खेल: अक्षर-यशस्वी ने T20 में हासिल की करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग और BCA ने लखन राजा को 6 साल के लिए किया निलंबित

अक्षर, यशस्वी ने टी20 में हासिल की करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग और बिहार क्रिकेट एसोसिएशन ने लखन राजा को 6 साल के लिए किया निलंबित।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

अक्षर, यशस्वी ने टी20 में हासिल की करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग

अफगानिस्तान के खिलाफ अब तक दो टी20 मैचों में दमदार प्रदर्शन के बाद भारत के बाएं हाथ के स्पिन ऑलराउंडर अक्षर पटेल और युवा बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने पुरुषों की टी20 रैंकिंग में बुधवार को आईसीसी के हालिया अपडेट में करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की है। सबसे छोटे प्रारूप में गेंदबाजों की रैंकिंग में पटेल 12 स्थान आगे बढ़कर करियर के सर्वश्रेष्ठ पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। तीन मैचों की श्रृंखला के पहले दो टी20 में अफगानिस्तान पर भारत की समान छह विकेट की जीत में उनके 2-23 और 2-16 के प्रदर्शन ने उन्हें ऑलराउंडरों के बीच दो स्थान ऊपर उठाकर 16वें स्थान पर पहुंचा दिया है। कमर में खिंचाव के कारण मोहाली में सीरीज के शुरुआती मैच में नहीं खेल पाने के बाद इंदौर में दूसरे टी20 मैच में जायसवाल की 34 गेंदों में 68 रन की पारी ने उन्हें सात पायदान ऊपर उठाकर करियर के सर्वश्रेष्ठ छठे स्थान पर पहुंचा दिया। जबकि सीम-बॉलिंग ऑलराउंडर शिवम दुबे की 60 और 63 रनों की लगातार नाबाद पारियों ने उन्हें बल्लेबाजों की रैंकिंग में 265वें से 58वें स्थान पर पहुंचने में मदद मिली है।

शुभमन गिल (बल्लेबाजों में सात स्थान ऊपर 60वें स्थान पर), तिलक वर्मा (बल्लेबाजों में तीन स्थान ऊपर संयुक्त 61वें स्थान पर) और अर्शदीप सिंह (गेंदबाजों में चार स्थान ऊपर 21वें स्थान पर) रैंकिंग में आगे बढ़ने वाले अन्य भारतीय खिलाड़ी हैं। अफगानिस्तान के लिए, नजीबुल्लाह जादरान (एक स्थान ऊपर 46वें) और मोहम्मद नबी (दो स्थान ऊपर 54वें) बल्लेबाजों की रैंकिंग में आगे बढ़े हैं। न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज फिन एलन, जिनकी 15 गेंदों में 34 रन और 41 गेंदों में 74 रन की दो पारियों ने उनकी टीम को पाकिस्तान के खिलाफ पहले दो मैच जीतने में मदद की और उन्हें बल्लेबाजों के बीच 11 स्थान ऊपर उठाकर 16वें स्थान पर पहुंचा दिया। उनके साथी टिम साउदी, जिन्होंने पहले दो मैचों में छह विकेट लिए थे गेंदबाजों की सूची में आठ स्थान ऊपर 18वें स्थान पर हैं।

पाकिस्तान के स्टार बल्लेबाज बाबर आजम न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले दो मैचों में लगातार अर्धशतक बनाने के बाद एक स्थान ऊपर चौथे स्थान पर हैं, जबकि फखर जमान 14 स्थान ऊपर 81वें स्थान पर हैं। डेरिल मिशेल (नौ स्थान ऊपर 37वें स्थान पर) और केन विलियमसन (13 स्थान ऊपर 59वें स्थान पर) रैंकिंग में आगे बढ़ने वाले कीवी बल्लेबाज हैं। गेंदबाजी रैंकिंग में श्रीलंका के स्पिनर वानिंदु हसरंगा और महेश थीक्षाना क्रमशः एक और दो स्थान ऊपर चढ़कर संयुक्त तीसरे स्थान पर हैं। पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हारिस राउफ दो मैचों में पांच विकेट लेकर दो पायदान ऊपर चढ़कर संयुक्त 14वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज एडम मिल्ने दो मैचों में छह विकेट लेकर 66वें से संयुक्त 47वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

खेल: अक्षर-यशस्वी ने T20 में हासिल की करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग और BCA ने लखन राजा को 6 साल के लिए किया निलंबित

बिहार क्रिकेट एसोसिएशन ने लखन राजा को 6 साल के लिए किया निलंबित

बिहार क्रिकेट एसोसिएशन (बीसीए) ने क्रिकेटर लखन राजा को बिहार बनाम मुंबई रणजी ट्रॉफी मैच की पूर्व संध्या पर अपने पिता आदित्य प्रकाश वर्मा के साथ एसोसिएशन विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के लिए छह साल के लिए निष्कासित कर दिया है। 5 जनवरी को मुंबई के खिलाफ रणजी ट्रॉफी मैच के लिए बीसीए के पूर्व सचिव अमित कुमार ने एक अलग टीम की घोषणा की, जो बीसीए द्वारा अधिकृत नहीं थी।

घटना के बाद बीसीए द्वारा अधिकृत नहीं किए गए खिलाड़ियों की दूसरी सूची में शामिल सभी खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ को अवैध/एसोसिएशन विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के कारण बताने के लिए कारण बताओ नोटिस दिया गया था।

उस नोटिस को आगे बढ़ाते हुए, बिहार क्रिकेट एसोसिएशन (बीसीए) ने लखन राजा को सस्पेंड कर दिया, जो अपने पिता आदित्य प्रकाश वर्मा और पूर्व सचिव अमित कुमार के साथ एसोसिएशन विरोधी गतिविधियों में शामिल पाए गए ।

बिहार क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश तिवारी ने कहा, "बीसीए प्रबंधन समिति के सदस्यों के निर्णय के आलोक में लखन राजा पिछले दिनों से लेकर हाल के घटनाक्रमों तक और बीसीए पर प्रकाशित अधिसूचना के बावजूद अपने पिता आदित्य प्रकाश वर्मा के साथ अनुशासनहीनता और संघ विरोधी गतिविधियों में शामिल रहे हैं।

"बिहार क्रिकेट एसोसिएशन (बीसीए) ने एक बयान में कहा, ''4 जनवरी 2024 को वेबसाइट को 5 जनवरी 2024 को मोइन उल हक स्टेडियम में हुई घटना में शामिल होने के कारण बिहार क्रिकेट एसोसिएशन से छह साल के लिए निष्कासित कर दिया गया है।''

"हम क्रिकेट/अनुशासन की भावना के खिलाफ किसी भी दुर्व्यवहार या गतिविधियों को बर्दाश्त नहीं करेंगे। इसमें शामिल लोगों को निलंबित करके, हम बिहार क्रिकेट को निष्पक्ष और एकजुट रखने के लिए मजबूती से खड़े हैं। हम बिहार में खेल की अखंडता को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

खेल: अक्षर-यशस्वी ने T20 में हासिल की करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग और BCA ने लखन राजा को 6 साल के लिए किया निलंबित
Hp

अवनी टॉप-10 में बरकरार, वरुण ने फाइनल कट में जगह बनाई

भारतीय गोल्फ सनसनी अवनी प्रशांत मेलबर्न में चल रहे प्रतिष्ठित ऑस्ट्रेलियाई एमेच्योर गोल्फ चैम्पियनशिप के दूसरे राउंड के बाद शीर्ष-10 में अपनी जगह बरकरार रखने में कामयाब रही।मेलबोर्न के यारा यारा गोल्फ क्लब में दूसरे दिन के खेल में अवनी का प्रदर्शन उल्लेखनीय नहीं रहा और दो-ओवर 75 के स्कोर के साथ वह संयुक्त रूप से 10वें स्थान पर पिछड़ गईं जबकि एक अन्य भारतीय महिला खिलाड़ी हीना कांग सात-ओवर 80 के निराशाजनक स्कोर के बाद कट से चूक गईं।

भारतीय लड़कों में, वरुण मुथप्पा कीज़बोरो कोर्स में कुल मिलाकर पांच-ओवर 147 के स्कोर के साथ कट में जगह बनाने वाले एकमात्र खिलाड़ी थे। उन्होंने दूसरे दिन एक-ओवर 73 का स्कोर किया ।

क्वीन सिरिकिट कप चैंपियन अवनी का दूसरे दिन का खेल उतार चढ़ाव भरा रहा। कुछ पार के बाद, उन्होंने तीसरे होल पर बर्डी लगाई। इसके बाद 12वें होल पर बोगी में फंसने से पहले उन्होंने कुछ पार बनाए। लेडीज़ यूरोपियन टूर (एलईटी) एक्सेस सीरीज़ विजेता अवनी को 15वें होल पर फिर एक बोगी का सामना करना पड़ा, लेकिन अगले होल पर बर्डी के साथ उन्होंने इसकी भरपाई कर ली।

अवनी संयुक्त लीडर ऑस्ट्रेलिया की अमेलिया हैरिस और जापान की आइना फुजीमोटो से अभी पांच स्ट्रोक पीछे हैं। जहां अमेलिया ने कीसबोरो गोल्फ क्लब में तीन बर्डी और दो बोगी की मदद से एक अंडर 72 का स्कोर बनाया, वहीं आइना ने यारा यारा क्लब में ईगल नौवें और तीन बर्डी के साथ कुल चार अंडर 142 का स्कोर बनाया।

भारतीय लड़कों में वरुण ने पहले होल पर शानदार ईगल और चौथे और पांचवें होल पर लगातार बर्डी के साथ शुरुआत की। हालांकि, 15वें होल पर एक बोगी और छठे तथा 16वें होल पर डबल बोगी ने उन्हें पीछे धकेल दिया। पहले दिन का खेल खत्म होने के बाद टॉप-10 में रहे संदीप यादव (सात-ओवर 149) और रोहित नरवाल (11-ओवर 153) कट से चूक गए।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;