खेल की 5 बड़ी खबरें: विंडीज दौरे से हट सकते हैं 7 ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी और WTC फाइनल से पहले तेज गेंदबाजों को आजमाएंगे कीवी

ऑस्ट्रेलिया के सात शीर्ष खिलाड़ी बायो बबल के कारण वेस्टइंडीज दौरे से हट सकते हैं। भारत के साथ 18 जून से होने वाले WTC फाइनल से पहले न्यूजीलैंड की टीम अंतिम टेस्ट मैच में अपने मुख्य तेज गेंदबाजों को आजमाना चाहेगी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

बायो बबल के कारण विंडीज दौरे से हट सकते हैं शीर्ष ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी

ऑस्ट्रेलिया के सात शीर्ष खिलाड़ी बायो बबल के कारण वेस्टइंडीज दौरे से हट सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इन सात खिलाड़ियों में पैट कमिंस, डेविड वार्नर, स्टीवन स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोयनिस, केन रिचर्डसन और झाई रिचर्डसन शामिल हैं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यह सात शीर्ष खिलाड़ी पिछले कुछ महीनों में विभिन्न टूर्नामेंट के लिए बायो बबल में रहे हैं। ऑलराउंडर डेनिल सैम्स जो आईपीएल के दौरान कोरोना की चपेट में आए थे उन्होंने पहले ही मानसिक स्वास्थ्य का हवाला देकर खुद को अनुपलब्ध बताया था।

डब्ल्यूटीसी के दौरान विदेशी जमीन पर भारत का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड से बेहतर

भारत और न्यूजीलैंड के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) का फाइनल मुकाबला भले ही तटस्थ स्थल पर खेला जाना है, लेकिन विराट कोहली के नेतृत्व वाली टीम इंडिया का इस चैंपियनशिप के दौरान विदेशी जमीन पर रिकॉर्ड कीवी टीम से बेहतर रहा है।

न्यूजीलैंड ने डब्ल्यूटीसी पीरियड के दौरान 2019 से 2021 तक पांच सीरीज खेली जिसमें से उसने भारत, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के खिलाफ घर में सीरीज जीती और अंक प्रतिशत के आधार पर डब्ल्यूटीसी के फाइनल में जगह बनाई थी।

हालांकि, कीवी टीम की शुरूआत इस चैंपियनशिप में अच्छी नहीं रही थी। केन विलियम्सन की कप्तानी वाली कीवी टीम की 2019 में श्रीलंका में हुई सीरीज 1-1 से ड्रॉ रही थी जबकि 2019-20 सत्र में उसे ऑस्ट्रेलिया के हाथों 0-3 से हार का सामना करना पड़ा था।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए होप और पोवेल विंडीज टीम में शामिल

फोटो: IANS
फोटो: IANS

क्रिकेट वेस्टइंडीज ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मुकाबले के लिए 13 सदस्यीय टीम में शाई होप और कीरन पोवेल को शामिल किया है। विंडीज को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो टेस्ट और पांच टी20 मैचों की सीरीज खेलनी है।

चयन पैनल ने होप और पोवेल के अलावा 19 वर्षीय तेज गेंदबज जयडेन सिएलेस को भी टीम में जगह दी है। सिएलेस 2020 में विंडीज अंडर-19 विश्व कप टीम का भी हिस्सा थे।

बमिर्ंघम टेस्ट : डब्ल्यूटीसी फाइनल से पहले तेज गेंदबाजों को आजमाना चाहेगा न्यूजीलैंड

भारत के साथ 18 जून से होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल से पहले न्यूजीलैंड की टीम गुरुवार से यहां एजबेस्ट में मेजबान इंग्लैंड के साथ होने वाले दूसरे और अंतिम टेस्ट मैच में अपने मुख्य तेज गेंदबाजों को आजमाना चाहेगा, जिसमें टिम साउदी, काइल जेमिसन और नील वेगनर भी शामिल हैं। अनुभवी तेज गेंदबाज ट्रेंट बाउल्ट के आने से कीवी टीम को फायदा मिला है और वह दूसरे टेस्ट में मैदान पर उतर सकते हैं। साउदी, वेगनर और जेमिसन ने लॉडर्स में खेले गए पहले टेस्ट में दोनों पारियों में 40 ओवर से अधिक गेंदबाजी की थी।

न्यूजीलैंड के कोच गैरी स्टीड ने मैच की पूर्वसंध्या पर संवाददाता सम्मेलन में कहा, " उन्होंने (गेंदबाजों) अच्छी तरह से गेंदबाजी की है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे अगले मैच में खेलेंगे। (डब्ल्यूटीसी) फाइनल पर नजर रखते हुए, हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि प्रमुख गेंदबाज जो हमें लगता है कि उस खेल में हिस्सा लेंगे। वे फ्रेश हैं, मैदान में उतरने के लिए उत्साहित है।"

होल्डिंग ने ईसीबी से कहा-रॉबिन्सन ने अगर अपने तौर तरीके बदल लिए हैं तो उसे मौका दें

फोटो: IANS
फोटो: IANS

वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज माइकल होल्डिंग ने इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) से कहा है कि तेज गेंदबाज ओली रॉबिन्सन ने अगर पिछले आठ साल के दौरान नस्लभेदी और लिंदभेद जैसी टिप्पणी नहीं की है, तो बोर्ड को उन पर लगे आरोपों को उदार नजरिये से देखना चाहिए। ईसीबी ने नस्लभेदी और लिंदभेद जैसी टिप्पणी के आठ साल पुराने मामले में हाल ही में 27 साल के रॉबिन्सन को निलंबित कर दिया था।

होल्डिंग ने स्काई स्पोटर्स से कहा, " यह आठ-नौ साल पहले हआ था। क्या ईसीबी इसका पता लगा सकता है कि रॉबिन्सन उसके बाद भी इस तरह का व्यवहार करते रहे, उसी तरह की बातें ट्वीट करते रहे। क्योंकि (जब) मैं एक बार जवान था, मैंने बहुत बकवास किया। जैसे-जैसे आप जीवन से गुजरते हैं, आप सीखते हैं, आप पहचानते हैं। शायद मैंने जो 18 साल पहले किया था वह अब लागू नहीं होता, मैं अब ऐसा व्यवहार नहीं कर सकता।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia