खेल की 5 खबरें: भारतीय सिलेब्रिटी ब्रैंड वैल्यू में शीर्ष पर कायम कोहली और IPL से बाहर हुए जोफ्रा आर्चर

एक रिपोर्ट के अनुसार, 2019 में कोहली की ब्रैंड वैल्यू 23.75 करोड़ अमेरिकी डॉलर पहुंच गई थी और इसमें 39 फीसदी का इजाफा हुआ है। सेलेब्रिटी वैल्यूएशन स्टडी 2019 के अनुसार, विराट कोहली दीपिका, रणबीर सिंह और शाहरुख खान जैसे कई बॉलीवुड सितारों से भी आगे हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारतीय कप्तान विराट कोहली आधुनिक दिनों में कई युवाओं के लिए आदर्श बने हुए हैं। मैदान पर रोज नए-नए रिकॉर्ड स्थापित करने वाले कोहली बिजनेस के मामले में रिकॉर्ड कायम करते जा रहे हैं। रन मशीन कोहली 'भारतीय सिलेब्रिटी ब्रैंड वैल्यू' के मामले में लगातार तीसरे साल टॉप पर बने हुए हैं।

ग्लोबल ऐडवाइजरी फर्म डफ एंड फेल्प्स की रिपोर्ट के अनुसार, 2019 में कोहली की ब्रैंड वैल्यू 23.75 करोड़ अमेरिकी डॉलर तक हो गई है और इसमें 39 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। सेलेब्रिटी वैल्यूएशन स्टडी 2019 के शीर्षक के अनुसार, भारतीय कप्तान कोहली कई बॉलीवुड सितारों दीपिका पादुकोण, रणबीर सिंह और शाहरुख खान से भी आगे हैं।

बॉलीवुड खिलाड़ी अक्षय इस लिस्ट में 10.45 करोड़ अमेरिकी डॉलर की ब्रैंड वैल्यू के साथ दूसरे नंबर पर है। खिलाड़ियों में पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह 4.12 करोड़ अमेरिकी डॉलर ब्रैंड वैल्यू के साथ नौवें, सचिन तेंदुलकर 15वें और भारत के सीमित ओवरों के उपकप्तान रोहित शर्मा 20वें नंबर पर हैं।

चोट के चलते IPL से बाहर हुए जोफ्रा आर्चर

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर चोट के कारण श्रीलंका दौरे और इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) से बाहर हो गए हैं। आर्चर को दाईं कोहनी में चोट है जो उन्हें पिछले महीने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच में लगी थी।

इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने एक बयान में कहा कि आर्चर ने बुधवार को अपनी कोहनी का स्कैन कराया, जिसमें पता चला कि उन्हें लो ग्रेड का फ्रैक्चर है। बयान के मुताबिक, "वह अब ईसीबी की मेडिकल टीम के साथ चोट पर काम करेंगे जून से शुरू होने वाले ग्रीष्मकाल की तैयारी करेंगे।"

बेल्जियम को FIH प्रो लीग में भारत से कड़े मुकाबले की उम्मीद

बेल्जियम पुरुष हॉकी टीम के कप्तान थॉमस ब्रिएल्स ने उम्मीद जताई है कि आगामी FIH हॉकी प्रो लीग-2020 मुकाबलों में मेजबान भारत से उन्हें कड़ी चुनौती मिलेगी। दुनिया की नंबर-1 टीम बेल्जियम को आठ और नौ फरवरी को यहां कलिंगा हॉकी स्टेडियम में मेजबान भारत के खिलाफ FIH हॉकी प्रो लीग-2020 के मुकाबले खेलने हैं।

दुनिया की पांचवें नंबर की भारतीय हॉकी टीम ने जनवरी में FIH प्रो-लीग के अपने पहले मैच में नीदरलैंड्स को 5-2 से और दूसरे मैच में पेनाल्टी शूटआउट में 3-1 से मात दी थी।

इग्लैंड दौरे पर 4 राष्ट्रों की सीरीज पर चर्चा कर सकते हैं गांगुली

BCCI अध्यक्ष सौरभ गांगुली इंग्लैंड रवाना हो गए हैं और ऐसा माना जा रहा है कि वह वहां पर चार राष्ट्रों की सीरीज पर चर्चा कर सकते हैं। गांगुली को इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) के साथ अनौपचारिक बैठक में भाग लेना है, जहां वह ECB के अधिकारियों से बात करेंगे। इस बैठक में क्रिकेट आस्ट्रेलिया (CA) के अधिकारी भी शामिल हो सकते हैं।

सूत्रों ने आईएएनएस से बातचीत में कहा कि चार राष्ट्रों की सीरीज को लेकर इस बात पर भी चर्चा की जाएगी कि यह सीरीज किस तरह शुरू होगी और कैसे यह ICC के फ्यूचर टूर प्रोग्राम में शामिल होगा। गांगुली इसी चीज पर बात करने के लिए इंग्लैंड गए हैं।

सूत्रों ने कहा, "हां, गांगुली ईडन गार्डन्स से बुधवार को इंग्लैंड के लिए रवाना हुए हैं और वह वहां चार राष्ट्रों की सीरीज पर बात करेंगे। क्रिकेट आस्ट्रेलिया के अधिकारी भी इस बैठक में शामिल हो सकते हैं। यह इस बात पर निर्भर करता है कि चीजों की प्रगति कैसे होती है क्योंकि कुछ चीजों को देखने की जरूरत है।"

देश के 7 शहरों में हाई परफॉर्मेंस सेंटर्स खेलेंगे साई, हॉकी इंडिया

हॉकी इंडिया और भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) ने देश के सात अलग-अलग शहरों में हाई परफॉर्मेंस सेंटर्स बनाने की गुरुवार को घोषणा की। हाई परफॉर्मेंस सेंटरों के खुलने से जूनियर और सब-जूनियर वर्ग के खिलाड़ियों को अत्याधुनिक सुविधाएं मिलेंगी। इसका मकसद युवा खिलाड़ियों को 2024 और 2028 के ओलंपिक खेलों के लिए तैयार करना है।

साई के महानिदेशक संदीप प्रधान ने कहा, "देश के विभिन्न शहरों में हाई परफॉर्मेंस सेंटर्स शुरू करने का मकसद युवा खिलाड़ियों को 2024 और 2028 के ओलंपिक खेलों के लिए बेहतर सुविधाएं देना है।"

लोकप्रिय