहिए। भारत के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में से एक धोनी मंगलवार को 39 साल के हो गए। धोनी ने गांगुली की कप्तानी में ही अपना अंतर्राष्ट्रीय पदार्पण किया था। धोनी भारत के लिए अपनी कप्तानी में सभी आईसीसी खिताब जीतने वाले पहले कप्तान हैं। भारत के टेस्ट सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल के साथ बातचीत के दौरान जब गांगुली से पूछा गया कि आपके शब्द से माही भाई को भारतीय टीम में जगह मिला और बाकी सब इतिहास है। क्या यह मिथक है या वास्तविकता है?

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

117 दिन बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी होगी

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच बुधवार से साउथम्पटन में शुरू होने वाले पहले टेस्ट मैच से 117 दिन बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (international cricket) की वापसी होगी और यह सीमित ओवरों की क्रिकेट के चलन के बाद पिछले 46 वर्षों में पहला अवसर होगा जबकि 100 से भी अधिक दिन तक कोई अंतरराष्ट्रीय मैच (international match) नहीं खेला गया. कोविड-19 महामारी के कारण 15 मार्च 2020 के बाद से ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट ठप्प पड़ा है और अब इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच जैव सुरक्षित वातावरण में खाली स्टेडियमों में इसकी शुरुआत होने जा रही है

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

केमार रोच आसानी से चटका सकते हैं 300 विकेट:कर्टनी वॉल्श

इंग्लैंड के खिलाफ बुधवार से साउथेम्पटन के एजिस बाउल में शुरू होने वाली तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में वेस्टइंडीज के लिए तेज गेंदबाज केमार रोच के अहम भूमिका निभाने की उम्मीद है। वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज कर्टनी वॉल्श ने कहा है कि रोच वास्तव में दिग्गज खिलाड़ी हैं। वह काम के बोझ के उचित प्रबंधन के साथ आसानी से 300 टेस्ट विकेट की उपलब्धि हासिल कर सकते हैं। 57 साल के वॉल्श ने ‘ईएसपीएनक्रिकइंफो’ से कहा, ‘काम के बोझ का प्रबंधन ऐसी चीज है जिस पर वे ध्यान दे सकते हैं। मुझे नहीं लगता कि उन्होंने छोटे प्रारूप के काफी मैच खेले हैं। लेकिन व्यक्तिगत खिलाड़ी के रूप मे यह उन पर निर्भर करता है कि वह मापदंड स्थापित करें, उन लक्ष्यों को निर्धारित करें जिसे उन्हें हासिल करना है।’

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

ताम्बे ने किया त्रिनिबागो से करार, सीपीएल में खेलने वाले पहले भारतीय बनेंगे

लेग स्पिनर प्रवीण ताम्बे कैरिबियिन प्रीमियर लीग (सीपीएल) में खेलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बनने जा रहे हैं। उन्हें लीग की फ्रेंचाइजी त्रिनिबागो ने अपने साथ जोड़ा है। शाहरूख खान के मालिकाना हक वाली इस टीम के लिए ताम्बे अगले सीजन में खेलेंगे। 48 साल के ताम्बे आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स, गुजरात लायंस और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेले चुके हैं। आईपीएल 2020 में ताम्प्बे को शाहरूख खान की ही टीम कोलकाता नाइट राइडर्स ने खरीदा था लेकिन बाद में आईपीएल की गर्वनिंग काउंसिल ने उन्हें टी-10 लीग में खेलने के कारण अयोग्य बता दिया था। त्रिनिबागो ने आस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर फवाद अहमद से भी करार किया है। इनके अलावा फ्रेंचाइजी ने न्यूजीलैंड के टिम सेइफर्ट और जिम्ब्बावे के सिकंदर रजा के साथ भी करार किया है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय
next