खेल की 5 बड़ी खबरें: कोहली को लेकर राशिद खान का बड़ा खुलासा और इंग्लैंड ने दूसरे टेस्ट के लिए बेस को टीम में शामिल किया

अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान ने कहा कि है भारतीय कप्तान विराट कोहली इसलिए खास है क्योंकि वह दबाव में भी अपना स्वभाविक शॉट खेलते हैं। इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के लिए ऑफ स्पिनर डॉम बेस को टीम में शामिल किया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

बर्लिन ओपन से हटीं ओसाका, विंबलडन में खेलना तय नहीं

फोटो: IANS
फोटो: IANS

दुनिया की नंबर दूसरे नंबर की महिला टेनिस खिलाड़ी जापान की नाओमी ओसाका ने 14 जून से शुरू होने वाली बर्लिन डब्ल्यूटीए ग्रास कोर्ट टूर्नामेंट से अपना नाम वापस ले लिया है। मानसिक स्वास्थ्य मु²दों को लेकर ओसाका फ्रेंच ओपन में विवादों में रही थी। बर्लिन ओपन के आयोजनकर्ताओं ने सोमवार को कहा कि नाओमी ने एक सप्ताह पहले ही इस टूर्नामेंट से अपना नाम वापस ले लिया है। उन्होंने आयोजनकर्ताओं से कहा है कि वह बर्लिन टूर्नामेंट में अपने अभियान की शुरूआत नहीं कर पाएंगी।

तीन बार की ग्रैंड स्लैम विजेता ने हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं किया है कि वह कोर्ट पर लौटेंगी। विंबलडन की शुरूआत 28 जून से होनी है और फिर इसके बाद टोक्या ओलंपिक होना है।

इंग्लैंड ने दूसरे टेस्ट के लिए बेस को टीम में शामिल किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के लिए ऑफ स्पिनर डॉम बेस को टीम में शामिल किया है। क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार, जैक लीच स्पिनर के तौर पर इंग्लैंड की पहली पसंद हैं। मुख्य कोच क्रिस सिल्वरवुड ने कहा कि बेस को टीम में इसलिए शामिल किया गया है ताकि चोट की स्थिति में वह कवर के तौर पर उपलब्ध रहें।

यह इस बात का संकेत है कि इंग्लैंड लीच को दूसरे टेस्ट में खेलाने पर गंभीरता से विचार कर रहा है। लीच को पहले टेस्ट से बाहर रखा गया था।

सिल्वरवुड ने कहा, "जब हम एजबेस्टन पहुंचेंगे तो इस बारे में देखेंगे लेकिन हमारी कोशिश रहेगी कि हम सभी चीजों को कवर करें। बेस रविवार को टीम होटल पहुंचे और उन्हें 48 घंटे का क्वारंटीन पीरियड पूरा करना होगा। अगर सब प्लान के हिसाब से रहा तो बेस बुधवार से टीम के साथ ट्रेनिंग करेंगे।"

हमने अच्छी शुरूआत की कोशिश की थी लेकिन ऐसा कर नहीं सके : रूट

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला टेस्ट मुकाबला ड्रॉ होने के बाद इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट ने कहा है कि उनकी टीम ने अच्छी शुरूआत की कोशिश की थी लेकिन दुर्भाग्यवश टीम उस तरह का प्रदर्शन नहीं कर सकी जैसा करना चाहती थी।

न्यूजीलैंड ने पांचवें और अंतिम दिन इंग्लैंड को जीत के लिए 273 रनों का लक्ष्य दिया था लेकिन इंग्लैंड की टीम दिन का खेल खत्म होने तक तीन विकेट पर 170 रन ही बना सकी और मुकाबला ड्रॉ पर समाप्त हुआ।

रूट ने कहा, "हमने शुरूआत से प्लटफॉर्म बनाने की कोशिश की थी लेकिन ऐसा करने में सफल नहीं हो सके। एक ही दिन में आक्रामक होकर खेलना आसान नहीं होता लेकिन यह पिच भी ट्रिकी थी। मुझे लगता है कि हमारे पास ज्यादा ओवर नहीं थे।"

दूसरे टेस्ट में नए सिरे से शुरूआत करेंगे : विलियम्सन

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने कहा है कि उनकी टीम को एजबेस्टन में इंग्लैंड के खिलाफ 10 जून से शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट में फिर से शुरूआत करनी होगी। दोनों टीमों के बीच पहला मैच ड्रॉ रहा। कप्तान ने कहा कि पहले टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन पिच उतना खराब नहीं खेली, जितनी कि उन्हें उम्मीद थी। इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच यहां लॉर्डस मैदान पर खेला गया पहला टेस्ट मुकाबला पांचवें और अंतिम दिन ड्रॉ पर समाप्त हुआ।

न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को 273 रनों का लक्ष्य दिया था जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम दिन का खेल खत्म होने तक तीन विकेट पर 170 रन ही बना सकी। इंग्लैंड की ओर से डॉमिनिक सिब्ले 207 गेंदों पर तीन चौके की मदद से 60 और ओली पोप 41 गेंदों पर तीन चौके के सहारे 20 रन बनाकर नाबाद रहे।

कोहली परेशान नहीं होते, वह अपने शॉट्स पर टिके रहते हैं : राशिद

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान ने कहा कि है भारतीय कप्तान विराट कोहली इसलिए खास है क्योंकि वह दबाव में भी अपना स्वभाविक शॉट खेलते हैं। उन्होंने साथ ही कहा कि कोहली कभी ऐसे शॉट नहीं खेलते, जो उनकी ताकत नहीं है। आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलने वाले राशिद ने कहा कि रोहित शर्मा स्वभाविक रूप से सबसे ज्यादा अच्छे बल्लेबाज है और उनके कई तरह के शॉट हैं।

राशिद ने एक यूटयूब चैनल पर कहा, " अगर कोई और बल्लेबाज है और अगर अगर आप उन्हें अच्छी गेंदबाजी करते हैं तो वह दबाव में आ जाएंगे। वह ऐसे शॉट खेलेंगे जो उनकी ताकत नहीं है जैसे कि स्वीप, स्लॉग स्वीप या कोई अन्य अलग स्ट्रोक। (लेकिन) विराट अपनी प्रक्रिया का पालन करेंगे। वह अपने दिमाग से खेलते है। "

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia