खेल की खबरें: भारत के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए अफ्रीका तैयार और लॉर्ड्स टेस्ट में खराब बल्लेबाजी को लेकर स्टोक्स पर सवाल

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावुमा को लगता है कि भारत के खिलाफ आगामी पांच मैचों की टी20 सीरीज उनकी टीम के लिए महत्वपूर्ण होगी। वहीं, पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट मैच के पहले दिन इंग्लैंड की खराब बल्लेबाजी को लेकर सवाल उठाए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

एआईसीएफ को जल्द ही मिलेगा नया सचिव!

अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (एआईसीएफ) में जल्द ही दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश के बाद भरत सिंह चौहान की जगह एक नया सचिव नियुक्त होगा। इस बारे में एक शीर्ष अधिकारी ने शुक्रवार को जानकारी दी। क्योंकि दिल्ली हाईकोर्ट ने गुरुवार को अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (एआईसीएफ) के सचिव के रूप में भरत सिंह चौहान के चुनाव पर अगली सुनवाई तक रोक लगा दी थी। लेकिन सचिव के लिए व्यक्ति कौन होगा यह बड़ा सवाल है, क्या पिछले साल एआईसीएफ का चुनाव लड़ने वाले आरएन डोंगरे होंगे या महासंघ के अध्यक्ष द्वारा नियुक्त कोई अन्य व्यक्ति। एआईसीएफ के अध्यक्ष डॉ. संजय कपूर ने आईएएनएस को बताया, "मैं एक नया सचिव नियुक्त करूंगा। मैं चर्चा कर रहा हूं। नियुक्ति कानून के अनुसार होगी। अदालत ने यह नहीं कहा है कि डोंगरे को सचिव नियुक्त किया जाना चाहिए।"

एआईसीएफ के नियमों के अनुसार, पदाधिकारियों की रिक्तियां अध्यक्ष द्वारा भरा जाएगा और ऐसा नामित व्यक्ति अगली आम सभा की बैठक तक पद पर रहेगा। दूसरी ओर, डोंगरे ने आईएएनएस से कहा, "मैं (मेरे) विकल्प तलाश रहा हूं। सचिव पद के लिए एकमात्र शेष प्रतियोगी के रूप में मुझे राष्ट्रीय खेल संहिता के अनुसार नया सचिव होना चाहिए।" पिछले साल सचिव पद के लिए चौहान के खिलाफ चुनाव लड़ने वाले डोंगरे ने राष्ट्रीय खेल विकास संहिता के उल्लंघन में चौहान के चुनाव को चुनौती देते हुए मामला दायर किया था। चौहान फिर से चुनाव के लिए खड़े हुए और राष्ट्रीय खेल विकास संहिता के अनुसार, लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए एक पदाधिकारी को कम से कम दो-तिहाई मतों का बहुमत हासिल करना चाहिए। एआईसीएफ के 44वें शतरंज ओलंपियाड के आयोजन के साथ, सचिव का पद लंबे समय तक खाली नहीं छोड़ा जा सकता है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

द.अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावुमा बोले- भारत के खिलाफ पांच टी20 मैचों की सीरीज महत्वपूर्ण

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावुमा को लगता है कि भारत के खिलाफ आगामी पांच मैचों की टी20 सीरीज निश्चित रूप से उनकी टीम के लिए महत्वपूर्ण होगी। वह पिछले साल संयुक्त अरब अमीरात में आईसीसी टी20 विश्व कप के समापन के बाद पहली बार एक साथ खेलेंगे। भारत और दक्षिण अफ्रीका दोनों सुपर 10 चरण में मेगा इवेंट से बाहर हो गए थे। लेकिन प्रोटियाज के पास एक बेहतर टूर्नामेंट था, जिसमें पांच में से चार मैच जीते और नेट रन रेट के कारण सेमीफाइनल से बाहर हो गए थे। आगामी टी20 श्रृंखला 9 जून से शुरू होकर 19 जून को समाप्त होगी। यह सीरीज दक्षिण अफ्रीका और भारत दोनों के लिए ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप की तैयारी की बहाली के रूप में कार्य करेगी। यह तीसरी बार होगा, जब दक्षिण अफ्रीका अक्टूबर 2015 (प्रोटियाज द्वारा 2-0 से जीता) और सितंबर 2019 (1-1 से ड्रॉ) के बाद भारत में द्विपक्षीय टी20 श्रृंखला खेलेगा।

बावुमा ने 'द क्रिकेट मंथली' के हवाले से कहा, "ये सीरीज (भारत के खिलाफ पांच मैच) निश्चित रूप से महत्वपूर्ण हैं। एक टी20 टीम के रूप में, यह पहली बार है जब हम विश्व कप के बाद एक साथ खेलेंगे। मुझे लगता है कि एक साथ रहने का अनुभव, हम खुद को अच्छी चीजों की याद दिलाते हैं जो हमने किया। हम क्रिकेट कैसे खेलते हैं और नए खिलाड़ियों को मौका देते हैं जो टीम के भीतर हैं।" बावुमा ने कहा कि अगर उन्हें ट्रॉफी जीतनी है तो दक्षिण अफ्रीका को अपने बल्लेबाजी क्रम में सुधार करना होगा। उन्होंने कहा, "अगर हम अपने पिछले प्रदर्शन से बेहतर हो सकते हैं, तो हम कुछ भी हासिल कर सकते हैं। लेकिन वास्तव में कुछ चीजें हैं जो हमें सुधार करने की जरूरत है। अगर मैं अपने गेंदबाजी आक्रमण को देखता हूं, तो इसे कोई कमी नजर नहीं आती। लेकिन बल्लेबाजी में सुधार करने की जरूरत है।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

लॉर्ड्स टेस्ट मैच में इंग्लैंड की खराब बल्लेबाजी को लेकर स्टोक्स पर उठे सवाल

पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट मैच के पहले दिन इंग्लैंड की खराब बल्लेबाजी को लेकर बड़े सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा है कि इंग्लिश टीम ने भले ही कितनी मेहनत क्यों ना की हो लेकिन अभी भी तकनीकी और मानसिक तौर पर काफी काम किया जाना बाकी है। नासिर हुसैन के मुताबिक स्टोक्स पहले हाफ में अच्छे दिखे लेकिन दूसरे हाफ में असलियत सामने आ गई। इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच लॉर्ड्स टेस्ट मैच का पहला दिन पूरी तरह से गेंदबाजों के नाम रहा। पहले बैटिंग करते हुए न्यूजीलैंड की टीम सिर्फ 132 रन बनाकर सिमट गई। वहीं इंग्लैंड की भी हालत कुछ ऐसी ही रही और उन्होंने सिर्फ 116 रन तक 7 विकेट गंवा दिए हैं। जैक क्रॉली और एलेक्स लीज ने पहले विकेट के लिए 59 रन जोड़े लेकिन इसके बाद विकेटों की झड़ी लग गई और 116 रन तक इंग्लैंड ने 7 विकेट गंवा दिए।

नासिर हुसैन ने डेली मेल में लिखे अपने कॉलम में मेजबान टीम की बल्लेबाजी पर सवाल उठाए। उन्होंने कहा "बेन स्टोक्स ने पहले हाफ में चाहे जितना अच्छा प्रदर्शन किया हो लेकिन दूसरे हाफ में उन्हें ये याद दिलाया गया कि इंग्लैंड की बल्लेबाजी में अभी भी दिक्कतें हैं। अभी भी काफी सारा काम किया जाना बाकी है। तकनीकी और मानसिक तौर पर काम करना होगा।" आपको बता दें कि इंग्लैंड का कोई भी बल्लेबाज लंबी पारी नहीं खेल सका। जैक क्रॉली ने जरूर 43 रन बनाए लेकिन बाकी बल्लेबाज फ्लॉप रहे। पांच बल्लेबाज तो दहाई के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच सके। कप्तान बेन स्टोक्स खुद सिर्फ 1 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। वहीं जॉनी बेयरेस्टो और जो रूट जैसे दिग्गज भी फ्लॉप रहे। देखने वाली बात होगी कि इंग्लैंड अपनी पहली पारी में कितना रन बना पाती है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

गेंदबाज मुजरबानी की जिम्बाब्वे टीम में वापसी

जिम्बाब्वे के आईसीसी पुरुष वनडे रैंकिंग सूची में सर्वोच्च रैंकिंग वाले गेंदबाज ब्लेसिंग मुजरबानी हाल ही में समाप्त हुए आईपीएल से वापसी के बाद राष्ट्रीय टीम में वापसी करेंगे। गेंदबाज 15-4 जून के बीच अफगानिस्तान के खिलाफ क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग (सीडब्ल्यूसीएलएस) वनडे के लिए सदस्य टीम में शामिल किए गए हैं। टीम का नेतृत्व क्रेग एर्विन करेंगे और तीन मैचों की एकदिवसीय प्रतियोगिता के लिए जनवरी में श्रीलंका का दौरा करने वाली टीम के ग्यारह खिलाड़ी शामिल होंगे, जिसे मेजबान टीम ने 2-1 से जीता था। दो खिलाड़ी अपने एकदिवसीय डेब्यू के लिए कतार में हो सकते हैं। अनकैप्ड विकेटकीपर-बल्लेबाज क्लाइव मडांडे अभी तक अपना पहला अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन नहीं दिखा पाए, जिन्होंने पिछले महीने नामीबिया के खिलाफ टी20 में डेब्यू किया था।

उल्लेखनीय अनुपस्थिति रिचर्ड नगारवा और वेलिंगटन मसाकाद्जा हैं, जो क्रमश: पीठ के निचले हिस्से और दाहिने कंधे की चोटों से उबर रहे हैं, जबकि टीनो मुतोम्बोडजी इस बार टीम में शामिल होने की संभावना कम है। आईसीसी के अनुसार सीन विलियम्स अभी भी छुट्टी पर हैं, जो उन्हें जिम्बाब्वे क्रिकेट द्वारा दी गई है। जिम्बाब्वे वर्तमान में सीडब्ल्यूसीएसएल स्टैंडिंग में 12 मैचों में 35 अंकों के साथ नीदरलैंड से ऊपर 12वें स्थान पर है। हरारे स्पोर्ट्स क्लब में तीन मैच 4, 6 और 9 जून को खेले जाएंगे। टीम : क्रेग एर्विन (कप्तान), रेयान बर्ल, रेजिस चकबवा, तेंदई चतरा, तनाका चिवांगा, ल्यूक जोंगवे, ताकुदजवानाशे कैटानो, क्लाइव मडांडे, वेस्ले मधेवेरे, ब्लेसिंग मुजरबानी, डियोन मायर्स, आइंस्ले नडलोव, सिकंदर रजा, मिल्टन शुंबा और डोनाल्ड तिरिपनो।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नॉर्वे शतरंज टूर्नामेंट: विश्वनाथन आनंद ने लगातार तीसरी जीत की दर्ज

भारतीय धुरंधर विश्वनाथन आनंद ने नॉर्वे शतरंज टूर्नामेंट के क्लासिकल वर्ग में अपना शानदार फॉर्म बरकरार रखते हुए तीसरे दौर में चीन के वांग हाओ को हराकर लगातार तीसरी जीत दर्ज की। आनंद ने शुक्रवार केा तड़के आर्मागेडोन (सडन डैथ) में यह मुकाबला जीता चूंकि निर्धारित समय तक 39 चालों के बाद मैच ड्रॉ हो गया था। आपको बता दें, आनंद ने 44 चालों में हाओ को हराया और अब उनके 7.5 अंक हो गए हैं। अमेरिका के वेसले सो छह अंक लेकर दूसरे और दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन साढे पांच अंक लेकर तीसरे स्थान पर हैं। आनंद ने इससे पहले क्लासिकल वर्ग में फ्रांस के मैक्सिम वाचियेर लाग्रेव और बुल्गारिया के वेसलीन टोपालोव को हराया था। कार्लसन ने तैमूर राजाबोव को हराकर वापसी की। वह दूसरे दौर में सडन डैथ में हार गए थे। अन्य मैचों में वाचियेर लाग्रेव ने नॉर्वे के आर्यन तारी को हराया जबकि अनीश गिरी और सो की बाजी निर्धारित समय और आर्मागेडोन के बाद भी ड्रॉ रही। शखरियार मामरेदियारोव ने आर्मागेडोन में टोपालोव को हराया।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia