खेल जगत की 5 बड़ी खबरें: CWG में सिंधु और लक्ष्य सेन ने जीता गोल्ड और टीम इंडिया के कप्तान बनना चाहते हैं हार्दिक!

भारतीय शटलर लक्ष्य सेन और पीवी सिंधू ने सोमवार को एकल फाइनल में राष्ट्रमंडल गेम्स 2022 में भारत को स्वर्ण पदक दिलाया है। हार्दिक पांड्या ने कहा कि वह भविष्य में राष्ट्रीय टीम की फुल टाइम कप्तानी की भूमिका के लिए तैयार हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

इंग्लैंड की ऑलराउंडर एम्मा लैम्ब 'आईसीसी महिला प्लेयर ऑफ द मंथ' बनीं

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इंग्लैंड की ऑलराउंडर एम्मा लैम्ब को जुलाई 2022 के लिए 'आईसीसी महिला प्लेयर ऑफ द मंथ' से नवाजा गया है। लैम्ब ने टीम की साथी नट साइवर और भारत की तेज गेंदबाज रेणुका सिंह को हराकर यह पुरस्कार जीता।

लैम्ब ने कहा, "जुलाई के लिए आईसीसी महिला प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड से सम्मानित होना बहुत रोमांचक है।" उन्होंने कहा, "मैं टेस्ट और वनडे टीम में अपना स्थान पाकर बहुत खुश हूं और कुछ रन बनाने और टीम को जीतने में मदद करने में सक्षम होना शानदार रहा है।"

लैम्ब ने नॉर्थम्प्टन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला के शुरूआती मैच के दौरान अपना पहला वनडे शतक लगाया था। इसके बाद आने वाले मैचों में 67 और 65 के स्कोर के साथ इंग्लैंड को क्लीन स्वीप करने में मदद मिली।

सीडब्ल्यूजी में पीवी सिंधु ने पहली बार एकल में जीता गोल्ड

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारत की पीवी सिंधु ने सोमवार को यहां सीधे गेम में फाइनल में कनाडा की मिशेल ली को हराकर राष्ट्रमंडल गेम्स की बैंडमिटन प्रतियोगिता में अपना पहला महिला एकल स्वर्ण पदक जीता। सिंधु ने आक्रामक रूप से खेलकर गेमों को अच्छी तरह से नियंत्रित किया और अपने प्रतिद्वंद्वी को ज्यादा मौके नहीं दिए। उन्होंने राष्ट्रीय प्रदर्शनी केंद्र (एनईसी) में शो कोर्ट में फाइनल में 21-15, 21-13 से जीत हासिल की। जीत के बाद सिंधु ने कहा, "मैं लंबे समय से इस स्वर्ण का इंतजार कर रही थी, इसलिए मैं बहुत खुश हूं।"

मिश्रित टीम प्रतियोगिता में रजत पदक जीतने के बाद सिंधु का बर्मिघम राष्ट्रमंडल गेम्स में यह दूसरा पदक है। उन्होंने गोल्ड कोस्ट में मिश्रित टीम में गोल्ड और सिल्वर जीता था।


हार्दिक पांड्या ने कहा, भविष्य में भारतीय टीम की फुल टाइम कप्तानी करने पर ज्यादा खुशी होगी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारत ने पांचवें और अंतिम टी20 में वेस्टइंडीज पर 88 रन की बड़ी जीत दर्ज की। इसके बाद हरफनमौला हार्दिक पांड्या ने कहा कि वह भविष्य में राष्ट्रीय टीम की फुल टाइम कप्तानी की भूमिका के लिए तैयार हैं। पांड्या ने आईपीएल 2022 में अपने पहले खिताब के लिए गुजरात टाइटंस की कप्तानी की थी और जून में आयरलैंड पर भारत को 2-0 से टी20 श्रृंखला जीत दिलाई थी।

पांड्या ने मैच के बाद कहा, "हां! क्यों नहीं? अगर मुझे भविष्य में मौका मिलता है, तो मुझे ऐसा करने में बहुत खुशी होगी, लेकिन अभी हमारे पास एशिया कप और विश्व कप है। हम उस पर ध्यान केंद्रित करने जा रहे हैं।"

सीडब्ल्यूजी: हरमनप्रीत बोलीं, ताहलिया मैकग्रा के कोविड-19 का बहाना बनाना सही नहीं

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारत को रविवार को राष्ट्रमंडल गेम्स के स्वर्ण पदक मैच में ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा। इसे लेकर कप्तान हरमनप्रीत कौर ने कहा कि टीम की निराशाजनक हार के बाद ताहलिया मैकग्रा के सकारात्मक कोविड-19 परीक्षण का बहाना बनाना सही नहीं है। मैकग्रा ने बर्मिघम में स्वर्ण पदक मैच की सुबह कोविड-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण दिया, लेकिन फिर भी उन्हें मैदान में उतरने की अनुमति दी गई कि वह केवल मामूली लक्षणों से पीड़ित थीं।

26 वर्षीय प्रतिभाशाली खिलाड़ी बिना विकेट के चली गई और मैच में केवल दो रन ही बना सकीं, लेकिन फिर भी ऑस्ट्रेलिया ने नौ रन से रोमांचक जीत हासिल की, लेकिन इस मुद्दे पर बहस छिड़ गई कि उन्हें मैच में खेलना चाहिए था या नहीं। इस मुद्दे पर चर्चा होने के बाद टॉस में भी 10 मिनट की देरी हुई।


सीडब्ल्यूजी : बैडमिंटन एकल फाइनल में योंग को हराकर लक्ष्य सेन ने जीता गोल्ड

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारतीय शटलर लक्ष्य सेन ने सोमवार को एकल फाइनल में मलेशिया के त्जे योंग एनजी को 19-21, 21-9, 21-16 से हराकर राष्ट्रमंडल गेम्स 2022 में भारत को 20वां स्वर्ण पदक दिलाया। अपने पहले सीडब्ल्यूजी प्रतियोगिता में डेब्यू करने वाले लक्ष्य ने पहला सेट हारने के बाद अविश्वसनीय रूप से अच्छी वापसी की और प्रकाश पादुकोण (1978), सैयद मोदी (1982) और पारुपल्ली कश्यप (2014) के बाद पुरुष एकल वर्ग में स्वर्ण पदक जीतने वाले चौथे भारतीय शटलर बन गए।

किदांबी श्रीकांत ने सिंगापुर की जिया हेंग तेह को 21-15, 21-18 से हराकर कांस्य पदक जीतने के बाद पुरुष एकल बैडमिंटन में भारत का पहला और तीसरा पोडियम स्थान हासिल किया।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;