खेल की 5 बड़ी खबरें: WTC फाइनल में अलग स्टाइल की कप्तानी के बीच होगी जंग और डोप टेस्ट में फेल हुआ ये भारतीय पहलवान

ब्रेट ली ने कहा कि इस महीने भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्लूटीसी) के फाइनल मुकाबले में अलग-अलग स्टाइल की कप्तानी के बीच जंग होगी। ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके फ्रीस्टाइल पहलवान सुमित मलिक डोप टेस्ट में नाकाम हो गए हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

डब्ल्यूटीसी फाइनल में अलग स्टाइल की कप्तानी के बीच होगी जंग : ली

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली का कहना है कि इस महीने भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्लूटीसी) के फाइनल मुकाबले में अलग-अलग स्टाइल की कप्तानी के बीच जंग होगी।

ली ने साथ ही कहा कि भारतीय कप्तान विराट कोहली का क्रिकेट को लेकर दिमाग और ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस की गेंद से ट्रिक्स इन्हें दुनिया का क्रमश: सवश्रेष्ठ बल्लेबाज और गेंदबाज बनाते हैं। ली ने कहा, "जब आप इस समय के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को देखते हैं तो कोहली पर से नजर हटाना मुश्किल हो जाता है। उनका रिकॉर्ड शानदार है। इस उम्र में वह लगातार अपने खेल में सुधार कर रहे हैं।"

पहलवान मलिक डोप टेस्ट में फेल, ओलंपिक में शामिल होने परं संशय

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके फ्रीस्टाइल पहलवान सुमित मलिक (पुरुष 125 किग्रा) युनाइेड वल्र्ड रेसलिंग द्वारा 6-9 मई तक बुल्गारिया के शहर सोफिया में आयोजित ओलंपिक क्वालीफायर के दौरान लिए गए डोप टेस्ट में नाकाम हो गए हैं । इस वजह से उनके ओलंपिक में शामिल होने को लेकर संशय पैदा हो गया है।

दिल्ली के पहलवान सुमित ने सोफिया में ही 125 किग्रा फ्रीस्टाइल इवेंट के लिए ओलंपिक का टिकट हासिल किया था।

एक सूत्र ने आईएएनएस से कहा, "मलिक भले ही डोप टेस्ट में फेल हुए हैं लेकिन उन्हें टूर्नामेंटों से प्रारंभिक रूप से निलंबित नहीं किया जाएगा। हालांकि मामला बढने पर टोक्यो ओलंपिक में उनके शामिल होने पर प्रभाव पड़ सकता है।"

नियम के अनुसार, मलिक के यूरिन सैंपल को ए और बी में बांटा गया है। उनका ए सैंपल टेस्ट पॉजिटिव आया है जबकि बी सैंपल का टेस्ट विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) के लैब में ही होगा।

पेसरों को मददगार हालात में न्यूजीलैंड को मिल सकता है फायदा : ब्रेट ली

फोटो: IANS
फोटो: IANS

आस्टेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली ने कहा है कि साउथेम्पटन में स्विंग और सीम गेंदबाजों को हमेशा से मदद मिली है और ऐसे में भारत के साथ होने वाले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल में न्यूजीलैंड को फायदा हो सकता है। ली ने कहा कि जो टीम बेहतर गेंदबाजी करेगी, वही टेस्ट चैम्पियनशिप का खिताब जीतेगी।

आईसीसी को दिए इंटरव्यू में ली ने कहा, "मेरी समझ से अगर बल्लेबाजी को लिया जाए तो यह बराबरी का मुकाबला होगा। दोनों के बाद ऐसे कई काबिल बल्लेबाज हैं जो स्विंग गेंदबाजी को अच्छी तरह खेल सकते हैं लेकिन गेंदबाजी इस मैच में असल अंतर पैदा करेगी। कीवी टीम को फायदा मिल सकता है क्योंकि साउथेम्पटन के हालात उनके घर जैसे हैं।"

एशियन कप क्वालीफायर : कतर ने भारत को 1-0 से हराया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एशियाई चैम्पियन कतर ने गुरुवार को यहां खेले गए फीफा विश्व कप 2022 और एएफसी एशियन कप 2023 के दूसरे दौर के क्वालीफिकेशन मैच में 28वें मिनट से ही 10 खिलाड़ियों के साथ खेल रही भारतीय टीम को 1-0 से हराया। हाफ-टाइम तक कतर ने 1-0 की बढ़त बना ली थी। अब्देल अजीज हातिम ने जसीम बिन हमद स्टेडियम में खेले गए इस मैच में 34 वें मिनट गोल कियाष्।

इस जीत के बाद कतर के 19 अंक हो गए। कतर की टीम ओमान से सात अंक आगे है। भारत के छह मैचों से तीन अंक हैं। उधर, बांग्लादेश और अफगानिस्तान ने गुरुवार को ही ग्रुप ई के दूसरे मुकाबले में 1-1 से ड्रॉ खेला।

पहलवान सोनम और सीमा वारसॉ में भारत के ओलंपिक शिविर में शामिल नहीं हो पाएंगी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

चोटिल महिला पहलवान सोनम मलिक और सीमा बिसला सोमवार से पोलैंड के वारसॉ में महीने भर तक चलने वाले ओलंपिक ट्रेनिंग शिविर में शामिल नहीं सकेंगी।

कुश्ती के कोच ने आईएएनएस से कहा, "चूंकि सोनम और सीमा चोटिल पहलवानों की लिस्ट में हैं, तो रवि दहिया, दीपक पुनिया और अंशु मलिक शनिवार को पोलैंड के लिए रवाना होंगे।" यह शिविर पांच जुलाई तक चलेगा।

सोनम और सीमा ने क्रमश: 62 किग्रा और 50 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग में ओलंपिक कोटा जीता है। ये दोनों अपने-अपने घरों में ट्रेनिंग कर रही हैं और उम्मीद है कि दोनों पहलवान फिटनेस हासिल कर ओलंपिक में भाग लेंगी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia