खेल की खबरें: अफ्रीका ने भारत श्रृंखला के लिए घोषित की टीम और पाकिस्तान बल्लेबाज सरफराज ने कहा- हम भी कम नहीं

सोमवार को दक्षिण अफ्रीका ने तीनों फॉर्मेट के लिए टीम का ऐलान किया और इसमें कई चौंकाने वाले नाम शामिल किए। बावुमा की अनुपस्थिति में टी20 कप्तान एडेन मार्कराम भारत के खिलाफ वनडे टीम की कप्तानी करेंगे।

फोटो: ians
फोटो: ians
user

नवजीवन डेस्क

दक्षिण अफ्रीका ने टीम के वनडे कप्तान टेम्बा बावुमा और तेज गेंदबाजी के अगुआ कैगिसो रबाडा को भारत के खिलाफ वाइट बॉल फॉर्मेट सीरीज से आराम दिया है।

सोमवार को दक्षिण अफ्रीका ने तीनों फॉर्मेट के लिए टीम का ऐलान किया और इसमें कई चौंकाने वाले नाम शामिल किए। बावुमा की अनुपस्थिति में टी20 कप्तान एडेन मार्कराम भारत के खिलाफ वनडे टीम की कप्तानी करेंगे।

वहीं, टेस्ट सीरीज की तैयारी के लिए तेज़ गेंदबाज़ गेराल्ड कोएत्ज़ी, मार्को जानसन और लुंगी एनगिडी भारत के खिलाफ तीसरे टी20 और वनडे सीरीज़ में नहीं खेलेंगे।

सीमित ओवरों के कोच रॉब वाल्टर ने कहा, "हम खिलाड़ियों की नई टीम की घोषणा करने के लिए उत्साहित हैं, जो आने वाले हफ्तों में भारत के खिलाफ सफेद गेंद क्रिकेट में प्रोटियाज़ का प्रतिनिधित्व करेंगे। हाल में संपन्न आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप में उत्कृष्ट समग्र प्रदर्शन के बाद हम उस गति को भुनाना चाहते हैं और इस फ्रीडम सीरीज़ के दौरान अपने कोर ग्रुप का निर्माण जारी रखना चाहते हैं।"

"भारत के खिलाफ टी20 और फिर वनडे से शुरू होने वाली गर्मियों में हमारा वर्कलोड बहुत ज्यादा है। इसलिए, हमने अपने कई वरिष्ठ खिलाड़ियों को बाहर करने का निर्णय लिया है। यह निर्णय कोच शुकरी के साथ मिलकर लिया गया क्योंकि हम दौरे के रेड-बॉल चरण पर जोर दे रहे हैं। जिसका अर्थ है कि वे घरेलू क्रिकेट खेलकर टेस्ट श्रृंखला की तैयारी करेंगे।"

द. अफ्रीका की टी-20 टीम :- एडन मार्करम (कप्तान), बार्टमैन, मैथ्यू ब्रीटक्जे, नांद्रे बर्गर, गेराल्ड कोइत्जी (पहले-दूसरे मैच के लिए), डोनोवैन फरेरिया, रीज़ा हेंड्रिक्स, मार्को येनसन (पहले-दूसरे मैच के लिए), हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, डेविड मिलर, लुंगी एंगीडी (पहले-दूसरे मैच के लिए), एंडिले फेहलु कवायो, तबरेज़ शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स, लिजाड विलियम्स।

द. अफ्रीका की वनडे टीम :- एडन मार्करम (कप्तान), बार्टमैन, नांद्रे बर्गर, टोनी डे जोर्जी, रीज़ा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, मिहाली पोंगवाना, डेविड मिलर, वियान मुल्डर, एंडिले फेहलुकवायो, तबरेज़ शम्सी, रासी वेन डेर डुसे, काइल वेरेयेन, लिजाड विलियम्स।

द. अफ्रीका की टेस्ट टीम :- टेम्बा बावुमा (कप्तान), डेविड बेडिंगम, नांद्रे बर्गर, गेराल्ड कोइत्ज़ी, टोनी डे जोर्जी, डीन एल्गर, मार्को येनसन, केशव महाराज, एडन मर्करम, वियान मुल्डर, लुंगी नगीदी, किगन पीटरसन, कगिसो रबाडा, ट्रिस्टन स्टब्स, काइल वेरेनेन।

जूनियर वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप: अमीषा, प्राची और हार्दिक ने जीता रजत

भारतीय मुक्केबाज हार्दिक पंवार (80 किग्रा), अमीषा (54 किग्रा) और प्राची टोकस (80+ किग्रा) ने यहां आईबीए जूनियर विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के अपने-अपने फाइनल में हार के बाद रजत पदक जीते।

एशियाई जूनियर चैंपियन हार्दिक को रूस के एशुरोव बैरमखान के खिलाफ करीबी मुकाबले में 2-3 से हार का सामना करना पड़ा।

दोनों मुक्केबाज मुकाबले में आक्रामक दिखे। उन्होंने अंक हासिल करने के हर मौके को भुनाया। हालांकि, एशुरोव ने परिणाम को अपने पक्ष में लाने के लिए कड़ी मेहनत की।

इस बीच लड़कियों के वर्ग में अमीषा और प्राची को अपने-अपने फाइनल मुकाबलों में समान रूप से 0-5 से हार का सामना करना पड़ा। जहां अमीषा कजाकिस्तान की अयाज़ान सिदिक से हार गईं। वहीं प्राची ने कड़ी प्रतिद्वंद्वी दो बार की एशियाई जूनियर चैंपियन उज्बेकिस्तान की सोबिराखोन शाखोबिद्दीनोवा के खिलाफ अपनी पूरी ताकत लगाने के बाद भी नतीजा नहीं बदल सकीं।

मौजूदा प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में भारत पहले ही पांच कांस्य सहित 17 पदक हासिल कर चुका है।

जिसमें पायल (48 किग्रा), निशा (52 किग्रा), विनी (57 किग्रा), सृष्टि (63 किग्रा), आकांशा (70 किग्रा), मेघा (80 किग्रा), जतिन (54 किग्रा), साहिल (75 किग्रा) और हेमंत (80+ किग्रा) पदक विजेता हैं।

ये सभी मुक्केबाज प्रतियोगिता के अंतिम दिन स्वर्ण पदक के लिए लड़ेंगे।

नेहा (46 किग्रा), निधि (66 किग्रा), परी (50 किग्रा), कृतिका (75 किग्रा) और सिकंदर (48 किग्रा) ने सेमीफाइनल में अपना अभियान समाप्त करने के बाद कांस्य पदक सुरक्षित कर लिया है।


ऑस्ट्रेलिया के मजबूत पक्ष, लेकिन हम भी कम नहीं : सरफराज


पाकिस्तान के विकेटकीपर-बल्लेबाज सरफराज अहमद ने स्वीकार किया कि ऑस्ट्रेलिया के पास टेस्ट क्रिकेट में अच्छे बल्लेबाज हैं। लेकिन, उनका मानना है कि उनकी टीम का बल्लेबाजी क्रम किसी भी अन्य लाइन-अप के बराबर है।

पाकिस्तान 14 दिसंबर से पर्थ में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट श्रृंखला खेलेगी।

सरफराज ने पीएम की प्लेइंग-11 के खिलाफ चार दिवसीय मैच से पहले पत्रकारों से कहा, "ऑस्ट्रेलिया के पास अच्छे बल्लेबाज हैं लेकिन हम भी कम नहीं हैं। अब्दुल्ला, बाबर, इमाम, सऊद और आगा के साथ हम चुनौती के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं।"

सरफराज ने अपने लाइनअप में गुणवत्ता वाले गेंदबाजों की प्रशंसा की जिनमें से अधिकांश पहली बार ऑस्ट्रेलिया में लाल गेंद से खेलने जा रहे हैं। शाहीन और हसन शानदार हैं और हमारे पास मीर हमजा, खुर्रम शहजाद और फहीम जैसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने घरेलू प्रतियोगिताओं में अपनी योग्यता साबित की है।

उन्होंने अपने आयोजन स्थल पर 2015 पुरुष एकदिवसीय विश्व कप में वेस्टइंडीज के बिग-हिटर क्रिस गेल के 200 रन के दृश्यों को भी याद किया और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक बड़ी श्रृंखला से पहले इससे प्रेरणा लेने की उम्मीद की।

सरफराज ने कहा, "मुझे मनुका ओवल में जिम्बाब्वे के खिलाफ क्रिस गेल की 200 रनों की अविश्वसनीय पारी याद है। अब, जब हम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कैनबरा में चार दिवसीय मुकाबले के लिए खुद को तैयार कर रहे हैं तो मौसम अच्छा लग रहा है। यह मैच बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि मजबूत ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट श्रृंखला शुरू हो रही है।"

पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया में कभी भी टेस्ट सीरीज नहीं जीती है और सरफराज ने नए कप्तान शान मसूद को शुभकामनाएं दी। अपने देश का नेतृत्व करना हमेशा सम्मान की बात होती है और मैं शान मसूद को उनकी भूमिका के लिए बधाई देना चाहता हूं। बाबर आजम, मुहम्मद हफीज और शान मसूद के बीच सौहार्द हमारे शिविर के भीतर मजबूत बंधन का प्रमाण है।"

सरफराज ने अपनी बात खत्म करते हुए कहा कि वह टीम में कोई भी भूमिका निभाकर और टीम की सफलता में योगदान देकर खुश हैं।

अमेजन प्राइम वीडियो ने हासिल किए आईसीसी मीडिया अधिकार

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सोमवार को घोषणा की कि अमेजन के प्राइम वीडियो ने ऑस्ट्रेलिया में पुरुषों और महिलाओं दोनों के वैश्विक क्रिकेट टूर्नामेंट के प्रसारण के लिए चार साल का मीडिया अधिकार हासिल कर लिया है।

अब तक, फॉक्सटेल और कायो के पास ऑस्ट्रेलिया में आईसीसी आयोजनों के अधिकार थे। जिसमें विश्व कप भी शामिल था, जबकि नाइन नेटवर्क ने ऑस्ट्रेलिया के मैचों और कुछ अन्य खेलों की स्क्रीनिंग की थी। लेकिन, इस नई डील के तहत ऑस्ट्रेलिया में आईसीसी टूर्नामेंट के फ्री-टू-एयर मैच नहीं होंगे।

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी ज्योफ एलार्डिस ने कहा "हम ऑस्ट्रेलिया में आईसीसी क्रिकेट अधिकारों के लिए प्राइम वीडियो के साथ नई चार साल की साझेदारी में प्रवेश करने को लेकर बहुत उत्साहित हैं।

हाल ही में संपन्न विश्व कप ने दुनिया भर में और विशेष रूप से ऑस्ट्रेलिया में आईसीसी आयोजनों के प्रति रुचि और जुनून को उजागर किया है। जहां क्रिकेट प्रशंसकों ने अपनी पुरुष और महिला टीमों की हालिया सफलता का आनंद लिया है।

हम ऑस्ट्रेलिया में अधिक प्रशंसकों को विश्व स्तरीय क्रिकेट का एक अभिनव कवरेज प्रदान करने के लिए प्राइम वीडियो ऑस्ट्रेलिया के साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं।"

साझेदारी में प्राइम वीडियो ऑस्ट्रेलिया विशेष रूप से पुरुषों और महिलाओं के सभी मैचों को स्ट्रीम करेगा। जिसमें पुरुष और महिला क्रिकेट विश्व कप, टी20 विश्व कप, चैंपियंस ट्रॉफी, अंडर19 और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल शामिल हैं।

इस सौदे में 2024 से 2027 तक 448 लाइव गेम्स के लिए ऑस्ट्रेलिया में स्ट्रीमिंग अधिकार शामिल हैं। नई साझेदारी जो जनवरी 2024 में दक्षिण अफ्रीका में पुरुषों के अंडर-19 विश्व कप से शुरू होगी और ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट प्रशंसकों को हर टूर्नामेंट के सभी मैचों का लाइव कवरेज प्रदान करेगी।

सभी क्रिकेट प्रारूपों में विशिष्ट आईसीसी प्रतियोगिता, प्राइम सदस्यता के लिए बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के उपलब्ध होगी।

"प्राइम वीडियो ने दर्शकों के लिए नई फिल्में, लाइव स्पोर्ट्स और उनके पसंदीदा टीवी शो खोजने के लिए एक नया मंच दिया है। हम हमेशा अपने ग्राहकों को अधिक मूल्य प्रदान करने के तरीकों की तलाश में रहते हैं और लाइव स्पोर्ट्स लगातार उनके शीर्ष अनुरोधों में से एक है।"

हम अपने ग्राहकों को उनकी प्राइम सदस्यता में शामिल क्रिकेट विश्व कप के लाइव प्रसारण की पेशकश करने में सक्षम होने के लिए उत्साहित हैं!

प्राइम वीडियो ने यह भी कहा कि "द टेस्ट" डॉक्यूमेंट्री जो ऑस्ट्रेलिया की पुरुष टीम की यात्रा को कवर करती है। उसका तीसरा सीज़न होगा जिसमें ऑस्ट्रेलिया की विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल जीत और इस साल की शुरुआत में इंग्लैंड में पुरुषों की एशेज को बरकरार रखना शामिल है।


आत्मविश्वास से लबरेज भारत की नजर हॉकी पुरुष जूनियर विश्व कप में विजयी शुरुआत परभारतीय जूनियर पुरुष

हॉकी टीम अपने एफआईएच हॉकी पुरुष जूनियर विश्व कप मलेशिया 2023 अभियान की शुरुआत जीत के साथ करना चाहेगी, जब वह पूल सी के पहले मैच में कोरिया से भिड़ेगी।

भारतीय टीम इस खेल में काफी आत्मविश्वास के साथ उतर रही है। कोरिया के खिलाफ उसका रिकॉर्ड बेहतर है। दोनों टीमों के बीच खेले गए छह मैचों में से भारत ने तीन और कोरिया ने दो जीते हैं। जबकि एक मैच ड्रॉ रहा।

आखिरी बार दोनों टीमें इस साल की शुरुआत में आयोजित पुरुष जूनियर एशिया कप के सेमीफाइनल के दौरान एक-दूसरे से भिड़ी थी, जहां भारत ने कोरिया पर 9-1 से बड़ी जीत दर्ज की थी।

ओपनिंग मैच से पहले कप्तान उत्तम सिंह ने कहा, "आखिरकार विश्व कप के लिए इंतजार खत्म हुआ और हमें अच्छी शुरुआत का पूरा भरोसा है। हमने हाल ही में कोरिया के खिलाफ खेला है। इसलिए हम उनकी चुनौती से अवगत हैं। लेकिन, हमारा ध्यान हम पर अपनी योजनाओं को मजबूत करने और अच्छी हॉकी खेलने पर होगा।"

इस बीच कोच सीआर कुमार ने कहा, "खिलाड़ियों ने कड़ी मेहनत की है और टूर्नामेंट के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। कोरिया एक मजबूत टीम है। आप उन्हें हल्के में नहीं ले सकते। हमें हर प्रतिद्वंद्वी का सम्मान करना होगा। यह एक बड़ा मंच है इसलिए टूर्नामेंट में अच्छी शुरुआत पाने के लिए हमें सतर्क रहना होगा और अपनी ताकत का समर्थन करना होगा।"

दो बार के जूनियर विश्व चैंपियन भारत अपने पूल सी मैचों में क्रमशः 7 दिसंबर को स्पेन और 9 दिसंबर को कनाडा से भिड़ेगा। पूल चरण में शीर्ष दो में रहने से क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की हो जाएगी।

उत्तम, जो 2021 में जूनियर विश्व कप में भारतीय टीम के चौथे स्थान पर रहने का हिस्सा थे, ने कहा कि वे टूर्नामेंट में मैच-दर-मैच जाएंगे। उन्होंने कहा, "हमेशा की तरह, हमारा ध्यान मैच-दर-मैच आगे बढ़ने पर है और हमारी प्राथमिकता विजयी शुरुआत करना है और फिर टूर्नामेंट के अगले चरण में आगे बढ़ने के लिए निम्नलिखित मैचों पर फोकस करना है।"

टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल क्रमशः 12, 14 और 16 दिसंबर को खेले जाएंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;