कोहली पर गिरेगी T20 में भारत की करारी हार की गाज? वनडे में भी कप्तानी गंवा सकते हैं विराट!

कोहली ने पहले ही घोषणा की हुई है कि इस टी20 वर्ल्ड कप के बाद वह कप्तान के पद से हट जाएंगे। हालांकि, यूएई में भारत के खराब प्रदर्शन के बाद सवाल उठने लगे है कि क्या उन्हें एकदिवसीय मैचों में कप्तान बने रहना चाहिए या नहीं? सूत्रों के अनुसार, बीसीसीआई की तरफ से इस पर फिलहाल कोई जवाब नहीं आया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में भारत की लगातार दो मैचों में हारने के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) निराश है। वहीं, इस टूर्नामेंट में अगर भारतीय टीम सेमीफाइनल में जगह बनाने में असफल होती है, तो विराट कोहली अपनी एकदिवसीय कप्तानी भी खो सकते हैं।

कोहली ने पहले की घोषणा की हुई है कि इस टी20 वर्ल्ड कप के बाद वह कप्तान के पद से हट जाएंगे। हालांकि, यूएई में भारत के खराब प्रदर्शन के बाद सवाल उठने लगे है कि क्या उन्हें एकदिवसीय मैचों में कप्तान बने रहना चाहिए या नहीं? सूत्रों के अनुसार, बीसीसीआई की तरफ से इस पर फिलहाल कोई जवाब नहीं आया है।

सूत्र ने कहा,फिलहाल बोर्ड नाखुश है और अब उनकी (विराट) वनडे में कप्तान बने रहे पर भी संदेह होने लगा है। लेकिन टूर्नामेंट में अभी तीन मैच बाकी हैं। इनमें भारत किसी भी तरह से क्वालीफाई करने में कायमाब हो जाता है तो परि²श्य बदल सकता है।

रोहित शर्मा को जिम्मेदारी दी जाने को लेकर अधिकारी ने कहा, अभी किसी का नाम लेना जल्दबाजी होगी, टी20 विश्व कप को खत्म होने दें। राहुल द्रविड़ भी जल्द ही मुख्य कोच के रूप में टीम में शामिल हो सकते हैं। इस पर उनसे भी चर्चा की जाएगी।

कप्तान के रूप में रोहित या कोई और, या विराट जारी रखेंगे, इस पर बाद में निर्णय लिया जाएगा। संभावना है कि भारत को टी20 और एकदिवसीय प्रारूप के लिए एक अलग कप्तान और टेस्ट की कमान (विराट) मिल सकता है।

कोहली ने अब तक चार आईसीसी टूर्नामेंटों में कप्तानी की है, 2017 चैंपियंस ट्रॉफी, 2019 विश्व कप, विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) और मौजूदा टी20 विश्व कप। इन सभी बड़े प्रतिस्पर्धाओं में भारत एक भी खिताब जीतने में असफल रहा।

इससे पहले, भारत 2013 में इंग्लैंड और वेल्स में आयोजित चैंपियंस ट्रॉफी के खिताब को अपने नाम किया था। उस समय टीम के कप्तान धोनी थे। इसके बाद किसी भी आईसीसी के आयोजनों में कोई भी खिताब नहीं जीत पाया है।

क्या भारत टी20 वर्ल्ड कप में क्वालीफाई करेगा:

टूर्नामेंट में भारत अब आठ अंकों तक नहीं पहुंच सकता है, वहीं, अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड को आठ अंक मिल सकते हैं, बशर्ते ग्रुप 2 में कोई बड़ा उलटफेर न हो। 7 नवंबर को होने वाले अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच मैच अहम होगा।

भारत को अपने अगले तीनों मैच जीतने होंगे और इन टीमों को बड़े नेट रन रेट हराना होगा। क्योंकि इस समय भारत का नेट रन रेट 1.609 पर है। वहीं, न्यूजीलैंड को नामीबिया या स्कॉटलैंड में से किसी एक से हारना होगा क्योंकि अगर ऐसा होता है तो कोहली की टीम को फायदा मिलेगा।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia