खेल की खबरें: ICC प्लेयर ऑफ द मंथ बना NZ का ये खिलाड़ी और ट्रेंट बोल्ट ने टेस्ट क्रिकेट में पूरे किए 300 विकेट

ICC ने दिसंबर महीने के लिए सर्वश्रेष्ठ प्लेयर ‌का ऐलान कर दिया है। न्यूजीलैंड के करिश्माई स्पिनर एजाज पटेल प्लेयर ऑफ द मंथ चुने गए हैं और न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने बड़ी उपलब्धि हासिल की। बोल्ट ने मेहदी हसन को बोल्ड आउट कर टेस्ट क्रिकेट में अपने 300 विकेट पूरे कर लिए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

एजाज पटेल ने आईसीसी मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ का पुरस्कार जीता

न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत के खिलाफ टेस्ट पारी में रिकॉर्ड 10 विकेट लिए थे। अब उन्हें दिसंबर के लिए 'आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ' पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है। एजाज को मयंक अग्रवाल और मिशेल स्टार्क के साथ इस पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था। एजाज ने दिसंबर में भारत के खिलाफ मुंबई टेस्ट मैच में 14 विकेट चटकाए थे, जिसमें पहली पारी में उन्होंने सभी 10 बल्लेबाजों के विकेट लिए थे। जिम लेकर और अनिल कुंबले के बाद यह तीसरे गेंदबाज बने हैं। दिसंबर के लिए आईसीसी वोटिंग अकादमी के सदस्य जेपी डुमिनी ने एजाज की इस उपलब्धि की सराहना की। उन्होंने कहा, "एजाज के लिए यह एक ऐतिहासिक उपलब्धि है! उन्होंने एक पारी में 10 विकेट लिए। इस प्रदर्शन को लोग वर्षो तक याद रखेंगे।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ट्रेंट बोल्ट ने टेस्ट क्रिकेट में पूरे किए 300 विकेट

न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने कहा कि टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट लेना उनके लिए बहुत मायने रखता है। बोल्ट ने सोमवार को हेगले ओवल में बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन 13.2 ओवर में 43 रन देकर पांच विकेट हासिल किए। बोल्ट चौथे क्रिकेटर हैं और 300 टेस्ट विकेट क्लब में प्रवेश करने वाले न्यूजीलैंड के तीसरे तेज गेंदबाज हैं, जिसमें सर रिचर्ड हैडली, डैनियल विटोरी और टीम के मौजूदा साथी टिम साउदी शामिल हैं। मेहदी हसन मिराज को आउट करने का मतलब था कि बोल्ट ने टेस्ट क्रिकेट में अपना 300वां विकेट हासिल किया। मेहदी के अलावा, बोल्ट ने टेस्ट क्रिकेट में अपना नौवां पांच विकेट लेने के लिए शादमान इस्लाम, नजमुल हुसैन शान्तो, लिटन दास और शोरफुल इस्लाम को आउट किया क्योंकि बांग्लादेश 126 रन पर ऑल आउट हो गया और दूसरे दिन स्टंप्स पर मेजबान टीम को 395 रनों की बढ़त मिली। उन्होंने माना कि न्यूजीलैंड 395 रन की बढ़त के साथ मैच में अच्छी स्थिति में है, लेकिन उन्हें लगा कि मैच जीतने के लिए अभी बहुत काम करना बाकी है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अदालत में जीते दुनिया के नंबर वन टेनिस खिलाड़ी जोकोविच

दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने सोमवार को ऑस्ट्रेलिया में रहने के लिए कानूनी लड़ाई जीत ली। वहीं, कोर्ट ने उन्हें आव्रजन हिरासत से तत्काल रिहा करने का आदेश दिया। जज एंथनी केली ने कहा, "नोवाक जोकोविच को आव्रजन हिरासत से रिहा किया जाना चाहिए, क्योंकि देश में प्रवेश करने के लिए टेनिस स्टार का वीजा रद्द करने का सरकार का फैसला अनुचित था।" जज ने जोकोविच को 30 मिनट के भीतर रिहा करने का आदेश दिया और उनका पासपोर्ट और अन्य यात्रा दस्तावेज उन्हें वापस कर दिए, जिससे आगामी ऑस्ट्रेलियन ओपन में रिकॉर्ड 21वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने का विश्व नंबर एक का मौका फिर से जगमगा उठा। हालांकि, संघीय सरकार के वकीलों ने अदालत को बताया कि देश के आव्रजन मंत्री जोकोविच के वीजा को फिर से रद्द करने के लिए अपनी व्यक्तिगत शक्ति का प्रयोग करने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं। ऑस्ट्रेलियाई सरकार को अपमानजनक हार का सामना करने के साथ, वकील क्रिस्टोफर ट्रान ने जज को सूचित किया कि आव्रजन मंत्री एलेक्स हॉक कार्यकारी शक्तियों के साथ कदम रख सकते हैं और अभी भी नए आधार पर उनका वीजा रद्द कर सकते हैं। 34 वर्षीय जोकोविच को गुरुवार से आव्रजन हिरासत के तहत होटल में रखा गया था। उन्हें आभासी सुनवाई के लिए अपने वकीलों के कक्षों में जाने की अनुमति दी गई थी, लेकिन ऑस्ट्रेलिया आने के बाद से उन्हें सार्वजनिक रूप से बाहर नहीं देखा गया। उनके वकीलों ने तर्क दिया कि हाल ही में कोरोना पॉजिटिव होने के कारण जोकोविच को देश में आने के लिए टीकाकरण चिकित्सा छूट देने की अपील की गई थी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

कूच बिहार ट्रॉफी के नॉकआउट मैच स्थगित: बीसीसीआई

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने सोमवार को टीम में कोरोना के मामले आने के बाद कूच बिहार ट्रॉफी के नॉकआउट चरण के मैचों को स्थगित करने की घोषणा की। बीसीसीआई ने कहा कि सभी के स्वास्थ्य और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पुणे में होने वाले नॉकआउट मैचों को अगली सूचना तक स्थगित कर दिया गया है। बीसीसीआई ने लीग चरण में 20 स्थानों पर 93 मैचों का आयोजन किया था। बीसीसीआई ने एक बयान में कहा कि बोर्ड स्थिति की निगरानी करना जारी रखेगा और स्थिति में सुधार होने पर इसे फिर से कराने पर विचार किया जाएगा। आठ टीमों, मुंबई, महाराष्ट्र, विदर्भ, राजस्थान, झारखंड, छत्तीसगढ़, हरियाणा और बंगाल ने कूच बिहार ट्रॉफी नॉकआउट के लिए क्वालीफाई किया था। उन्हें मंगलवार से पुणे में अपने चार दिवसीय नॉकआउट मैच (झारखंड बनाम छत्तीसगढ़, राजस्थान बनाम मुंबई, महाराष्ट्र बनाम विदर्भ और बंगाल बनाम हरियाणा) खेलने थे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

वीजा दिक्कतों के कारण नहीं पहुंची अफगान टीम, अभ्यास मैच रद्द

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने कहा कि आईसीसी पुरुष अंडर 19 क्रिकेट विश्व कप से पहले अफगानिस्तान के अभ्यास मैच वीजा प्राप्त करने में देरी के कारण रद्द कर दिए गए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि इंग्लैंड और यूएई के लिए अभ्यास मैचों को पुनर्निर्धारित किया गया है। आईसीसी ने एक विज्ञप्ति में कहा, "आवश्यक वीजा प्राप्त करने में देरी के कारण अफगानिस्तान टीम अभी तक वेस्टइंडीज नहीं पहुंचीं है। इस मुद्दे को हल करने का प्रयास जारी है।" इंग्लैंड और संयुक्त अरब अमीरात के बीच अभ्यास मैचों के लिए अपडेट कर दिया जाएगा। 10 जनवरी को वार्नर पार्क में इंग्लैंड के खिलाफ सेंट किट्स एंड नेविस में वार्म-अप मैच और सेंट पॉल में संयुक्त अरब अमीरात के खिलाफ 12 जनवरी के मैच दोनों को रद्द कर दिया गया है। इंग्लैंड अब 11 जनवरी को कोनारी क्रिकेट सेंटर में यूएई से खेलेगा। आईसीसी के हेड ऑफ इवेंट्स क्रिस टेटली ने कहा, "समस्या का समाधान निकालने और टीम को यात्रा करने की अनुमति देने के लिए हम अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड और संबंधित हितधारकों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। इस बीच, हमने अभ्यास कार्यक्रम को पुनर्निर्धारित किया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इस क्षेत्र की टीमें 14 जनवरी को टूर्नामेंट की शुरुआत से पहले अपनी तैयारी जारी रख सकें।" 14 जनवरी से शुरू हो रहे टूर्नामेंट के आगामी सीजन में अफगानिस्तान को पाकिस्तान, जिम्बाब्वे और पापुआ न्यू गिनी के साथ ग्रुप सी में रखा गया है। 16 टीमें 22 दिनों में 48 मैच खेलेंगी, जिसका फाइनल पांच फरवरी को खेला जाएगा।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia