खेल की 5 बड़ी खबरें: IPL-2020 की तारीखें तय और धोनी की कैरियर को लेकर आया बड़ा अपडेट

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के चयरमैन बृजेश पटेल ने इस बात की पुष्टि क दी है कि लीग 19 सितंबर से आठ नवंबर के आस-पास खेली जाएगी। डीन जोंस को लगता है कि महेंद्र सिंह धोनी का IPL में प्रदर्शन अभी इस भारतीय टीम में उनकी वापसी को लेकर काफी मायने रखता है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

आईपीएल के लिए हमने 19 सितंबर-8 नवंबर की विंडो तय की है : चेयरमैन बृजेश पटेल

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के चयरमैन बृजेश पटेल ने इस बात की पुष्टि क दी है कि लीग 19 सितंबर से आठ नवंबर के आस-पास खेली जाएगी। पटेल ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, "हमारी इस पर चर्चा हुई थी और हम लीग को 19 सितंबर से आठ नवंब के बीच आयोजित कराने के बारे में सोच रहे हैं। हमने इस मामले में फ्रेंचाइजियों को भी सूचित कर दिया है।"

इस विंडो को लेकर अभी भी कुछ चर्चा हो सकती है क्योंकि इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के खिलाड़ी 15 सितंबर तक इंग्लैंड में खेली जाने वाली सीरीज में व्यस्थ रहेंगे जिसका मतलब है कि वह अपनी फ्रेंचाइजियों के शुरुआती कुछ मैचों में नहीं होंगे। पटेल ने हालांकि कहा कि यह मुद्दा नहीं है और इस पर अगले सप्ताह होने वाले गवर्निंग काउंसिल की बैठक में चर्चा होगी।

पटेल ने कहा, "यह समस्या नहीं होनी चाहिए। इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया सीरीज 15 सितंबर को खत्म हो रही है। हम उन्हें सीधे दुबई से यहां बुला लेंगे। अगले सप्ताह होने वाली गवर्निंग काउंसिल की बैठक में इस पर अंतिम चर्चा की जाएगी।"

चोट से फर्क नहीं पड़ता, बस आउट होना नहीं चाहता : विराट कोहली

भारतीय टीम के 2014 के इंग्लैंड दौरे पर विराट कोहली का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा था। पांच टेस्ट मैचों में उनका औसत 13.50 का रहा था। कोहली हालांकि उस दौरे को निराशा के तौर पर नहीं देखते हैं। कोहली ने अपनी टेस्ट टीम के सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल के शो ओपन नेट्स विद मयंक पर बात करते हुए कहा, "2014 के इंग्लैंड दौरे पर बात यह थी कि मैं स्थितियों से तालमेल नहीं बिठा पाया था और जो मैं करना चाहता था, वो कर रहा था और उसे लेकर जिद्दी था। किसी चीज के बारे में जिद पकड़ने से कोई फायदा नहीं होता, इसे समझने में काफी देर हुई लेकिन मुझे इसका अहसास हो गया।"

उन्होंने कहा, "2014 का दौरा मेरे करियर में हमेशा एक मील के पत्थर की तरह रहेगा। मैंने इसे लेकर काफी सोचा था कि उस दौरे से पहले मैं किस तरह मैच में जाता था, मैं किस तरह से खेलता था। इसके बाद मैं निडर होने लगा।" कोहली ने कहा, "मैंने यह महसूस किया कि टेस्ट क्रिकेट में जब चीजें मुश्किल होती हैं तो एक क्रिकेटर के लिए शांतचित रहना जरूर होता है और यही चीज मुझे सुधारने की जरूरत थी।"

मैनचेस्टर टेस्ट : निर्णायक मैच में विंडीज ने टॉस जीत चुनी गेंदबाजी

वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने यहां ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर खेले जा रहे तीसरे और निर्णायक टेस्ट मैच में शुक्रवार को ट़ॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया है। तीन मैचों की यह टेस्ट सीरीज इस समय 1-1 की बराबरी पर है। इस मैच को जीतने वाली टीम विजडन ट्रॉफी अपने नाम कर लेगी।

विंडीज ने इस मैच में एक बदलाव किया है। अल्जारी जोसेफ के स्थान पर रखीम कोर्नवाल को जगह मिली है।

इंग्लैंड टीम में जैक क्रॉले और सैम कुरैन के स्थान पर जेम्स एंडरसन और जोफ्रा आर्चर आए हैं।

टीमें :-

इंग्लैंड :- जोए रूट (कप्तान), रोरी बर्न्‍स, डॉम सिब्ले, बेन स्टोक्स, ओली पोप, जोस बटलर (विकेटकीपर), क्रिस वोक्स, डोम बेस, जोफ्रा आर्चर, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन।

वेस्टइंडीज :- जेसन होल्डर (कप्तान), क्रैग ब्रैथवेट, जॉन कैम्पवेल, शई होप, शारमाह ब्रूक्स, रोस्टन चेज, जर्मने ब्लैकवुड, शेन डॉवरिच (विकेटकीपर), रखीम कोर्नवाल, केमार रोच और शैनन गैब्रिएल

धोनी अगर आईपीएल में अच्छा नहीं करते हैं तो रास्ते बंद हैं : जोंस

आस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज और कॉमेंटेटर डीन जोंस को लगता है कि महेंद्र सिंह धोनी का इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में प्रदर्शन अभी इस भारतीय टीम में उनकी वापसी को लेकर काफी मायने रखता है। जोंस ने साथ ही यह भी कहा कि कोविड-19 के कारण मिला ब्रेक पूर्व कप्तान के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। जोंस ने अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया से कहा, "इस समय तो ऐसा लग रहा है कि भारतीय चयनकर्ता ऋषभ पंत और लोकेश राहुल के साथ हैं। अगर धोनी आईपीएल में अच्छा करते हैं तो वह टीम में आ सकते हैं लेकिन आईपीएल में उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहता है तो उनके लिए दरवाजे निश्चित तौर पर बंद हो जाएंगे। उन्होंने हालांकि दरवाजे खु

ले रखे हैं। यह ब्रेक उनके लिए अच्छा हो सकता है। उनका अच्छा ब्रेक मिला है, और अगर वह वापसी करना चाहते हैं तो यह ब्रेक अच्छा है, विश्वास कीजिए जैसे आपकी उम्र बढ़ती जाती है आपके लिए वापसी करना मुश्किल हो जाता है।"

धोनी ने आखिरी बार अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कदम पिछले साल खेले गए विश्व कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ रखा था। तब से वह आराम के नाम पर टीम से बाहर हैं।

बाबर आजम विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक : ताहिर

दक्षिण अफ्रीका के लेग स्पिनर इमरान ताहिर ने पाकिस्तान की सीमित ओवरों की टीम के कप्तान बाबर आजम की तारीफ की है और उन्हें विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक बताया है। बीते कुछ वर्षों से आजम लगातार अच्छा प्रदर्शन करते आ रहे हैं। ताहिर ने आजम के नेतृत्व कौशल की भी तारीफ की और कहा कि वह युवा टीम का नेतृत्व करने के लिए सबसे सही हैं।

क्रिकेट पाकिस्तान ने ताहिर के हवाले से लिखा, "बाबर आजम की कप्तानी वाली मौजूदा टीम काफी युवा है और मैं उन्हें शुभकामनाएं देता हूं। मेरा मानना है कि वह विश्व के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक हैं।"

उन्होंने कहा, "वह युवा खिलाड़ियों से घिरे हुए हैं। युवा खिलाड़ी खेल में काफी प्रयास करते हैं। मेरा अनुभव कहता है कि वह भविष्य में अच्छा करेंगे, लेकिन वह कुछ मैच हारते हैं तो उन्हें प्रयास करते रहने के लिए भी तैयार रहना चाहिए।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय
next