खेल की 5 बड़ी खबरें: ‘मिस्टर 360 डिग्री’ ने लिया क्रिकेट से संन्यास और MI-KKR के मालिक नई T20 लीग में करेंगे निवेश

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स ने शुक्रवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की और खबर है कि मुंबई इंडियंस और कोलकाता के मालिक नई टी20 लीग में निवेश करने जा रहे हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

एबी डिविलियर्स ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से लिया संन्यास

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स ने शुक्रवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की। 2018 में अपनी अंतर्राष्ट्रीय रिटायरमेंट के बाद डिविलियर्स ने फ्रैंचाइजी क्रिकेट में खेलना जारी रखा, विशेष रूप से वो इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के लिए खेल रहे थे। शुक्रवार को खेल के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने से अब वह एक दशक से जुड़े फ्रैंचाइजी आरसीबी के लिए भी नहीं खेल सकेंगे। डिविलियर्स ने ट्वीट कर कहा, "यह एक अविश्वसनीय यात्रा रही है, लेकिन मैंने सभी क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है। मैंने करियर में पूरे आनंद और उत्साह के साथ मैच खेला। अब 37 साल की उम्र में क्रिकेट को अलविदा कह रहा हूं।"

37 साल के इस खिलाड़ी ने 184 आईपीएल मैच खेले हैं, सबसे पहले वह दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए तीन सीजन खेले और उसके बाद बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में एक लंबा दशक टीम में बिताया। उन्होंने आईपीएल में कुल मिलाकर 39.70 की औसत और 151.68 की स्ट्राइक रेट से 5162 रन बनाए, जिसमें तीन शतक और 40 अर्धशतक शामिल हैं, जबकि आरसीबी की ओर से पांच बार आईपीएल प्लेऑफ में प्रवेश करने वाले सदस्य रहे। डिविलियर्स ने प्रोटियाज के लिए 114 टेस्ट, 228 एकदिवसीय और 78 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

एशियाई तीरंदाजी चैंपियनशिप: भारत ने सात पदक जीतकर अभियान किया समाप्त

एशियाई तीरंदाजी चैंपियनशिप 2021 में भारत ने सात पदक जीतकर अपने अभियान को समाप्त किया। यहां शुक्रवार को रिकर्व महिला और पुरुष टीमों ने रजत पदक जीता, क्योंकि दोनों टीमें कोरियाई से अपने-अपने फाइनल हार गईं। महिला रिकर्व फाइनल में कोरिया की रयू सु जंग, ओह येजिन और लिम हेजिन ने अंकिता भक्त, रिधि फोर और मधु वेदवान की भारतीय तिकड़ी को 6-0 से हराया, जबकि पुरुषों के फाइनल में कोरियाई तिकड़ी लियो सेउंग्युन की, किम पिल-जोंग और हान वू टाक ने प्रवीण जाधव, पार्थ सालुंखे और कपिल को 6-2 से मात दी। कांस्य पदक मैच में अंकिता भक्त और कपिल की मिश्रित रिकर्व टीम ने उज्बेकिस्तान के खिलाफ 6-0 से जीत हासिल की। इससे पहले, ज्योति सुरेखा वेन्नम ने महिला कंपाउंड व्यक्तिगत में स्वर्ण पदक जीता, जबकि 2017 एशियाई चैंपियन अभिषेक वर्मा ने पुरुषों की स्पर्धा में रजत पदक जीता।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

न्यूजीलैंड के पूर्व कोच हेसन ने AUS खौफ के दावों को किया खारिज

न्यूजीलैंड के पूर्व मुख्य कोच माइक हेसन ने इस बात से इनकार किया कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते समय ब्लैककैप्स को डर लगता है। हेसन की यह टिप्पणी न्यूजीलैंड के टी20 विश्व कप फाइनल में 14 नवंबर को दुबई में ऑस्ट्रेलिया से हारने के बाद आई है। हेसन ने कहा, "प्रत्येक टीम को दूसरों की तुलना में बेहतर प्रतिस्पर्धा मिली है। हम स्पष्ट रूप से भारत के खिलाफ बहुत अच्छा करते हैं। ऑस्ट्रेलिया भारत के खिलाफ संघर्ष करता है।" मुझे लगता है कि यह एक-दूसरे के खिलाफ खेलने का तरीका है।

खेल की 5 बड़ी खबरें: ‘मिस्टर 360 डिग्री’ ने लिया क्रिकेट से संन्यास और MI-KKR के मालिक नई T20 लीग में करेंगे निवेश

मुंबई इंडियंस और कोलकाता के मालिक नई टी20 लीग में निवेश करेंगे

अमीरात क्रिकेट बोर्ड ने कुछ महीनों पहले अपनी एक क्रिकेट लीग को लॉन्च करने का फैसला लिया था। इस टूर्नामेंट को प्रीमियर लीग टी20 कहा जाएगा और अगले साल जनवरी-फरवरी में छह टीमों के बीच खेला जाएगा। टाइम्स ऑफ़ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार इन छह टीमों और लीग में मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाइट राइडर्स व मैनचेस्टर यूनाइटेड के मालिक शामिल होने जा रहा हैं। अमीरात क्रिकेट बोर्ड को यूएई के मंत्री शेख अल नहयान का साथ मिला है। आईपीएल की दिग्गज टीमों में से एक मुंबई इंडियंस ने भी इस लीग में पैसा इन्वेस्ट करने का फैसला लिया है। साथ ही शाह रुख खान की कोलकाता नाइट राइडर्स भी निवेश करने के लिए इस लीग में शामिल होगी। मैनचेस्टर यूनाइटेड फुटबॉल क्लब के मालिक ग्लेज़र परिवार, जो हाल ही में आईपीएल की दो नई फ्रेंचाइजी में से एक के लिए बोली लगाने में असफल रहे थे, वो भी अब इस नई लीग में निवेश करेंगे। फाइनेंसियल सर्विसेज की कंपनी कैपरी ग्लोबल ने भी आईपीएल फ्रेंचाइजी के लिए बोली लगाने में दिलचस्पी दिखाई है। अब वे अमीरात टी20 लीग में भी एक टीम को फाइनेंस करेंगे। दिल्ली कैपिटल्स के सह-मालिक किरण कुमार गांधी भी लीग में निवेश करेंगे। इसके अलावा आखिरी टीम के लिए बिग बैश लीग की सबसे सफल टीम सिडनी सिक्सर्स की तरफ से निवेश किया जायेगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

इंग्लैंड के क्रिकेटर ने चेतेश्वर पुजारा से मांगी माफी, जानिए वजह

इंग्लिश काउंटी टीम समरसेट के क्रिकेटर जैक ब्रूक्स ने दिग्गज भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा से माफी मांग ली है। चेतेश्वर पुजारा जब यॉर्कशायर के लिए काउंटी क्रिकेट खेल रहे थे तब जैक ब्रूक्स ने उनके खिलाफ नस्लीय टिप्पणी की थी और इसी वजह से उन्होंने पुजारा से माफी मांगी है। वहीं 2012 में किए गए अपने एक ट्वीट को लेकर भी उन्होंने माफी मांगी है। इस ट्वीट में भी उन्होंने कुछ नस्लीय कमेंट किया था। दरअसल हाल ही में जैक ब्रूक्स का नाम अजीम रफीक की गवाही में सामने आया था। अजीम रफीक ने भी अपने ऊपर नस्लीय टिप्पणी का आरोप लगाया था। अजीम रफीक ने खुलासा किया कि स्टीव ब्रूक्स ने पुजारा को "स्टीव" कहने की प्रथा शुरू की थी और वो उनको इसी नाम से बुलाते थे।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia