खेल की 5 बड़ी खबरेंः टी20 विश्व कप की योजना पर आईसीसी अब भी कायम और कुक के 5 महान खिलाड़ियों में कोहली को जगह

दुनिया पर छाए कोरोना संकट के बीच आईसीसी की अब भी इस साल अक्टूबर-नवंबर में आस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप के आयोजन की योजना है। वहीं इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलेस्टेयर कुक ने विराट कोहली को उन 5 महान बल्लेबाजों में शामिल किया है, जो ब्रायन रारा के करीब हैं।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

आईसीसी की अब भी है टी20 विश्व कप की योजना

वैश्विक कोरोना वायरस महामारी के कारण दुनिया भर में क्रिकेट से जुड़ी गतिविधियां ठप्प पड़ी हैं और ऐसे में टी20 विश्व कप के आयोजन पर भी खतरे के बादल मंडरा रहे हैं। लेकिन इसके बावजूद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की आस्ट्रेलिया में इस साल अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी20 विश्व कप के आयोजन की योजना है। हालांकि, खिलाड़ी तय समय पर इसके आयोजन को लेकर आश्वस्त नहीं हैं। आईसीसी के एक अधिकारी ने कहा कि आईसीसी और क्रिकेट आस्ट्रेलिया के बीच पिछले सप्ताह कोई बैठक नहीं हुई है, लेकिन योजना जारी है।

लेकिन पिछले कुछ महीने की स्थिति को देखते हुए क्रिकेटरों ने यह स्पष्ट कर दिया है कि मौजूदा हालात को देखते हुए टी20 विश्व कप को स्थगित करना पड़ सकता है। आस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने हाल में कहा कि मौजूदा हालात में टी20 विश्व कप का आयोजन मुश्किल है। आस्ट्रेलिया की सीमित ओवरों की टीम के कप्तान एरॉन फिंच टी20 विश्व कप के स्थगित होने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। फिंच ने कहा कि उन्हें लगता है कि हमें मानसिक तौर पर इस बात के लिए तैयार हो जाना चाहिए कि टी-20 विश्व कप एक, दो या तीन महीने या जो भी अवधि हो, उतने के लिए स्थगित किया जा सकता है।"

आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज क्रिस लिन का मानना है कि इसी साल के अंत में अक्टूबर और नवंबर में होने वाला टी-20 विश्व कप कोरोना वायरस के कारण लॉजिस्टिक आधार पर मुमकिन नहीं हो पाएगा। बाकी टीमों का पूरे विश्व से यहां आना यह लॉजिस्टिक तौर पर भयावह होगा। उन्होंने ये भी कहा कि टूर्नामेंट से पहले टीमों को होटल में रखना काफी मुश्किल काम होने वाला है।आस्ट्रेलिया के विस्फोटक बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल ने कहा कि खाली स्टेडियम में आईपीएल का आयोजन कराया जा सकता है, लेकिन आगामी टी20 विश्व कप का आयोजन दर्शकों के बिना नहीं हो सकता।

कुक की सर्वकालिक 5 महान खिलाड़ियों की लिस्ट में कोहली भी शामिल

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलेस्टेयर कुक ने मौजूदा भारतीय कप्तान विराट कोहली को उन महान बल्लेबाजों में शामिल किया है, जो वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा के करीब पहुंचे हैं। लारा दुनिया के एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में 400 रन बनाए हैं। उनके नाम 131 टेस्ट मैचों में 11953 रन और 299 वनडे मैचों में 10505 रन दर्ज हैं।

कुक ने कोहली के अलावा जिन बल्लेबाजों को लारा के करीब माना है, उनमें रिकी पोंटिंग, जैक्स कॉलिस और कुमार संगकारा शामिल हैं। इंग्लैंड के लिए 59 टेस्ट मैचों में कप्तानी करने वाले कुक ने कहा, कोहली को इसलिए लारा के करीब रखना होगा क्योंकि वे तीनों प्रारुपों में निडर होकर रन बनाते हैं। कुक ने कहा, "अब आपको इस ग्रुप में एक नाम विराट कोहली का रखना पड़ेगा, जो खासतौर पर तीनों फॉर्मेट में बिना किसी डर के रन बना रहे हैं।"

ओलंपिक में सर्वश्रेष्ठ देने के लिए ट्रेनिंग को लेकर बेसब्र हैं मीराबाई चानू

भारतीय टीम की दिग्गज महिला भारोत्तोलक मीराबाई चानू ने सोमवार को कहा कि वह अगले साल होने वाले टोक्यो ओलंपिक में अपना सर्वश्रेष्ठ देने की तैयारी के लिए ट्रेनिंग शुरू करने को लेकर बेसब्र हैं। टोक्यो ओलंपिक इसी साल होना था, लेकिन कोविड-19 के कारण इन खेलों को एक साल के लिए टाल दिया गया है।

देश के भारोत्तोलक इस समय भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के पाटियाला स्थिति नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में हैं। 25 मार्च से सभी खिलाड़ियों की ट्रेनिंग रुकी हुई है। चानू ने खेल मंत्री किरण रिजिजू के साथ बात करते हुए कहा, "हम यहां साई ट्रेनिंग सेंटर में सुरक्षित माहौल में हैं। हम बेसिक फिटनेस पर काम कर रहे हैं, लेकिन मैं ट्रेनिंग दोबारा शुरू करने के लिए बेसब्र हूं ताकि मैं टोक्यो ओलंपिक में अपना सर्वश्रेष्ठ दे सकूं।" रिजिजू ने सोमवार को देश के नौ भारोत्तोलन खिलाड़ियों से बात की। चानू के अलावा मुख्य कोच विजय शर्मा ने भी इसमें हिस्सा लिया।

खेल मंत्रालय ने 54 खेल संघों को सितंबर तक मंजूरी दी

खेल मंत्रालय ने सोमवार को 54 राष्ट्रीय खेल महासंघों की सूची जारी की है जिन्हें सितंबर तक मान्यता दे दी गई है। आमतौर पर खेल मंत्रालय सभी एनएसएफ को साल भर के लिए मान्यता देती है, इसलिए मंत्रालय द्वारा सितंबर तक मान्यता देने पर भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष नरेंद्र बत्रा ने सवाल उठाए हैं। बत्रा ने कहा, "सितंबर-2020 तक क्यों, दिसंबर-2020 तक क्यों नहीं?"

साथ ही मंत्रालय ने पैरालम्पिक समिति (पीसीआई), भारतीय रोइंग महासंघ (आरएफआई) और भारतीय जिम्नास्टिक महासंघ (जीएफआई) के अलावा सुशील कुमार के नेतृत्व वाली भारतीय स्कूल गेम्स महासंघ (एसजीएफआई) को मान्यता नहीं दी है। दीपा मलिक की अध्यक्षता वाली नई समिति के चुनाव के बाद से पीसीआई भी लगातार मंत्रालय से मान्यता हासिल करने की जद्दोजहद कर रही थी, लेकिन मंत्रालय ने पीसीआई को भी 54 एनएसएफ की सूची से बाहर रखा है।

जहां तक जीएफआई की बात है तो मंत्रालय ने शांतिकुमार सिंह और परमेश्वर प्रजापति के क्रमश: महासचिव और कार्यकारी सदस्य के चुनाव पर अपत्ति जताई थी। मंत्रालय ने 2012 से ही जीएफआई की मान्यता रद्द कर रखी है। वहीं आरएफआई के मामले में मंत्रालय ने स्पोटर्स कोड-2011 के उल्लंघन के कारण दिसंबर-2019 में उसकी मान्यता को रद्द कर दिया था।

स्पेनिश लीग के अध्यक्ष की चाहत, 12 जून से शुरू हों मैच

स्पेन की फुटबाल लीग- ला लीगा के अध्यक्ष जेवियर तेबास ने कहा है कि वह 12 जून से दोबारा सीजन शुरू होते देखना चाहते हैं। उन्होंने साथ ही स्पेन में फुटबाल की वापसी के बाद होने वाले बदलावों के संकेत भी दिए। कोविड-19 से बचने के लिए पूरे देश में मार्च से लॉकडाउन लागू कर दिया गया था।

सभी जरूरी नियमों को लागू करते हुए ला लीगा अगले महीने से वापसी को तैयार है। तेबास ने कहा कि सीजन पूरा करने के लिए हर रोज मैच खेले जाएंगे। डेली मेल की रिपोर्ट में तेबास के हवाले से लिखा है, "मैं नहीं जानता कि फुटबाल कब लौटेगी। मुझे नहीं पता कि सबसे संभावित तारीख 19 जून है कि नहीं। मैं 12 जून से फुटबाल शुरू होते देखना चाहता हूं। यह संक्रमण पर निर्भर है।" उन्होंने बताया कि खिलाड़ियों की वायरस संबंधी जांच होगी और सभी जरूरी प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा। उन्होंने कहा, "मैच से 24 घंटे पहले खिलाड़ियों की जांच होगी, जिससे मैच के दौरान जोखिम कम होगा।"

लोकप्रिय