खेल की 5 खबरें: टेनिस में सानिया की शानदार वापसी और काउंटी क्रिकेट में यॉर्कशायर के लिए खेलेंगे अश्विन

2017 के बाद से कोर्ट पर लौट रहीं सानिया का यह पहला टूर्नामेंट है। सानिया बेटे को जन्म देने के बाद से कोर्ट से दूर थीं। सानिया और नादिया ने वानिया किंग और क्रिस्टियन मैक्हेल की अमेरिकी जोड़ी को हराकर अंतिम-4 में जगह बनाई। जानिए खेल जगत से जुड़ी 5 बड़ी खबरें।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारत की टेनिस स्टार सानिया मिर्जा और उनकी यूक्रेन की जोड़ीदार नादिया किचेनोक ने गुरुवार को होबार्ट इंटरनेशनल टूर्नामेंट के महिला युगल वर्ग के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। सानिया और नादिया ने वानिया किंग और क्रिस्टियन मैक्हेल की अमेरिकी जोड़ी को 6-2, 4-6, (10-4) से हरा अंतिम-4 में जगह बनाई।

2017 के बाद से कोर्ट पर लौट रहीं सानिया का यह पहला टूर्नामेंट है। सानिया बेटे को जन्म देने के बाद से कोर्ट से दूर थीं। उनका बेटा इजहान भी उनका मैच देखने पहुंचा था।

सानिया और नादिया के लिए यह मुकाबला आसान नहीं रहा। किंग और मैक्हेल की जोड़ी के खिलाफ उन्हें कड़ी मेहनत करनी पड़ी थी। सानिया और नादिया ने फिर भी पहले सेट में 3-0 की बढ़त ले ली थी और फिर आसानी से सेट अपने नाम किया।

दूसरे सेट में हालांकि सानिया-नादिया की जोड़ी को परेशानी हुई। अमेरिकी जोड़ी ने तीन ब्रैक प्वाइंट बचाए। स्कोर एक समय 4-4 से बराबर था। यहां से फिर सानिया और नादिया को जोड़ी ने लगातार छह अंक ले मैच अपने नाम कर सेमीफाइनल में कदम रखा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

काउंटी क्रिकेट में यॉर्कशायर के लिए खेलेंगे अश्विन

भारतीय स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन काउंटी क्रिकेट में यॉर्कशायर के लिए खेलेंगे। अश्विन इस साल IPL में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलेंगे। वह अब काउंटी क्रिकेट में दूसरे विदेशी स्पिनर के रूप में खेलेंगे। दक्षिण अफ्रीका के केशव महाराज पिछले साल यॉर्कशायर का हिस्सा थे।

33 वर्षीय अश्विन अगले सीजन में यॉर्कशायर के लिए कम से कम आठ मैच खेलेंगे। वह IPL के बाद यॉर्कशायर टीम से जुड़ेंगे।

अश्विन ने एक बयान में कहा, "मुझे प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलना पसंद है और मैंने वॉर्सेशशायर और नॉर्टिघमशायर के लिए पिछले दो सीजन में खेलते हुए इसका काफी लुत्फ उठाया है।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

हफीज, मलिक की पाकिस्तान टी-20 टीम में वापसी

पाकिस्तान ने इस महीने बांग्लादेश के साथ होने वाली तीन मैचों की टी-20 घरेलू सीरीज के लिए अनुभवी मोहम्मद हफीज और शोएब मलिक को अपनी 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया है। हफीज और मलिक के अलावा गैर अनुभवी एहसान अली, अमद बट्ट और हैरिस राउफ को भी यहां 24, 25, और 27 जनवरी को बांग्लादेश के साथ होने वाले तीन टी-20 मैचों के लिए टीम में चुना गया है।

चयनकर्ताओं ने इस घरेलू सीरीज के लिए आसिफ अली, फखर जमान, हैरिस सोहैल, इमाम उल हक, मोहम्मद आमिर, मोहम्मद इरफान और वहाब रियाज को टीम से बाहर रखा है। ये खिलाड़ी पिछले साल नवंबर में आस्ट्रेलिया दौरे पर 16 सदस्यीय टीम का हिस्सा थे और पाकिस्तान को उस सीरीज में 0-2 से हार का सामना करना पड़ा था।

टीम: बाबर आजम (कप्तान), एहसान अली, अमद बट्ट, हेरिस रउफ, इफ्तिखार अहमद, इमाद वसीम, खुशिल शाह, मोहम्मद हफीज, मोहम्मद हसनैन, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), मूसा खान, शादाब खान, शाहीन शाह अफरीदी, शोएब मलिक, उस्मान कादिर।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

यू-19 विश्व कप जीतना मेरे लिए काफी अहम था: कोहली

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली का मानना है कि 2008 में यू-19 क्रिकेट विश्व कप की खिताबी जीत ने एक क्रिकेटर के तौर पर उनके विकास में अहम भूमिका निभाई थी। 2008 में कोहली ने उस टीम का नेतृत्व किया था, जिसमें रवींद्र जडेजा और मनीष पांडेय जैसे उनके आज के साथी थे। इस टीम ने मलेशिया में खिताबी जीत हासिल की थी।

कोहली ने कहा, "मैंने हमेशा कहा है कि वह एक खिलाड़ी के रूप में मेरे विकास के लिहाज से मेरे करियर का सबसे अहम दौर था। यह दूसरा मौका था जब यू-19 विश्व कप का प्रसारण टीवी पर हो रहा था। कई लोग रन बनाते हैं और अच्छा करते हैं लेकिन जब आपको लोग खेलते हुए देख रहे होते हैं तो फिर बात कुछ और होती है।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

भारत के खिलाफ सीरीज के लिए न्यूजीलैंड टी-20 टीम की घोषणा

न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ होने वाली पांच मैचों की टी-20 सीरीज के लिए टीम का ऐलान कर दिया है। टीम के दो बड़े खिलाड़ी ट्रेंट बाउल्ट और लॉकी फग्र्यूसन अभी चोट से ठीक नहीं हुए हैं। चयनकर्ताओं ने दाएं हाथ के तेज गेंदबाज हेमिश बेनेट को टीम में मौका दिया है।

बेनेट 2017 के बाद से अपना पहला मैच खेलेंगे। चयनकर्ता गेविन लार्सन ने कहा कि बेनेट को घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन का ईनाम मिला है।

इंग्लैंड सीरीज से बाहर रहे कप्तान केन विलियम्सन की टीम में वापसी हुई है। वह कूल्हे में चोट के कारण सीरीज में नहीं खेले थे। सीरीज के अंतिम दो मैचों के लिए टॉम ब्रूस को भी टीम में जगह मिली है। उन्हें कोलिन डी ग्रांडहोम के स्थान पर चुना गया है।

न्यूजीलैंड टीम T-20: केन विलियम्सन (कप्तान), हैमिश बेनेटे, टॉम ब्रूस (चौथे और पांचवें मैच के लिए), कोनिल डी ग्रांडहोम (तीसरे मैच तक के लिए), मार्टिन गुप्टिल, स्कॉट कुगलेजिन, डार्ली मिशेल, कोलीन मुनरो, रॉस टेलर, ब्लेयर टिकनेर, मिशेल सैंटनर, टिम सेइफर्ट (विकेटकीपर), ईश सोढ़ी, टिम साउदी।

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

लोकप्रिय