खेल जगत की 5 बड़ी खबरें: विश्व कप से पहले पाकिस्तानी क्रिकेट टीम को बड़ा झटका और जानें ओवल टेस्ट का लेटेस्ट अपडेट

इंग्लैंड ने लंदन के ओवल में भारत के खिलाफ खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के पांचवें और अंतिम दिन लंच ब्रेक तक दूसरी पारी में दो विकेट पर 131 रन बनाए हैं। पाकिस्तान के मुख्य कोच मिस्बाह उल हक और गेंदबाजी कोच वकार युनिस ने अपने-अपने पदों से इस्तीफा दे दिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

शास्त्री का आरटी-पीसीआर टेस्ट पॉजिटिव आया

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

भारतीय टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री का आरटी-पीसीआर टेस्ट पॉजिटिव आया है। अब शास्त्री इंग्लैंड के खिलाफ 10 सितम्बर से ओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टर में खेले जाने वाले पांचवे और अंतिम टेस्ट का हिस्सा नहीं होंगे। क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक, शास्त्री को अब 10 से ज्यादा दिनों तक क्वारंटीन में रहना होगा।

इससे पहले शनिवार को उनका लैटरल फलो टेस्ट पॉजिटिव आया था जिसके बाद उन्हें आइसोलेशन में रखा गया था। शास्त्री के साथ टीम के गेंदबाजी कोच भरत अरुण, फील्डिंग कोच आर श्रीधर और फिजियोथेरेपिस्ट नितिन पटेल को भी एहतियात के तौर पर आइसोलेशन में रखा गया है। बीसीसीआई ने रविवार को एक बयान में कहा था, शास्त्री का आरटी-पीसीआर टेस्ट हुआ है और वह टीम होटल में रहेंगे और टीम इंडिया के साथ यात्रा नहीं करेंगे जब तक की मेडिकल टीम उन्हें क्लीन चिट नहीं देती है।

पंत को क्रीज पर ज्यादा समय बिताने की जरुरत : मदन लाल

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी मदन लाल का मानना है कि विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को क्रीज पर ज्यादा समय बिताने की जरुरत है बजाय कि वह इधर उधर शॉट खेल कर आउट हो जाएं।

मदन लाल ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, कल उन्होंने दूसरी पारी के दौरान अपने आप को परिस्थितियों के अनुकूल ढ़ाला जो कि सराहनीय है। वह एक अच्छे और टीम के लिए मूल्यवान खिलाड़ी हैं, उन्हें क्रीज पर और समय बिताने की जरुरत है बजाय कि वह लचीला शॉट खेल कर आउट हो जाएं। बांए हाथ के बल्लेबाज पंत ने रविवार को दूसरी पारी के दौरान 106 गेंदों पर 50 रन की पारी खेली। यह पंत का इस सीरीज में पहला अर्धशतक था। पंत का विकेट मोइन अली ने लिया।


मिस्बाह और वकार ने पाकिस्तान टीम का कोच पद छोड़ा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पाकिस्तान के मुख्य कोच मिस्बाह उल हक और गेंदबाजी कोच वकार युनिस ने अपने-अपने पदों से इस्तीफा दे दिया है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी। मिस्बाह और वकार को सितंबर 2019 में नियुक्ति किया गया था और इनके कार्यकाल में अभी एक साल बाकी था।

पीसीबी ने बताया कि सकलेन मुश्ताक और अब्दुल रजाक न्यूजीलैंड सीरीज के लिए अंतरिम कोच के रुप में टीम मैनजमेंट के साथ जुड़ेंगे। मुश्ताक फिलहाल नेशनल हाई परफॉरमेंस सेंटर में अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी डेवल्पमेंट के प्रमुख के रुप में कार्य कर रहे हैं। रजाक खाईबर पखतुनखवा टीम के कोच हैं।

पाकिस्तान ने टी20 विश्व कप के लिए घोषित की 15 सदस्यीय टीम

फोटो: IANS
फोटो: IANS

बल्लेबाज आसिफ अली और खुशदील शाह को यूएई में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए पाकिस्तान की 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है। मुख्य चयनकर्ता मोहम्मद वसीम ने सोमवार को प्रेस वार्ता में इसकी जानकारी दी। न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज के लिए यही 15 सदस्यीय टीम होगी।

अली आखिरी बार इस साल अप्रैल में जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 में शामिल हुए थे और टी20 क्रिकेट में उनका ओवरऑल स्ट्राइक रेट 147 का है। शाह ने इस साल लाहौर में आखिरी बार दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध टी20 मुकाबला खेला था। वसीम ने कहा, "अली और शाह के नाम के आगे भले ही प्रभावशाली नंबर नहीं हैं लेकिन इनकी प्रतिभा पर किसी को शक नहीं है। हमें भरोसा है कि ये अपने मजबूत प्रदर्शन से मध्यक्रम में समाधान करेंगे।"


द ओवल टेस्ट : हसीब, बर्न्‍स के अर्धशतक, इंग्लैंड ने बनाए 2/131

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सलामी बल्लेबाजों हसीब हमीद (नाबाद 62) और रोरी बर्न्‍स (50) की अर्धशतकीय पारियों के दम पर इंग्लैंड ने यहां द ओवल में भारत के खिलाफ खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के पांचवें और अंतिम दिन लंच ब्रेक तक दूसरी पारी में दो विकेट पर 131 रन बनाए। उसे अभी जीत के लिए और 237 रन बनाने हैं। लंच ब्रेक तक हमीद 187 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 62 रन और कप्तान जोए रूट 14 गेंदों पर आठ रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। भारत की ओर से शार्दुल ठाकुर को अबतक एक विकेट मिला है।

इससे पहले, इंग्लैंड ने आज बिना विकेट खोए 77 रन से आगे खेलना शुरू किया और बर्न्‍स 108 गेंदों में दौ चौकों की मदद से 31 और हमीद ने 85 गेंदों में छह चौकों की मदद से 42 रन से पारी आगे बढ़ाई। दोनों बल्लेबाजों ने सधी हुई पारियां खेल पहले विकेट के लिए 100 रन जोड़े।

हालांकि, शार्दुल ने बर्न्‍स को ऋषभ पंत के हाथों कैच कराकर भारत को पहली सफलता दिलाई। बर्न्‍स ने 125 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 50 रन बनाए। इसके कुछ देर बाद डेविड मलान (5) रनआउट हो गए।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia