खेल की 5 बड़ी खबरें: विनय कुमार के बाद इस धाकड़ ऑलराउंडर ने भी किया संन्यास का ऐलान और अक्षर ने बताया कैसे सुधरा प्रदर्शन

भारत तेज गेंदबाज विनय कुमार ने सोशल मीडिया पर सभी फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान किया। भारतीय क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर यूसुफ पठान ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने का ऐलान किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

विनय कुमार के बाद यूसुफ पठान ने किया संन्यास का ऐलान

भारतीय क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर यूसुफ पठान ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने का ऐलान किया है। पठान 2007 टी-20 वर्ल्ड कप और 2011 50 ओवर वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रह चुके हैं। उन्होंने शुक्रवार को ट्वीट कर संन्यास का ऐलान किया।

यूसुफ पठान ने भारत के लिए 57 वनडे मैचों में 27 की औसत से 810 रन बनाए। वहीं 22 टी20 मैचों में उनके नाम 236 रन रहे। उन्होंने वनडे में 2 शतक और 3 अर्धशतक भी ठोके। यूसुफ पठान ने वनडे में 33 और टी20 में 13 विकेट भी अपने नाम किए।

यूसुफ पठान ने ट्वीट में लिखा कि मुझे याद है जिस दिन मैंने पहली बार भारत की जर्सी पहनी थी। मैंने ही सिर्फ वो जर्सी नहीं पहनी थी, वो जर्सी मेरे परिवार, कोच, दोस्त और पूरे देश ने पहनी थी। मेरा बचपन, जिंदगी क्रिकेट के ही इर्द-गिर्द बीता और मैं अंतर्राष्ट्रीय, घरेलू और आईपीएल क्रिकेट खेला। लेकिन आज कुछ अलग है।

भारतीय पेसर विनय कुमार ने क्रिकेट के सभी प्रारूप से लिया संन्यास

भारत तेज गेंदबाज विनय कुमार ने सोशल मीडिया पर सभी फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान किया। 37 साल के इस तेज गेंदबाज ने साल 2010 में भारत के लिए डेब्यू किया था और उन्होंने 31 वनडे में 38 विकेट अपने नाम किये। इसके अलावा 9 टी20 में 10 विकेट और एक टेस्ट मैच भी खेला हैं, जिसमें उन्हें एक विकेट मिला है।

विनय कुमार ने ट्विटर पर एक आधिकारिक बयान में कहा, “आज 'दावानगेरे एक्सप्रेस' 25 साल तक चलने और क्रिकेट जीवन के कई स्टेशनों को पार करने के बाद आखिरकार रिटायरमेंट नाम के स्टेशन पर पहुंच गई। बहुत सारी मिश्रित भावनाओं के साथ मैं विनय कुमार अंतर्राष्ट्रीय और प्रथम श्रेणी क्रिकेट से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा करता हूं। यह एक आसान निर्णय नहीं है, हालांकि हर खिलाड़ी के जीवन में एक समय आता है, जहां उसे एक दिन संन्यास लेना होता है।”

टीम से बाहर रहने के दौरान प्रदर्शन सुधारने पर ध्यान लगाया : अक्षर

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में उम्दा प्रदर्शन करने वाले टीम इंडिया के स्पिन गेंदबाज अक्षर पटेल का कहना है कि जब वह टीम से बाहर थे तो उन्होंने अपने प्रदर्शन को सुधारने पर ध्यान केंद्रित किया। अक्षर ने इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में खेले गए दूसरे टेस्ट में पदार्पण किया था और अपने पहले ही टेस्ट में उन्होंने पांच विकेट झटके थे। इसके अलावा अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए तीसरे टेस्ट में अक्षर ने दोनों पारियों में मिलाकर कुल 11 विकेट लिए।

अक्षर भारत के लिए दो वनडे और 11 टी20 मुकाबले खेल चुके हैं। हालांकि वह 2018 में दक्षिण अफ्रीका दौरे में टी20 मैच के बाद से सीनियर टीम से बाहर चल रहे थे।

लिवरपूल के कप्तान हेंडरसन चोट के कारण 10 सप्ताह के लिए बाहर

फोटो: IANS
फोटो: IANS

फुटबॉल क्लब लिवरपूल के कप्तान जॉर्डन हेंडरसन चोटिल होने के कारण 10 सप्ताह के लिए मैदान से बाहर हो गए हैं। बीबीसी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, 30 वर्षीय इंग्लैंड के मिडफील्डर हेंडरसन को गत 20 फरवरी को हुए एवरटन के खिलाफ मैच के दौरान पहले हॉफ में चोट लग गई थी।

हेंडरसन की सर्जरी हुई है और वह इंग्लैंड के लिए तीन विश्व कप क्वालीफायर्स नहीं खेल पाएंगे। क्लब ने बयान जारी कर हालांकि हेंडरसन के वापसी का कोई समय नहीं बताया है, लेकिन बीबीसी के अनुसार, वह आठ से 10 सप्ताह तक मैदान से बाहर रहेंगे।

लिवरपूल ने क्लब की वेबसाइट पर बयान जारी कर कहा, "हेंडरसन की वापसी का कोई समय तय नहीं है। हालांकि वह फिलहाल कुछ दिन मैदान से बाहर रहेंगे।"

भारतीय जिम्नास्टों के ओलंपिक में पहुंचने की उम्मीदें समाप्त

फोटो: IANS
फोटो: IANS

विश्व कप के एक सीरीज के रद्द होने से महिला जिम्नास्टिक दीपा करमाकर सहित अन्य भारतीय जिम्नास्टों के इस साल होने वाले टोक्यो ओलंपिक में पहुंचने की उम्मीदें समाप्त हो गई हैं।

कोरोना महामारी के कारण दो विश्व कप को रद्द किया गया है जबकि अंतरराष्ट्रीय जिम्नास्टिक महासंघ (एफआईजी) ने मार्च में होने वाले एक अन्य विश्व कप को स्थगित कर दिया है। रद्द किए गए विश्व कप में से एक का आयोजन इस महीने तथा दूसरे का अगले महीने होना था।

द्रोणाचार्य अवार्डी और दीपा के कोच बिशेश्वर नंदी ने आईएएनएस से कहा, "हम तैयार हैं लेकिन ओलंपिक क्वालीफिकेशन प्रणाली में बड़ा बदलाव आया है। क्वालीफिकेशन अंक हासिल करने के लिए कोई अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट नहीं है। मुझे नहीं पता कि आगे की क्या प्रक्रिया होगी।"

नंदी के अनुसार ओलंपिक क्वालीफिकेशन अंक हासिल करने के लिए तीन ओलंपिक क्वालीफायर्स में भाग लेना जरूरी है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय