खेल की 5 बड़ी खबरें: कोविड के कारण अंतरराष्ट्रीय सीरीज रद्द और कप्तानी से हटाए जाएंगे रूट?

आयरलैंड और यूएसए के खिलाफ तीन मैचों की एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सीरीज को कोरोना के कारण रद्द कर दिया गया है। इंग्लैंड के पूर्व सलामी बल्लेबाज जेफ्री बॉयकॉट ने जो रूट को टेस्ट टीम की कप्तानी से हटाने का आग्रह किया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

भारतीय फुटबॉल टीम के लिए बेहतरीन रहा साल 2021

फोटो: IANS
फोटो: IANS

साल 2021 में भारतीय फुटबॉल टीम का शानदार प्रदर्शन रहा है। टीम के कई खिलाड़ियों ने अपने बेहतर प्रदर्शन से कई उपलब्धियां हासिल कीं, जिससे उन्होंने इस वर्ष खूब सुर्खियां भी बटोरी हैं। 2021 में सुनील छेत्री की अगुवाई वाली टीम मालदीव में आठवां सैफ चैंपियनशिप खिताब जीतने के बाद चीन में होने वाले एएफसी एशियन कप 2023 के लिए सीधे क्वालीफाई करने में नाकाम रही।

नई चुनौतियों के साथ 2022 भारतीय फुटबॉलरों का इंतजार कर रहा है क्योंकि देश अक्टूबर में फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप की मेजबानी करने के लिए तैयार है। सुनील छेत्री की अगुवाई वाली टीम एएफसी एशियाई कप के लिए क्वालीफायर में खेलेगी।

जेफ्री बॉयकॉट ने रूट को कप्तानी से हटाने का किया आग्रह

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इंग्लैंड के पूर्व सलामी बल्लेबाज जेफ्री बॉयकॉट ने जो रूट को टेस्ट टीम की कप्तानी से हटाने का आग्रह किया, क्योंकि इंग्लैंड की टीम 12 दिनों में ही एशेज सीरीज 3-0 से हार गई है। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में बॉक्सिंग डे टेस्ट में इंग्लैंड को एक पारी और 14 रनो से हार मिली। नतीजा यह हुआ कि ऑस्ट्रेलिया ने एशेज सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त बना ली, जिसे रूट की कप्तानी पर सवाल उठने लगे हैं।

बॉयकॉट ने द टेलीग्राफ में लिखा, "मैं रूट के खिलाफ नहीं हूं और न ही उसे आहत करना चाहता हूं। हम बस इंग्लैंड को अच्छा करते देखना चाहते हैं। इसलिए, जो बेहतर है वह किया जाना चाहिए।"


चोट से उबरने के बाद कॉनवे बांग्लादेश सीरीज के लिए तैयार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के बल्लेबाज डेवोन कॉनवे ने बुधवार को कहा है कि वह बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैच सीरीज में खेलने के लिए तैयार हैं। 30 वर्षीय खिलाड़ी को संयुक्त अरब अमीरात में आईसीसी टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ चोट लग गई थी।
वह चोट के कारण भारत के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज से भी बाहर रहे थे।

बुधवार को न्यूजीलैंड इलेवन और बांग्लादेश के बीच दो दिवसीय अभ्यास मैच में कॉनवे ने करीब 77 ओवर तक फिल्डिंग किया, जिसमें उन्हें कोई भी परेशानी नहीं हुई। इस साल जून में लॉर्डस में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू पर दोहरा शतक बनाया और साउथेम्प्टन में भारत के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में शीर्ष स्कोरर रहने वाले कॉनवे ने कहा कि अब वह अच्छा महसूस कर रहे हैं।

कोविड के कारण आयरलैंड और यूएसए के खिलाफ होने वाली अंतरराष्ट्रीय सीरीज रद्द 

फोटो: IANS
फोटो: IANS

यूएसए क्रिकेट ने कहा कि आयरलैंड और यूएसए के खिलाफ तीन मैचों की एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सीरीज रद्द होने की खबर से वह निराश हैं। 26 दिसंबर की शाम को होने वाले पहले वनडे मैच को यूएसए स्टाफ और अंपायरिंग स्टाफ में कोविड के मामले निकलने के कारण रद्द करना पड़ा था। शेष दो वनडे '29 और 30 दिसंबर' को भी रद्द करना पड़ा क्योंकि आयरिश स्टाफ के दो सदस्य कोविड से संक्रमित पाए गए है।

उन्होंने कहा, "हम सभी बुधवार को होने वाली एकदिवसीय सीरीज रद्द होने की खबर से निराश हैं। यूएसए क्रिकेट और क्रिकेट आयरलैंड ने अंतरराष्ट्रीय सीरीज को रद्द करने पर सहमति व्यक्त की है, जहां आज कोविड के मामले सामने आए हैं।"


इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर डेविड लॉयड ने किया खुलासा, कड़ी प्रतियोगिता देखने के लिए तरस रहे हैं पोटिंग और बॉर्डर

खेल की 5 बड़ी खबरें: कोविड के कारण अंतरराष्ट्रीय सीरीज रद्द और कप्तानी से हटाए जाएंगे रूट?

इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर डेविड लॉयड ने खुलासा किया कि ऑस्ट्रेलिया के एकतरफा एशेज सीरीज जीतने से पूर्व कप्तानों रिकी पोंटिंग और एलन बॉर्डर को कड़ी प्रतियोगिता देखने को नहीं मिली है। उन्होंने आगे कहा कि एशेज में इंग्लैंड के खराब प्रदर्शन के कारण क्रिकेट प्रेमियों ने आगे के मैचों को भी देखने से इनकार कर दिया है। लॉयड ने डेली मेल में लिखा, "पिछले कुछ हफ्तों में कई लोगों ने एशेज देखने से मना कर दिया है। मैं चैनल 7 के लिए काम कर रहा हूं और रिकी पोंटिंग और एलन बॉर्डर जैसे लोग एक कड़ी प्रतियोगिता के लिए तरस रहे हैं, क्योंकि इंग्लैंड ने अब तक बेहद खराब प्रदर्शन किया है।"

ऑस्ट्रेलिया ने 2021/22 एशेज के पहले तीन मैचों में ब्रिस्बेन, एडिलेड और मेलबर्न में इंग्लैंड को क्रमश: नौ विकेट, 275 रन और एक पारी और 14 रनों से हराया है। इंग्लैंड के इस प्रदर्शन ने पूरे क्रिकेट जगत को निराश कर दिया है।

लॉयड को लगता है कि टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के इस प्रदर्शन पर तुरंत जांच होनी चाहिए। इसमें कोई संदेह नहीं है कि एक और समीक्षा होगी। वे तीसरे टेस्ट के मात्र छह सत्रों में ही मैच गंवा दिए। यह बेहद निराशाजनक प्रदर्शन है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia