खेल की 5 खबरें: चोटों ने बिगाड़ी बुमराह की लय और बोपन्ना की हार के साथ Aus Open में खत्म हई भारत की चुनौती

बुमराह ने इस साल श्रीलंका के खिलाफ खेली गई तीन मैचों की टी-20 सीरीज में वापसी की और मौजूदा समय में वह न्यूजीलैंड दौरे पर टीम इंडिया का हिस्सा हैं। वापसी के बाद बुमराह ने 6 टी-20 और 3 वनडे मिलाकर 9 मैचों में सिर्फ पांच विकेट लिए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारतीय टीम के मुख्य तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह अपनी सटीकता, रन रोकने और विकेट लेने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं। इन्हीं खूबियों के कारण वह विश्व क्रिकेट में मौजूदा दौर में सबसे खतरनाक गेंदबाजों की श्रेणी में आते हैं, लेकिन चोटों का उनके करियर पर बुरा प्रभाव रहा है। इसी चोट के कारण वह पिछले साल जुलाई से नहीं खेले और नए साल में उन्होंने वापसी की है, लेकिन वापसी के बाद बुमराह वो बुमराह नहीं दिख रहे हैं जो पहले हुआ करते थे। विश्व कप में शानदार प्रदर्शन के बाद विंडीज दौरे पर वनडे और टेस्ट में खेले थे। इस दौर पर उन्हें चोट लगी और वह फिर लंबे समय के लिए बाहर हो गए।

बुमराह ने वापसी की इस साल श्रीलंका के खिलाफ खेली गई तीन मैचों की टी-20 सीरीज में। अभी बुमराह न्यूजीलैंड दौरे पर गई भारतीय टीम का हिस्सा हैं। वापसी के बाद वह छह टी-20 और तीन वनडे खेल चुके हैं यानि कुल मिलाकर नौ मैच और इन नौ मैचों में उन्होंने विकेट लिए हैं सिर्फ पांच।

ये आंकड़े बुमराह की ख्याति के अनुरूप नहीं हैं। अपने करियर की शुरुआत से लेकर विश्व कप तक बुमराह वो गेंदबाज थे जो टीम को शुरुआती ओवरों में सफलता दिलाते थे और फिर डेथ ओवरों में रनों पर अंकुश लगाने के साथ विकेट भी निकालते थे।

लेकिन वापसी के बाद उनका यह रूप खोता दिखा है। ताजा उदाहरण बुधवार को हैमिल्टन में न्यूजीलैंड के खिलाफ हुए तीसरे टी-20 मैच का। मैच सुपर ओवर में मैच गया और कप्तान विराट कोहली ने अपने बुमराह पर भरोसा दिखाया।

बाएं हाथ का यह गेंदबाज भरोसे पर खरा नहीं उतर सका और 17 रन खा गए। इस मैच में अगर न्यूजीलैंड पारी की बात करें तो भी बुमराह बेहद महंगे साबित हुए थे। उन्होंने चार ओवरों में 45 रन दिए थे लेकिन विकेट नहीं निकाल पाए थे। इस मैच में बुमराह ने पांच ओवरों में 62 रन दिए।


ऐसा लग रहा है कि बुमराह की धार कुंद हो रही है। छह टी-20 मैचों में बुमराह ने सिर्फ चार विकेट लिए हैं। बुमराह ऐसे गेंदबाज कहे जाते थे कि जो अगर विकेट न निकाल पाए तो रनों पर अंकुश जरूर लगाता है लेकिन यहां भी वह निराश करते दिख रहे हैं।

वापसी करते हुए श्रीलंका के खिलाफ खेले गए पहले मैच में उन्होंने आठ की औसत से रन लुटाए थे। न्यूजीलैंड दौरे पर ही पहले टी-20 में उन्होंने 7.25 की औसत से रन दिए थे। तीसरे मैच में भी वह रनों पर अंकुश नहीं लगा पाए थे।

वहीं अगर वनडे की बात करें तो श्रीलंका के खिलाफ खेली गई टी-20 सीरीज के बाद भारत ने अपने घर में आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली थी। यहां तीन मैचों में वह सिर्फ एक विकेट ले सके थे। पहले मैच में उन्होंने 7.14 की औसत से रन दिए थे। हालांकि बाकी के दो मैचों में वह कसी हुई गेंदबाजी करने में सफल रहे थे, लेकिन विकेटों का कॉलम खाली रहा था।

न्यूजीलैंड में वह जिस तरह से प्रदर्शन कर रहे हैं उसमें पुराने बुमराह की वो छवि नहीं दिख रही है जो कप्तान के विश्वास पर खरा उतरता था।

तेज गेंदबाज चोट से आमतौर पर परेशान रहता है और यही चोटें उसके करियर को भी खत्म कर देती है। विश्व क्रिकेट में ऐसे कई उदाहरण हैं। उम्मीद है कि बुमराह यहां से अपने प्रदर्शन में पुराना पैनापन लाएं और करियर को गर्त में जाने से बचा पाएं।


फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

बोपन्ना की हार के साथ Aus Open में समाप्त हुई भारत की चुनौती

रोहन बोपन्ना और उनकी यूक्रेनी जोड़ीदार नादिया किचेनोक यहां जारी साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन के मिश्रित युगल वर्ग के क्वार्टर फाइनल में गुरुवार को हार हार गए। इसके साथ इस ग्रैंड स्लैम में भारत की चुनौती समाप्त हो गई है।

भारतीय-यूक्रेनी जोड़ी को पांचवीं सीड निकोला मेकटिक और बारबोरा क्रेजीकोवा के हाथो 0-6, 2-6 से हार मिली। मिश्रित युगल में लिएंडर पेस भी चुनौती पेश कर रहे थे लेकिन वह भी मंगलवार को हारकर बाहर हो गए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

भारत के साथ वनडे सीरीज के लिए न्यूजीलैंड टीम का ऐलान

न्यूजीलैंड ने पांच फरवरी से भारत के साथ होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए गुरुवार को अपनी टीम की घोषणा की दी। क्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार, न्यूजीलैंड ने इस सीरीज के लिए छह फुट और आठ इंच लंबे तेज गेंदबाज काइल जेमीनसन के रूप में एक नए खिलाड़ी को टीम में शामिल किया है। इसके अलावा स्कॉट कुजेगलिन और हामिश बेनेटे को भी टीम में चुना गया है। बेनेटे और कुजेगलिन ने अपना पिछला वनडे मैच 2017 में आयरलैंड दौरे पर खेला था।

जेमीनसन को लॉकी फग्र्यूसन की जगह टीम में शामिल किया गया है। फग्र्यूसन अभी चोट से उबर रहे हैं। इसके अलावा ट्रेंट बाउल्ट और मैट हेनरी को भी इस सीरीज के लिए टीम में जगह नहीं मिली है। दोनों खिलाड़ी इस समय चोटिल हैं।


दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला वनडे पांच फरवरी को हेमिल्टन में, दूसरा वनडे आठ फरवरी को ऑकलैंड में और तीसरा वनडे 11 फरवरी को माउंट मांगनुई में खेला जाएगा। इसके बाद दोनों टीमें 21 फरवरी से चार मार्च तक दो मैचों की टेस्ट सीरीज भी खेलेगी। पहला टेस्ट वेलिंग्टन में जबकि दूसरा क्रास्टचर्च में खेला जाएगा।

न्यूजीलैंड की वनडे टीम : केन विलिसम्सन (कप्तान), हामिश बेनेटे, टॉम ब्लेंडेल, कोलिन डी ग्रांडहोम, मार्टिन गुप्टिल, काइल जेमीनसन, स्कॉट कुजेगलिन, टॉम लाथम, जीमी नीशम, हेनरी निकोलस, मिशेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, रॉस टेलर।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

फेडरर को हराकर Aus Open के फाइनल में पहुंचे जोकोविक

स्विट्जरलैंड के पुरुष टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर का सातवीं बार आस्ट्रेलियन ओपन जीतने के सपना टूट गया। 20 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता फेडरर को गुरुवार को साल के पहले गैंड स्लैम के पुरुष एकल वर्ग के सेमीफाइनल में सार्बिया के नोवाक जोकोविक ने सीधे सेटों में हरा दिया। दो घंटे 18 मिनट तक चले मैच में मौजूदा विजेता जोकोविक ने फेडरर को 7-6 (7-1), 6-4, 6-3 से बाहर कर 21वां ग्रैंड स्लैम जीतने का सपना तोड़ दिया।

यह लगातार दूसरी साल है जब फेडरर आस्ट्रेलियान ओपन के फाइनल में जाने से चूक गए। 2018 और 2017 में विजेता बने फेडरर 2019 में चौथे दौर में ग्रीस के स्टीफानोस सितसिपास से हार गए थे।

इन दोनों के बीच यह 50वीं भिड़ंत थी। जोकोविक 28 बार और 23 बार फेडरर जीतने में सफल हैं। ग्रैंड स्लैम में यह दोनों के बीच 18वां मुकाबला था, जिसमें से 12 बार जोकोविक जीते हैं। आस्ट्रेलियन ओपन में पांच बार दोनों के बीच मुकाबला हुआ है और सिर्फ एक बार फेडरर को जीत मिली है।


फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

20 करोड़ हुए रोनाल्डो के इंस्टा फॉलोअर्स

इटली के क्लब युवेंतस के लिए खेलने वाले पुर्तगाल के स्टार फुटबाल रोनाल्डो पहले ऐसे व्यक्ति बन गए हैं, जिनके इंस्टाग्राम पर 20 करोड़ फॉलोअर्स हो गए हैं। रोनाल्डो ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर करते हुए इस बात की घोषणा की। रोनाल्डो ने लिखा, "वाह 20 करोड़ फॉलोंअर्स। मैं हर किसी का तहेदिल से धन्यवाद देना चाहता हूं।"

हाल ही में इंस्टाग्राम मार्केटिंग कम्पनी-हूपर एचक्यू ने कहा था कि रोनाल्डो अगर अपने इंस्टाग्राम पर कोई स्पांसर्ड पोस्ट डालते हैं तो प्रति पोस्ट उन्हें नौ लाख यूरो मिलते हैं।

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;