ऑस्ट्रेलिया में इतिहास रचने के बाद इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया का ऐलान, कोहली के साथ ईशांत-हार्दिक की भी वापसी

चेतन शर्मा की अध्यक्षता वाली बीसीसीआई की नवनियुक्त सीनियर राष्ट्रीय चयन समिति ने इंग्लैंड के साथ होने वाली चार टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले दो मुकाबलों के लिए आज टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है।

फोटो सौजन्य: @bcci
फोटो सौजन्य: @bcci
user

नवजीवन डेस्क

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आज खत्म हुई सीरीज के फौरन बाद ही चेतन शर्मा की अगुवाई वाली बीसीसीआई की नई राष्ट्रीय चयन समिति ने इंग्लैंड के साथ 5 फरवरी से शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज के पहले दो मैचों के लिए टीम इंडिया का चयन कर लिया। टीम इंडिया अपनी मेजबानी में इंग्लैंड के खिलाफ 5 फरवरी से 4 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी।

चोट से उबर चुके तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा और आलराउंडर हार्दिक पांड्या की दो मैचों के लिए 18 सदस्यीय भारतीय टीम में वापसी हुई है। उनके अलावा कप्तान विराट कोहली की भी वापसी हुई है, जो अपने पहले बच्चे के जन्म के कारण आस्ट्रेलिया में अंतिम तीन टेस्ट मैचों में नहीं खेल पाए थे। वहीं हार्दिक आस्ट्रेलिया दौरे पर सीमित ओवरों की सीरीज का हिस्सा थे, लेकिन उन्हें टेस्ट टीम में नहीं चुना गया था। उन्होंने अपना अंतिम टेस्ट अगस्त 2018 में खेला था।

इनके अलावा अक्षर पटेल को भी टीम में शामिल किया गया है। वहीं तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, रविचंद्रन अश्चिन और लोकेश राहुल की भी इंग्लैंड के साथ पहले दो टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम में वापसी हुई है। ये दोनों क्रिकेटर आस्ट्रेलिया दौरे पर चोटिल हो गए थे। तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज और शार्दूल ठाकुर को भी टीम में बरकरार रखा गया है।

वहीं, आस्ट्रेलिया दौरे पर खराब फॉर्म से जूझने वाले ओपनर पृथ्वी शॉ को टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। वह आस्ट्रेलिया दौरे पर केवल एक ही टेस्ट में खेल पाए थे। शॉ के अलावा आस्ट्रेलिया दौरे से टेस्ट में पदार्पण करने वाले तेज गेंदबाज टी नटराजन को भी टेस्ट टीम में नहीं शामिल किया गया है। उनके अलावा चोटिल हनुमा विहारी, मोहम्मद शमी और उमेश यादव को भी फिलहाल नहीं चुना गया है, क्योंकि ये अभी चोटिल हैं।

भारतीय टीम को इंग्लैंड के साथ पहला टेस्ट 5 से 9 फरवरी तक चेन्नई में, जबकि दूसरा टेस्ट 13 से 17 फरवरी तक भी चेन्नई में ही खेलना है। इंग्लैंड की टीम फिल्हाल श्रीलंका दौरे पर है और वह 27 जनवरी को वहां से चेन्नई के लिए रवाना होगी।

शुरुआती दो टेस्ट के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है:

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, लोकेश राहुल, जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज, शार्दूल ठाकुर, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल।

स्टैंडबाय : केएस भारत (विकेटकीपर), अभिमन्य ईश्वरन, शाहबाज नदीम, राहुल चाहर
नेट गेंदबाज : अंकित राजपूत, अवेश खान, संदीप वारियर, के गौतम, सौरभ कुमार।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia