खेल की 5 बड़ी खबरें:भारतीय T20 विश्वकप जीत के नायकों पर बनेगी फिल्म, यह होगा नाम और मोर्गन पर लगा 24 लाख रुपये का जुर्माना

टी20 वर्ल्ड कप 2007 के सफ़र के ऊपर जल्द ही फिल्म बनने वाली है और इंडियन प्रीमियर लीग की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स पर गुरुवार को मुबंई इंडियंस के खिलाफ शेख जाएद स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में धीमी ओवर गति के चलते जुर्माना लगाया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

टी20 वर्ल्ड कप 2007 पर बनेगी फिल्म

टी20 वर्ल्ड कप 2007 के सफ़र के ऊपर जल्द ही फिल्म बनने वाली, जिसकी घोषणा उस खिताबी जीत के 14 साल बाद की गई है। एमएस धोनी के करीबी दोस्त और फिल्म प्रोडूसर गौरव बहिरवानी ने इस फिल्म की घोषणा सोशल मीडिया के जरिये की है। इस फिल्म का नाम 'हक़ से इंडिया' होगा, जो टी20 विश्व कप 2007 की खिताबी जीत का सफ़र दिखाएगी। इस दौरान उन्होंने फिल्म की घोषणा करते हुए एक छोटा सा वीडियो भी सोशल मीडिया पर अपलोड किया, जिसमें फिल्म का टाइटल दिखाया गया है और बैकग्राउंड म्यूजिक में रवि शास्त्री की कमेंट्री चल रही है। गौरव बहिरवानी ने हाल ही में टीम इंडिया के लिए टी20 वर्ल्ड कप 2007 जीतने वाले हरभजन सिंह का इंटरव्यू किया था, जिसमें उन्होंने इस यादगार पल के कुछ लम्हें शेयर किये थे।

धीमी ओवर गति के चलते केकेआर के कप्तान मोर्गन पर लाखों का जुर्माना

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) पर गुरुवार को मुबंई इंडियंस के खिलाफ शेख जाएद स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में धीमी ओवर गति के चलते जुर्माना लगाया गया है। आईपीएल ने बयान में कहा, आईपीएल अचार सहिंता के तहत केकेआर की टीम ने यह गलती दूसरी बार दोहराई है, इसके लिए केकेआर के कप्तान इयोन मोर्गन पर 24 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। आईपीएल ने कहा, बाकी के खिलाड़ियों पर छह लाख रुपये का जुर्माना या फिर उनके मैच फीस का 25 फीसदी हिस्सा काटा जाएगा। मैच के दौरान मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए केकेआर को 156 रनों का लक्ष्य दिया था। केकेआर ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 15.1 ओवर में ही तीन विकेट पर 159 रन बना कर मैच जीत लिया। केकेआर की ओर से राहुल त्रिपाठी ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 42 गेंदो पर नाबाद 74 रन की पारी खेली। त्रिपाठी के अलावा सलामी बल्लेबाज वेंकटेश अय्यर ने भी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 30 गेंदो पर 53 रन बनाए और केकेआर की जीत सुनियोजीत की।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

केकेआर की सफलता के पीछे मैकुलम की कोचिंग शैली : मोर्गन

कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के कप्तान इयोन मोर्गन का कहना है कि टीम की सफलता के पीछे कोच ब्रेंडन मैकुलम की कोचिंग शैली का हाथ है। केकेआर को आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में लगातार दूसरी जीत मिली है। कोलकाता की टीम ने गुरूवार को खेले गए मुकाबले में मुंबई इंडियंस को सात विकेट से हराया था। मोर्गन ने मैच के बाद वर्चुअल प्रेस वार्ता में कहा, "लंबे समय बाद हमने इस तरह का प्रदर्शन किया। मैकुलम दो सीजन से है और अब हम उनके स्टाइल से खेलने लगे हैं। मुंबई जैसी मजबूत टीम को रोकना और लक्ष्य हासिल करने से हमें आत्मविश्वास मिला है। हमने वेंकटेश अय्यर को अंतिम एकादश में फिट करने की कोशिश की और जिस तरह वह स्कोर कर रहे हैं वो देखना काफी अच्छा है।" मोर्गन ने कहा कि जब मई में कोरोना के कारण टूर्नामेंट को स्थगित किया गया था तो कोच मैकुलम ने गेम प्लान को बदलने के बारे में बात की थी। कप्तान ने साथ ही गेंदबाजों विशेष रूप से वेस्टइंडीज के सुनील नारायण और वरूण चक्रवर्ती की सराहना की। मोर्गन ने कहा, "वरूण का यह दूसरा मैच था और वह पूरे आत्मविश्वास के साथ खेले। सुनील और वरूण शानदार गेंदबाज हैं। सुनील पहले भी केकेआर टीम का अहम हिस्सा रहे हैं। दूसरे चरण के पहले दो मुकाबले हमारे लिए अच्छे रहे।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

टोक्यो की सफलता के बाद आगे की चुनौतियों के लिए तैयार रहना चाहता हूं : सिमरनजीत

भारतीय पुरुष हॉकी टीम के मिडफील्डर सिमरनजीत सिंह ने कहा है कि टोक्यो ओलंपिक में मिली सफलता के बाद वह राष्ट्रीय शिविर में जाकर खुद को आगे की चुनौतियों के लिए तैयार रखना चाहते हैं। सिमरनजीत टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय पुरुष हॉकी टीम का हिस्सा थे। सिमरनजीत ने कहा, "ईमानदारी से कहूं तो मैं खुद को भाग्यशाली समझता हूं। टोक्यो में मेरा अनुभव अच्छा रहा और मेरा लक्ष्य अपनी भूमिका का सही तरह से उपयोग करना था। मैं अब शिविर में वापस जाने का इंतजार कर रहा हूं जिससे अपने प्रदर्शन का विशलेषण कर सकूं और समझ सकूं कि किस विभाग में सुधार करना है।" सिमरनजीत भारतीय जूनियर टीम का हिस्सा रहे हैं जिन्होंने 2016 में लखनऊ में एफआईएच जूनियर पुरुष विश्व कप जीता था। उन्होंने कहा, "लखनऊ में मिली उस जीत ने हमारा जीवन बदला। यह हमारे लिए मील का पत्थर साबित हुआ। मुझे लगता है कि अभी भी काफी कुछ है जिसमें हमें सुधार करना है।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

गांगुली ने मेरी बल्लेबाजी में बड़ी भूमिका निभाई है : वेंकटेश

कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के बल्लेबाज वेंकटेश अय्यर पूर्व कप्तान और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरभ गांगुली के बड़े प्रशंसक हैं और उनका कहना है कि उनकी बल्लेबाजी में गांगुली की बड़ी भूमिका है। वेंकटेश केकेआर के नए स्टार बल्लेबाज के रूप में उभरे हैं और उन्होंने रॉयल चेलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ नाबाद 41 और मुंबई इंडियंस के खिलाफ 53 रन बनाकर अपनी टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। मैच के बाद वेंकटेश ने कहा कि वह हमेशा केकेआर के लिए खेलना चाहते थे जिसका कारण गांगुली हैं क्योंकि शुरूआत में वह इस टीम के कप्तान थे। वेंकटेश ने कहा, "केकेआर ऐसी पहली फ्रेंचाइजी है जिसके साथ मैं जुड़ना चाहता था जिसकी वजह दादा (गांगुली) हैं क्योंकि वह शुरूआत में टीम के कप्तान थे। ईमानदारी से कहूं तो मेरे लिए सपना सच होने जैसा है।" उन्होंने कहा, "मैं दादा का बहुत बड़ा प्रशंसक हूं। दुनियाभर में उनके करोड़ों प्रशंसक होंगे और उनमें से मैं एक हूं। दादा ने मेरी बल्लेबाजी में अहम योगदान दिया है। जब मैं बहुत छोटा था तो मैं दाएं हाथ से बल्लेबाजी करता था लेकिन मैं दादा को देखकर बिल्कुल वैसा ही करना चाहता था, जिस तरह से उन्होंने छक्के मारे, जिस तरह से उन्होंने बल्लेबाजी की।"

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia