खेल जगत की 5 बड़ी खबरें: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप को लेकर ICC का बड़ा बयान और दक्षिण अफ्रीका के कप्तानों को निलंबन का डर

ICC को भारत और न्यूजीलैंड के बीच इस साल जून में साउथम्पटन में होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) का फाइनल तय कार्यक्रम के अनुसार होने का भरोसा है। दक्षिण अफ्रीका के टेस्ट, सीमित ओवरऔर महिला टीम की कप्तान को निलंबन का डर सता रहा है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

आईसीसी को तय कार्यक्रम के अनुसार डब्ल्यूटीसी फाइनल होने का भरोसा

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (अईसीसी) को भारत और न्यूजीलैंड के बीच इस साल जून में साउथम्पटन में होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) का फाइनल तय कार्यक्रम के अनुसार होने का भरोसा है। भारत और न्यूजीलांड के बीच डब्ल्यूटीसी का फाइनल मुकाबला 18 से 22 जून तक खेला जाना है।

आईसीसी की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर चल रही है जिसके कारण ब्रिटेन ने भारत को रेड लिस्ट में डाला है और 19 अप्रैल से भारत से यहां आने वालों यात्रियों पर रोक लगा दी है।

हालांकि आईसीसी को भरोसा है कि डब्ल्यूटीसी का फाइनल मुकाबला तय कार्यक्रम के अनुसार ही होगा। आईसीसी के प्रवक्ता ने कहा, "हम फिलहाल ब्रिटेन की सरकार के साथ रेड लिस्ट में आने वाले देशों के प्रभाव के बारे में चर्चा कर रहे हैं।"

मेरा तीसरा ओलंपिक अलग होगा : महिला तीरंदाज दीपिका

फोटो: IANS
फोटो: IANS

टॉप भारतीय महिला तीरंदाज दीपिका कुमारी ने मंगलवार को कहा कि टोक्यो ओलंपिक उनके लिए पिछले दो ओलंपिक से अलग होगा। भारतीय रिकर्व दल इस समय तीरंदाजी विश्व कप 2021 (चरण एक) में भाग लेने के लिए यहां हैं। कोविड-19 महामारी के कारण 2020 में अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर के रद्द होने के बाद विश्व कप चरण एक पहली वैश्विक प्रतियोगिता है।

दीपिका ने कहा, " मेरे लिए टोक्यो (टोक्यो) ओलंपिक अलग होगा। मैं अपने विचारों को नियंत्रित करना सीख रही हूं। उसी समय, मैं बेहतर प्रदर्शन कर रही हूं।"

द. अफ्रीका के कप्तानों को प्रशासनिक संकट के कारण निलंबन का डर

दक्षिण अफ्रीका के टेस्ट कप्तान डिएन एलगर, सीमित ओवरों के कप्तान तेम्बा बावुमा और महिला टीम की कप्तान डाने वान निएर्केक को क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) में प्रशासनिक संकट के कारण निलंबन का डर सता रहा है।

दक्षिण अफ्रीका टीम के कप्तान को इस बात का डर है कि खेल प्रशासन में सरकार के हस्तक्षेप के कारण अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) इस साल होने वाले पुरुष टी20 विश्व कप से पहले टीम क निलंबित ना कर दे।

इन कप्तानों ने बयान में हस्ताक्षर किए हैं जिसे दक्षिण अफ्रीका क्रिकेटर संघ की ओर से जारी किया गया है, जिसमें अध्यक्ष खाया जोंडो के हस्ताक्षर हैं।

यूथ मुक्केबाजी : बेबीरोजीसना ने यूरोपियन चैंपियन को हराया, भारत के 7 और पदक पक्के

फोटो: IANS
फोटो: IANS

साल 2019 की एशियन यूथ चैंपियन बेबीरोजीसाना चानू (51 किग्रा) ने मौजूदा यूरोपियन यूथ चैंपियन एलेक्सास कुबिका को हराकर पोलैंड के किल्से में जारी एआईबीए यूथ पुरुष और महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के सातवें दिन सेमीफाइनल में अपनी जगह बना ली। चानू के अलावा अरुंधति चौधरी (69 किग्रा), टी सनमचा चानू (75 किग्रा), अंकित नरवाल (64 किग्रा), विशाल गुप्ता (91 किग्रा), बिश्वामित्र चोंगथम (49 किग्रा) और सचिन (56 किग्रा) ने भी अपने-अपने क्वार्टर फाइनल मुकाबले जीतकर अंतिम-4 में प्रवेश किया।

भारत ने इस टूर्नामेंट में 20 सदस्यीय दल उतारा था, जिसमें से सात ने पदक पक्के कर लिए हैं और उसके पदकों की संख्या 11 हो गई है। इससे पहले, छठे दिन विंका, अल्फिया, गितिका और पूनम ने सेमीफाइनल में प्रवेश करते हुए देश के लिए पदक हासिल किए थे।

चेन्नई को जडेजा के आसपास अपनी टीम बनानी चाहिए : वॉन

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने कहा है कि आलराउंड योग्यता को देखते हुए आईपीएल फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स को रवींद्र जडेजा के आसपास अपनी टीम बनानी चाहिए। वॉन ने क्रिकबज से कहा, " आप कह सकते हैं कि महेंद्र सिंह धोनी दो से तीन साल और खेलेंगे, लेकिन ईमानदारी से बताएं, वह उसके बाद क्या बहुत अच्छा खेलेंगे? इसलिए आपको यह देखना होगा कि आप किसके आसपास टीम बना सकते हैं। रवींद्र जडेजा इस तरह के क्रिकेटर हैं, जिनके साथ मैं टीम बनाना चाहूंगा। मुझे लगता है कि वह गेंद के साथ मैदान में अच्छा है, हाथ में बल्ले के साथ उसकी मानसिकता बहुत अच्छी है।"

जडेजा ने सोमवार को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ चेन्नई की जीत में अहम योगदान दिया। उन्होंने दो विकेट चटकाने के अलावा चार कैच भी पकड़े।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia