खेल की 5 खबरें: दूसरे वनडे से पहले श्रीधर ने बताई टीम इंडिया की कमजोरी, स्मिथ-कोहली की तुलना पर क्या बोले सचिन?

भारत को हेमिल्टन में 348 रनों के स्कोर के बावजूद हार मिली थी और इसका मुख्य कारण खराब फील्डिंग रही थी। श्रीधर ने माना कि अगर भारत को सीरीज में वापसी करनी है तो खिलाड़ियों को अपनी फील्डिंग का स्तर सुधारना होगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

श्रीधर ने माना, फील्डिंग में अपेक्षाओं पर खरी नहीं उतर रही भारतीय टीम

भारतीय क्रिकेट टीम के फील्डिंग कोच आर. श्रीधर ने माना है कि अभी टीम फील्डिंग के तय मानकों पर खरी नहीं उतर रही है। श्रीधर के मुताबकि, हाल के महीनों में भारतीय टीम की फील्डिंग औसत रही है। न्यूजीलैंड के साथ शनिवार को यहां होने वाले दूसरे वनडे मुकाबले से पहले संवाददाता सम्मेलन में श्रीधर ने कहा, “वेस्टइंडीज के साथ घर में खेली गई सीरीज में हमारी फील्डिंग का स्तर गिरा था। हम औसत रहे हैं और अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतरे हैं। हमने विश्व कप में अच्छी फील्डिंग की थी लेकिन अब उस स्तर से दूर निकल चुके हैं।”

भारत को हेमिल्टन में 348 रनों के स्कोर के बावजूद हार मिली थी और इसका मुख्य कारण खराब फील्डिंग रही थी। श्रीधर ने माना कि अगर भारत को सीरीज में वापसी करनी है तो खिलाड़ियों को अपनी फील्डिंग का स्तर सुधारना होगा। श्रीधर के मुताबिक, खिलाड़ियों को कप्तान विराट कोहली की ओर देखना होगा, जो फील्डिंग के मामले में नए मानक स्थापित कर रहे हैं।

स्लिप से लेकर ओवरथ्रो तक भारत ने हर जगह खराब फील्डिंग की है। हेमिल्टन में रॉस टेलर का कैच स्लिप में गिरा था और वह नाबाद शतक के साथ अपनी टीम को मैच जिता ले गए थे।

श्रीधर ने हालांकि खराब फील्डिंग के लिए टाइट शेड्यूल को जिम्मेदार मानने से इनकार कर दिया। श्रीधर ने कहा, “यह करेंट शेड्यूल का नेचर है। हमें इसे स्वीकार करना होगा। हमें हर हाल में मैदान पर अपना 100 फीसदी देना होगा। हां, शेड्यूल टाइट है लेकिन यह मैं शिकायत के लहजे से नहीं कह रहा हूं। इसे बहाने के तौर पर भी नहीं लिया जा सकता। हमें अच्छा करने की जरूरत है।”

श्रीधर ने कहा कि टीम प्रबंधन खिलाड़ियों से बात करेगा और समस्याओं का हल निकालने का प्रयास किया जाएगा।

स्मिथ, कोहली में तुलना मुझे पसंद नहीं: सचिन

सचिन तेंदुलकर को विराट कोहली और स्टीव स्मिथ की बल्लेबाजी शैली पसंद है लेकिन वह इन दोनों बल्लेबाजों के बीच तुलना पसंद नहीं करते। सचिन ने शुक्रवार को कहा कि दोनों बल्लेबाजों को खेलते देखना सुखद: अनुभव है, लेकिन इनके बीच तुलना वह नहीं करना चाहते।

बुशफायर क्रिकेट बैश के लिए ऑस्ट्रेलिया पहुंचे सचिन ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मार्नस लाबुशैन को शानदार प्रतिभा करार दिया। क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एटू ने सचिन के हवाले से लिखा है, “मैं तुलना पसंद नहीं करता। लोग मेरे और कुछ खिलाड़ियों के बीच तुलना किया करते थे। मेरा मानना है कि एक खिलाड़ी को खेलने के लिए छोड़ देना चाहिए। मेरी नजर में कोहली और स्मिथ शानदार बल्लेबाज हैं और दोनों को खेलते देखना सुखद: अनुभव है। ये दोनों क्रिकेट प्रेमियों का मनोरंजन कर रहे हैं और यही सबसे अहम बात है।”

लाबुशैन के उत्कर्ष पर सचिन ने कहा कि टेस्ट में खासतौर पर अपनी बल्लेबाजी से मार्नस ने प्रभावित किया है। सचिन के मुताबिक, मार्नस का फुटवर्क शानदार है और वह एक बेहतरीन खिलाड़ी हैं।

सचिन ने कहा, “मैंने मार्नस को इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच लार्ड्स मैदान पर हुए दूसरे टेस्ट मैच में खेलते हुए देखा था। स्मिथ चोटिल हो गए थे तब वह उनकी जगह खेले थे। वह एक खास बल्लेबाज हैं। उनका फुटवर्क शानदार है। फुटवर्क फिजिकल चीज नहीं होती, इसका सम्बंध आपकी मानसिक स्थिति पर होता है। अगर आप सकारात्मक सोच के साथ नहीं खेल रहे तो आपको पैरों का मूवमेंट प्रभावित होता है।”

महिला क्रिकेट: इंग्लैंड ने भारत को 4 विकेट से हराया

इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया में जारी त्रिकोणीय टी2- सीरीज में शुक्रवार को भारत को चार विकेट से हरा दिया। इंग्लैंड टीम ने टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाजी करते हुए आन्या श्रुबसोल (31-3) के नेतृत्व में अपनी गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारतीय टीम को 20 ओवरों में छह विकेट पर 123 रनों पर सीमित किया और फिर 18.5 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया।

इंग्लैंड की ओर से नताली शीवर ने 38 गेंदों पर छह चौकों और एक छक्के की मदद से 50 रन बनाए। फ्रान विल्सन 20 रन पर नाबाद रहीं। भारत की ओर से राजेश्वरी गायकवाड ने 23 रन देकर तीन विकेट लिए।

इससे पहले, भारतीय टीम 123 रन ही बना सकी। उसकी ओर से स्मृति मंधाना ने 45 रनों की पारी खेली जबकि जेमिमा रोड्रिग्वेज ने 23 और कप्तान हर्मनप्रीत कौर ने 14 रन बनाए।

इंग्लैंड की ओर से श्रुबसोल के अलावा कैथरीन ब्रंट ने दो विकेट लिए। इस टूर्नामेंट में भारत की तीन मैचों में यह लगातार दूसरी हार है। अपने पहले मैच में इंग्लैंड को पांच विकेट से हराने वाली भारतीय टीम इससे पहले आस्ट्रेलिया से भी चार विकेट से हारी थी।

भारत को अब अपना अंतिम लीग मैच में आठ फरवरी को खेलना है। मैच के बाद कौर ने कहा, “हम अपना श्रेष्ठ नहीं दे सके। स्पिनर्स काफी अच्छा काम कर रही हैं लेकिन उनके लिए हम अच्छा स्कोर नहीं खड़ा कर पा रही हैं। हमें आगे जाने के लिए कल का मैच हर हाल में जीतना होगा।”

ऑस्ट्रेलिया में ही टी-20 विश्व कप का आयोजन होना है और इसकी तैयारियों के लिहाज से यह सीरीज काफी अहम है।

हॉकी: महिला टीम का चीन दौरा रद्द, नई विपक्षी टीम की तलाश जारी

भारतीय महिला हॉकी टीम का आगामी चीन दौरा कोरोना वायरस के कारण रद्द कर दिया गया है। अब हॉकी इंडिया को इस दौरे के बदले नई विपक्षी टीम की तलाश है। भारतीय टीम को टोक्यो ओलंपिक की तैयारियों के मद्देनजर 14 से 25 मार्च तक चीन दौरा करना था।

भारतीय टीम की कप्तान रानी रामपाल ने शुक्रवार को कहा, “कोरोना वायरस के कारण हम चीन नहीं जा रहे हैं। अब हमारे कोच हॉकी इंडिया के साथ मिलकर नई टीम की तलाश कर रहे हैं।”

चीन में बढ़ते कोरोना वायरस को देखते हुए यह फैसला लिया गया। इस वायरस के कारण अब तक 636 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि करीब 32 हजार लोग इससे प्रभावित हैं। रानी ने आगे कहा, “हमें जल्द ही यह बताया जाएगा कि अब हमें किस देश के खिलाफ खेलना है। अभी तक तो हमारे पास एक सप्ताह का समय है। इसके बाद हम चार सप्ताह के ट्रेनिंग कैम्प में हिस्सा लेंगी।”

हॉकी इंडिया की सीईओ एलेना नार्मन ने कहा, "हॉकी इंडिया को अगले हफ्ते तक नई टीम के मिल जाने की उम्मीद है। हमारी कुछ फेडरेशंस के साथ बातचीत चल रही है। अभी तक तो यही जानकारी है। जब तक हमें पुष्ट जवाब नहीं मिल जाता तब तक इस बारे में ज्यादा कुछ कहना उचित नहीं होगा।”

कोपा डेल रे: बार्सिलोना और रियल मेड्रिड का सफर खत्म

स्पेन के कोपा डेल रे में दिग्गज क्लब एफसी बासिलोना और रियल मेड्रिड का सफर खत्म हो गया है। दोनों टीमों को क्वार्टर फाइनल में हार मिली। रियल मेड्रिड को रियल सोसिएदाद ने 4-3 से हराया वहीं बार्सिलोना को एथलेटिक बिल्बाओ के हाथों अपने ही खिलाड़ी द्वारा किए गोल के कारण 1-0 से हार झेलना पड़ा।

इसके अलावा ग्रानाडा और मिरांडेस ने भी सेमीफाइनल में जगह बना ली है। ग्रानाडा ने जहां वालेंसिया को 2-1 से हराया वहीं मिरांडेस ने विलारियल को 4-2 से मात दी। रियल के साथ हुए मैच में सोसिएदाद की ओर से मार्टिन देगार्द ने 22वें, एलेक्सजेंडर इसाक ने 54वें और 56वें तथा मिकेल मेरिनो ने 69वें मिनट में गोल किए।

रियल मेड्रिड की ओर से मार्सेलो विएरा ने 59वें, रोड्रिगो ने 81वें और नाचो ने 93वें मिनट में गोल किया। बिल्बाओ में मेजबान टीम के खिलाफ एफसी बार्सिलोना के सर्गियो बुस्क्वेट्स ने 93वें मिनट में आत्मघाती गोल किया, जिससे उनकी टीम को बाहर जाना पड़ा।

लोकप्रिय