खेल की 5 बड़ी खबरें: मुंबई की टीम के 4 खिलाड़ी कोरोना संक्रमित और इस नाइजीरियाई गेंदबाज ने चाहर का T20 वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में हिस्सा लेने वाली मुंबई टीम के 4 खिलाड़ी बुधवार को कोरोना पॉजिटिव पाए गए और नाइजीरिया के तेज गेंदबाज पीटर आहो ने भारतीय गेंदबाज दीपक चाहर के टी20 अंतरराष्ट्रीय की एक पारी के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी: मुंबई के 4 खिलाड़ी पाए गए कोरोना पॉजिटिव

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में हिस्सा लेने वाली मुंबई टीम के 4 खिलाड़ी बुधवार को कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इस कारण टूर्नामेंट में भाग लेने से कुछ घंटे पहले ही उनको टीम से बाहर बैठना पड़ा। अजिंक्य रहाणे की अगुवाई वाली मुंबई टीम को सुबह गुवाहाटी पहुंचना था उसे पहले ही एयरपोर्ट पर सरफराज खान, प्रशांत सोलंकी, शम्स मुलानी और साईराज पाटिल टेस्ट के दौरान कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए। क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार, उन सभी पॉजिटिव पाए गए खिलाड़ियों को घर भेज दिया गया और सात दिनों के लिए आइसोलेशन में रहने की सलाह दी गई है। मुंबई क्रिकेट संघ (एमसीए) जल्द ही उनकी जगह दूसरे खिलाड़ियों को भेजने की घोषणा करेगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

टी20 वर्ल्ड कप: भारत के साथ मुकाबले से पहले न्यूजीलैंड को झटका, इस खिलाड़ी का खेलना अनिश्चित

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में भारत का अगला मुकाबला न्यूजीलैंड से 31 अक्टूबर रविवार को होना है। इस मैच से पहले ही न्यूजीलैंड टीम को बड़ा झटका लगा है क्योंकि टीम के ऑपनर बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल का पैर की उंगली में लगी चोट की वजह से खेलना लगभग अनिश्चित हो गया है। इसे देखते हुए भारत के साथ होने वाले बड़े मैच में न्यूजीलैंड को नुकसान उठाना पड़ सकता है। बीते दिन खेले गए शारजाह के मैदान पर न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच मैच में गुप्टिल ने 17 गेंदों पर 20 रन बनाए थे। मैच के पावर प्ले में हारिस राऊफ की एक गेंद पर गप्टिल को पैर की उंगली में चोट लग गई थी। यह मैच न्यूजीलैंड टीम पाकिस्तान से पांच विकेट से हार गई थी। मैच के बाद न्यूजीलैंड के कोच गैरी स्टीड ने कहा, खेल के अंत में चोटिल गुप्टिल थोड़े असहज दिख रहे थे और हम उनकी चोट पर नजर बनाए हुए हैं। आने वाले 24 से 48 घंटों में चोट के बारे में कहना मुश्किल है। वहीं, न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज लॉकी फग्र्यूसन पहले ही मांसपेशियों की परेशानी के कारण चोटिल है और इसी कारण वह पाकिस्तान के साथ हुए मैच में नहीं खेले थे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नाइजीरिया के गेंदबाज ने भारतीय गेंदबाज का टी20 वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा

नाइजीरिया के तेज गेंदबाज पीटर आहो ने भारतीय गेंदबाज दीपक चाहर के टी20 अंतरराष्ट्रीय की एक पारी के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड तोड़ दिया। दीपक चाहर ने 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ सिर्फ 7 रन देकर 6 विकेट लिए थे और कुछ दिन पहले यूगांडा ने दिनेश नाकरानी ने उनके इस रिकॉर्ड की बराबरी की थी। पीटर आहो ने सिएरा लियोन के खिलाफ 24 अक्टूबर को सिर्फ 5 रन देकर 6 विकेट लिए और वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया। पीटर आहो ने इस दौरान हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड भी बनाया और ऐसा करने वाले विश्व के 22वें गेंदबाज बने। नाइजीरिया की टीम ने 19 से 26 अक्टूबर तक खेले गए 6 मैचों की टी20 सीरीज में सिएरा लियोन को 5-1 से हराया। पहले मैच में सिएरा लियोन ने नाइजीरिया को 6 विकेट से हराया था, लेकिन उसके बाद नाइजीरिया ने लगातार 5 मैचों में जीत हासिल की। नाइजीरिया ने दूसरे टी20 में 6 रन, तीसरे टी20 में 69 रन, चौथे टी20 में 9 विकेट, पांचवें टी20 में 19 रन और छठे टी20 में 36 रनों से जीत हासिल की। सिएरा लियोन की टीम टी20 अंतरराष्ट्रीय खेलने वाली 84वीं टीम बनी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

'ब्लैक लाइव्स मैटर' आंदोलन: वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच न खेलने पर गिलक्रिस्ट ने डी कॉक का किया बचाव

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में मंगलवार को खेले गए वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के मैच में क्विंटन डी कॉक के न खेलने पर सवाल उठने लगे हैं। इसे लेकर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर-बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने डी कॉक का समर्थन करते हुए कहा कि वेस्टइंडीज के खिलाफ उनका न खेलना 'ब्लैक लाइव्स मैटर' आंदोलन का असमर्थन करना नहीं था। बता दें कि इस मैच से कुछ देर पहले ही डी कॉक ने अपने आपको अनुपलब्ध करार दिया था। फिर भी, दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को सुपर 12 में हुए मैच में 8 विकेट से हरा दिया था। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने एक बयान जारी करके कहा कि सभी खिलाड़ियों को 'ब्लैक लाइव्स मैटर' आंदोलन के समर्थन में आने वाले टी20 वर्ल्ड कप के मैचों से पहले घुटने टेककर समर्थन देना होगा। हालांकि, डी कॉक के साथ कई खिलाड़ियों ने ऐसा नहीं किया, जिसके कारण उन पर सवाल उठने शुरू हो गए। इस दौरान, खिलाड़ी या तो खड़े रहे या फिर मुट्ठी बांधकर हाथ ऊपर उठाते दिखाई दिए। अश्वेत लोगों के साथ हो रहे रंगभेद को दूर के करने के लिए 'ब्लैक लाइव्स मैटर' आंदोलन को टी20 वर्ल्ड कप में जोर शोर से चलाया जा रहा है, क्योंकि खेल ही लोगों को रंग, धर्म और भाषा के बिना एक दूसरे के साथ खेलने की प्रेरणा देता है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

एशेज में बेन स्टोक्स की वापसी पर स्मिथ ने जताई खुशी

दिसंबर से होने वाले एशेज सीरीज के लिए इंग्लैंड टीम में बेन स्टोक्स की वापसी हो चुकी है। उनकी वापसी को लेकर कई पूर्व क्रिकेटरों और आस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों ने उन्हें बधाई दी है। इस बीच, ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने बुधवार को इंग्लैंड के हरफनमौला बेन स्टोक्स की तारीफ करते हुए कहा कि उनका इंग्लैंड टीम में वापसी लौटना अच्छी बात है। स्टोक्स अपनी मेंटल हेल्थ और उंगली की चोट के कारण कई महीनों से क्रिकेट से दूर थे। लेकिन हाल ही में इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने घोषणा की थी कि इंग्लैंड के ऑल राउंडर बेन स्टोक्स पूरे एशेज सीरीज के लिए टीम में चुने गए है, जो 8 दिसंबर से ऑस्ट्रेलिया के गाबा में पहला टेस्ट खेला जाएगा। स्मिथ ने बुधवार को स्पोट्स और इंटरनेट नेटवर्क (सेन 1170 ड्राइव) पर कहा, अच्छे खिलाड़ियों के सामने खेलना हमेशा अच्छा होता है। स्टोक्स के आने से इंग्लैंड की टीम काफी मजबूत होगी। उन्होंने कहा कि चोट और अन्य परेशानियों के कारण स्टोक्स का क्रिकेट से दूरी बनाने का फैसला अच्छा था। इससे उनको फायदा मिलेगा।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia