खेल की 5 खबरें: ‘ऑस्ट्रेलियन ओपन’ से बाहर हुईं सानिया मिर्जा और विश्व तीरंदाजी ने भारत से हटाया बैन

अभ्यास के दौरान चोटिल होने के बावजूद सानिया मैच में पट्टी बांध कर गई थीं। 33 मिनट तक चले इस मैच के दौरान सानिया कभी भी सहज नहीं दिखीं। इसी चोट के कारण सानिया ने इससे पहले रोहन बोपन्ना के साथ खेले जाने वाले मिश्रित युगल वर्ग से भी नाम वापस ले लिया था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा गुरुवार को आस्ट्रेलियन ओपन से बाहर हो गई हैं। सानिया को महिला युगल के पहले राउंड के मैच के दौरान पिंडली में चोट लगी और वह मैच के बीच में से बाहर हो गईं। सानिया और उनकी यूक्रेन की जोड़ीदार नादिया किचेनोक चीन की जोड़ी जिनयुन हान और लिन झू के सामने दूसरे सेट में 0-1 से पीछे चल रही थी तभी सानिया को चोट लगी। यह जोड़ी पहला सेट 2-6 से हार गई थी।

अभ्यास के दौरान ही सानिया को चोट लग गई थी लेकिन वह मैच में पट्टी बांध कर गई थीं। 33 मिनट तक चले इस मैच के दौरान सानिया कभी भी सहज नहीं दिखीं। इसी चोट के कारण सानिया ने इससे पहले मिश्रित युगल वर्ग से भी नाम वापस ले लिया था जहां उन्हें भारत के ही रोहन बोपन्ना के साथ खेलना था।

सानिया और नादिया की जोड़ी ने पिछले सप्ताह ही होबार्ट इंटरनेशनल के महिला युगल वर्ग का खिताब अपने नाम किया था। सानिया इस टूर्नामेंट में चोट और बच्चे के जन्म के बाद उतरी थीं।

महिला वर्ल्ड कप-2021 फाइनल की मेजबानी करेगा क्राइस्टचर्च

महिला वनडे विश्व कप-2021 का फाइनल मैच क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा। क्राइस्टचर्च के अलावा न्यूजीलैंड के ऑकलैंड, वेलिंग्टन, हेमिल्टन, टॉरंगा, डुनेडिन में भी विश्व कप की मेजबानी करेंगे। छह फरवरी से सात मार्च तक चलने वाले इस विश्व कप में कुल 31 मैच खेले जाएंगे। फाइनल क्राइस्टचर्च के हेग्ले ओवल मैदान पर होगा जबकि सेमीफाइनल मैच हेमिल्टन और टॉरंगा में खेले जाएंगे। आईसीसी ने इस बात की जानकारी दी।

महिला विश्व कप की सीईओ आंद्रिया नेल्सन ने कहा, "हमारा लक्ष्य है कि सभी 31 मैच सर्वश्रेष्ठ स्थलों पर खेले जाएं ताकि ज्यादा से ज्यादा प्रशंसक टूर्नामेंट के साथ जुड़ सकें।"

विश्व तीरंदाजी ने भारत पर से हटाया प्रतिबंध

विश्व तीरंदाजी ने गुरुवार को भारतीय तीरंदाजी महासंघ (AAI) पर से सशर्त प्रतिबंध हटा दिया है। यह फैसला AAI के पिछले सप्ताह हुए चुनावों के बाद लिया गया है। AAI को पांच अगस्त 2019 को प्रतिबंधित कर दिया गया था। अब जबकि बैन हट चुका है तो भारतीय खिलाड़ी विश्व संस्था के टूर्नामेंट में भारत के झंडे तले खेल सकेंगे।

विश्व संस्था ने AAI को निर्देश दिया था कि वह अपने संविधान में सुधार करे और खिलाड़ियों की सदस्यता को लेकर स्पष्ट रुख रखे, साथ ही अपने प्रशासनिक मुद्दों को भी सुधारे। विश्व संस्था ने कहा है कि उसे हर तीन महीने में AAI से प्रगति रिपोर्ट चाहिए होगी।

विश्व तीरंदाजी के महासचिव टॉम डिएलेन ने कहा, "हमें उम्मीद है कि भारत में यह एक अच्छे प्रशासनिक संघ की शुरुआत होगी। भारतीय खिलाड़ी अब ओलम्पिक खेलों पर ध्यान दे सकेंगे जो अब छह महीने दूर हैं।"

महिला टी-20 वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज की कप्तान होंगी स्टेफानी टेलर

स्टेफानी टेलर 21 फरवरी से आठ मार्च तक आस्ट्रेलिया में होने वाले ICC महिला टी-20 वर्ल्ड कप में कैरेबियाई टीम की कप्तानी करेंगी। इस टीम में दिएंद्रा डाटिन की वापसी हुई है। डाटिन करेक्टिव सर्जरी और रिहैब के कारण आठ महीनों तक इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर थीं।

कैरेबियाई टीम में हेले मैथ्यूज, अनीसा मोहम्मद, शाकेरा सलमान और शमीलिया कालेन जैसे जाने-पहचाने चेहरे भी हैं। कालेन और शाकेरा की चोट के बाद वापसी हुई है।

साल 2018 में कैरेबियाई टीम सेमीफाइनल में पहुंची थी लेकिन वह चैम्पियन आस्ट्रेलिया से हार गई थी। अब कैरेबियाई टीम एक बार फिर फाइनल में पहुंचकर यह खिताब जीतना चाहेगी।

टेबल टेनिस: भारतीय टीमें ओलंपिक कोटा से एक जीत दूर

भारत की महिला एवं पुरुष टेबल टेनिस टीमें पहली बार ओलंपिक क्वालीफाई करने से एक जीत दूर हैं। भारतीय टीमों ने गुरुवार को यहां जारी वर्ल्ड टीम क्वालीफाईंग टूर्नामेंट में क्रमश: स्वीडन और लक्समबर्ग पर जीत हासिल की। भारतीय टीमें अगर इस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंच जाती हैं तो वो टोक्यो में इस साल होने वाले ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई कर जाएंगी। भारत टेबल टेनिस में कभी भी ओलंपिक नहीं खेल सका है।

पुरुष टीम की बात की जाए तो उसने लक्जमबर्ग के खिलाफ शानदार जीत हासिल की। शरत कमल और हरमीत देसाई ने शुरुआत युगल मुकाबल में जाइल्स मैक्हेले और एरिक ग्लोड पर 11-9, 16-14, 11-6 से जीत के साथ भारत को विजयी शुरुआत दिलाई।

भारत के टॉप रैंक्ड खिलाड़ी जी. साथियान अपने मुकाबले के शुरुआती दो गेम हार गए थे लेकिन बाद में साथियान ने लुका म्लादेनोविक के खिलाफ शानदार वापसी करते हुए 8-11, 9-11, 11-3, 13-11, 11-6 से जीत दर्ज की।

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

लोकप्रिय