खेल की 5 बड़ी खबरें: लखनऊ IPL टीम को मिला टाइटल प्रायोजक और जानें भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका टेस्ट का ताजा हाल

माई 11 सर्कल ने IPL की नई टीम लखनऊ फ्रेंचाइजी के साथ आधिकारिक टाइटल प्रायोजक के रूप में करार किया है। जोहांसबर्ग में दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के चौथे दिन वांडरर्स में बारिश एक बार रुक गयी है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

हम भारत के खिलाफ लक्ष्य का पीछा करने में सक्षम :पीटरसन

फोटो: IANS
फोटो: IANS

दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज कीगन पीटरसन का मानना है कि उनकी टीम वांडर्स में दूसरे टेस्ट में भारत के खिलाफ 240 रनों का पीछा कर सकती है। उन्होंने कहा कि वह दोनों पारियों में अपने प्रदर्शन से पूरी तरह खुश नहीं है। फिलहाल मैच में दो दिन शेष हैं, दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक 118/2 रन बना लिए थे। अब उन्हें श्रृंखला को बराबर करने के लिए 122 रनों की आवश्यकता है।

पीटरसन ने कहा, "हम आश्वस्त हैं। मुझे लगता है कि हम उन्हें हरा सकते हैं। हमारे लिए सुबह का सत्र अहम है। अगर हम जल्दी विकेट नहीं खोते हैं, तो हमारे लिए अच्छा होगा। लेकिन फिर मुझे लगता है कि हम मैच जीत सकते हैं।"

पीटरसन, जिन्होंने पहली पारी में 118 गेंदों पर 62 रन और दूसरी पारी में 44 गेंदों में 28 रन बनाए थे, उनको तीसरे दिन ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने आउट किया था।

भारत जोहान्सबर्ग टेस्ट जीतकर कपिल देव के बर्थडे पर दे बड़ा उपहार : गावस्कर

फोटो: IANS
फोटो: IANS

महान सुनील गावस्कर ने भारतीय क्रिकेट टीम से 1983 विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव के जन्मदिन पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रहे जोहान्सबर्ग टेस्ट मैच जीतकर बड़ा उपहार देने को कहा है। महान ऑलराउंडरों में से एक कपिल देव गुरुवार को 63 साल के हो गए। वहीं, जोहान्सबर्ग में दूसरा टेस्ट रोमांचक रूप से चौथे दिन की तरफ बढ़ रहा है और अगर मैच होता है, तो आज ही नतीजा आने के चांस है। फिलहाल, बारिश के कारण मैच को रोका गया है।

दक्षिण अफ्रीका सीरीज 1-1 से बराबर करने से 122 रन दूर है, जबकि भारत को 2-0 की अजेय बढ़त लेने और अफ्रीकी जमीन पर अपनी पहली टेस्ट श्रृंखला जीत दर्ज करने के लिए आठ विकेट चाहिए। 72 वर्षीय गावस्कर ने कपिल देव को भारत का सबसे महान क्रिकेटर बताया और कहा कि टीम इंडिया महान कप्तान को उनके जन्मदिन पर एक ऐतिहासिक जीत उपहार के रूप में दे सकती है।


माई 11 सर्कल बना लखनऊ आईपीएल टीम का आधिकारिक टाइटल प्रायोजक

फोटो: IANS
फोटो: IANS

फैंटेसी स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म माई 11 सर्कल ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की नई टीम लखनऊ फ्रेंचाइजी के साथ आधिकारिक टाइटल प्रायोजक के रूप में करार किया है। तीन साल के इस सौदे में लखनऊ टीम की जर्सी पर माई 11 सर्कल का लोगो दिखाई देगा।

साझेदारी पर टिप्पणी करते हुए आरपीएसजी स्पोर्ट्स के सीईओ रघु अय्यर ने कहा, "हम अपने प्रमुख टीम प्रायोजक के रूप में माई 11 सर्कल को पाकर खुश हैं। हम उन्हें हमारी नई फ्रेंचाइजी में दिखाए गए विश्वास के लिए धन्यवाद देते हैं और हमें विश्वास है कि यह एक विजयी साझेदारी होगी।" लखनऊ फ्रेंचाइजी आईपीएल के आगामी सत्र में अहमदाबाद की ओर से नई टीमों में से एक है।

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका : बारिश ने चौथे दिन का पहला सत्र किया बर्बाद

फोटो: IANS
फोटो: IANS

जोहांसबर्ग में दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के चौथे दिन भारतीय समय के हिसाब से 5:45 पर वांडरर्स में बारिश एक बार रुक गयी है और इसने आज चौथे दिन कुछ खेल होने की संभावनाएं बना दी हैं। इससे पहले दिन का खेल पूरी तरह से बारिश से धुलता हुआ दिखायी पड़ा। बारिश के आने और दो बार रुकने के बाद इसने फिर से तेज रफ्तार पकड़ ली थी। इससे पहले दो बार बारिश आयी और रुकी, लेकिन फिर शुरू हो गयी। तीसरे दिन के खेल की समाप्ति के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 2 विकेट 118 रन है। कप्तान डीन एल्गर 46 और वॉन डेर डुसेन 11 रन बनाकर नाबाद हैं। दक्षिण अफ्रीका जीत के लिए 240 रनों का पीछा कर रहा है।


एडिलेड इंटरनेशनल के सेमीफाइनल में पहुंचे सानिया मिर्जा और नादिया किचेनोक

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा और उनकी यूक्रेनी जोड़ीदार नादिया किचेनोक ने गुरुवार को यहां ग्रेट ब्रिटेन की अमेरिकी शेल्बी रोजर्स और हीथर वाटसन को हराकर एडिलेड अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट के महिला युगल सेमीफाइनल में जगह बना ली। सानिया और नादिया की जोड़ी ने 55 मिनट तक चले क्वार्टर फाइनल मुकाबले में अपने विरोधियों को 6-0, 1-6, 10-5 से हरा दिया। इंडो-यूक्रेनी जोड़ी अब अंतिम चार दौर में ऑस्ट्रेलिया की जोड़ी एशले बार्टी और स्टॉर्म सैंडर्स से भिड़ेगी।

सानिया और नादिया ने इससे पहले दूसरी वरीयता प्राप्त गैब्रिएला डाब्रोवस्की और गिउलिआना ओल्मोस को पहले दौर में 1-6, 6-3, 10-8 से हराया था। एडिलेड इंटरनेशनल 17 जनवरी को मेलबर्न में ऑस्ट्रेलियन ओपन के शुरू होने से पहले खेला जा रहा है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia