खेल की 5 बड़ी खबरें: कोरोना संकट के बीच मदद को आगे आए सचिन और BCCI ने कहा-क्रिकेट कब होगा कुछ नहीं कहा जा सकता  

बीसीसीआई ने कोविड-19 महामारी से बनी स्थिति पर कहा कि क्रिकेट के फिर से शुरू होने पर कुछ कहना जल्दबाजी होगी और दिग्गज भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने कोरोनावायरस महामारी के दौरान आर्थिक रूप से कमजोर करीब 4000 लोगों की सहायता के लिए दान दिया है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कैसे और कब होगा क्रिकेट, अभी कुछ भी तय नहीं कर सकते: BCCI

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने कोविड-19 महामारी से बनी स्थिति पर कहा कि क्रिकेट के फिर से शुरू होने पर कुछ कहना जल्दबाजी होगी, लेकिन इस बात की संभावना अधिक है कि साल के आखिर में भारतीय टीम का ऑस्ट्रेलिया दौरा होगा। अक्टूबर में प्रस्तावित इस दौरे के समय पर शुरू होने के बारे कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने कहा कि वहां पहुंचने के बाद भारतीय खिलाड़ियों को अलग रहना पड़ सकता है, लेकिन यह हर विदेशी दौरे से पहले संभव नहीं होगा। धूमल ने पीटीआई से कहा, ‘उस समय क्या स्थिति होगी, आप उस पर कुछ अंदाजा नहीं लगा सकते। फिलहाल के लिए ऑस्ट्रेलियाई दौरे की संभावना है, क्योंकि किसी ने उसे रद्द नहीं किया है। टी20 वर्ल्ड कप के लिए भी यही स्थिति है।’ धूमल ने कहा, ‘ऑस्ट्रेलिया दौरे से पहले खिलाड़ियों को क्वारनटीन पर जाने की जरूरत तभी होगी, जब उससे पहले प्रस्तावित वर्ल्ड कप (टी20) नहीं होगा। वर्ल्ड कप हुआ तो खिलाड़ी पहले ही क्वारनटीन पूरा कर लेंगे।’

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

कोरोना संकट के बीच सचिन ने 4000 लोगों को दिया वित्तीय मदद

दिग्गज भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने कोरोनावायरस महामारी के दौरान आर्थिक रूप से कमजोर करीब 4000 लोगों की सहायता के लिए दान दिया है। इनमें बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के बच्चे भी शामिल हैं। सचिन ने यह दान मुंबई स्थित गैर-लाभकारी संगठन हाई फाइव यूथ फाउंडेशन को दिया है। संगठन ने इसके लिए ट्विटर पर सचिन का शुक्रिया अदा किया। संस्था ने ट्विटर पर लिखा, " धन्यवाद सचिन, एक बार फिर साबित हो रहा है कि खेल करुणा को प्रोत्साहित करता है! हमारे कोविड-19 फंड में आपने जो दान दिया है, उससे हमें 4000 कमजोर लोगों को वित्तीय सहायता प्रदान करने में मदद मिलेगी। जिनमें बीएमसी स्कूल के बच्चे भी शामिल हैं। हमारे उभरते खिलाड़ी आपको धन्यवाद देते हैं, लिटिल मास्टर।" 47 वर्षीय सचिन ने भी संगठन को सराहनीय काम के लिए शुभकामनाएं दीं। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा, " दैनिक वेतन भोगी परिवारों के समर्थन में आपके प्रयासों के लिए टीम को शुभकामनाएं।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

कोविड-19 : जरूरतमंदों की मदद के लिए आगे आए डु प्लेसिस, सिया

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान फॉफ डु प्लेसिस और रग्बी टीम के कप्तान सिया कोलीसी कोरोनावायरस संकट के बीच जरूरतमंदों की मदद के लिए आगे आए हैं। इन दोनों खिलाड़ियों ने केपटाउन में जरूरतमंद लोगों को घर घर तक भोजन पहुंचाने का काम किया और उन्हें जरूरी चीजें दान की। डु प्लेसिस ने इसके लिए कोलीसी का आभार व्यक्त किया है। डु प्लेसिस ने इंस्टाग्राम पर कहा, "यह पोस्ट हमारे सिया कोलीसी के बारे में नहीं है, लेकिन मैं आपको, राहेल कोलीसी और कोलीसी फाउंडेशन को सम्मानित करना चाहता हूं, जोकि लोगों को मदद करने का अद्भत काम करते हैं।" उन्होंने कहा, "हमारी मदद के लिए आपका धन्यवाद। ताकि इस समय हम जरूरतमंद लोगों की मदद कर सकें। कल हमने देखा कि कई सारे लोग एक साथ आए और उन्होंने समुदाय को बदलने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ दिया। वे हीरो हैं।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

कोविड-19 : आईएफएससी ने स्विट्जरलैंड में 2 टूर्नामेंट रद्द किए

इंटरनेशनल फेडेरेशन ऑफ स्पोर्ट क्लाइम्बिंग (आईएफएससी) ने कोविड-19 के कारण स्विट्जरलैंड के मेइरिनगेन और विल्लार्स में होने वाले दो विश्व कप रद्द कर दिए हैं। आईएफएससी ने एक बयान में कहा, "बीते सप्ताहों में कई प्रयास करने के बाद आईएफएससी और स्विस एल्पाइन क्लब ने स्विट्जरलैंड में 2020 में होने वाले दो विश्व कप को रद्द करने का फैसला किया है।" उन्होंने कहा, "यह फैसला कोरोनावयारस के कारण फैली मौजूदा स्थिति और स्विट्जरलैंड सरकार द्वारा लगाई गई पाबंदियों को ध्यान में रखकर लिया है।" मेइरिनगेन में होने वाला टूर्नामेंट 2020 विश्व कप सीरीज की शुरुआत होना था जो तीन से चार अप्रैल के बीच खेला जाता, जबकि विल्लार्स में होने वाला विश्व कप 2 से 4 जुलाई के बीच खेला जाता। कोरोनावायरस के कारण पूरे विश्व में कई तरह की खेल गतिविधियां फिलहाल बंद हैं।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया

एफआईएच अध्यक्ष बत्रा का कार्यकाल मई 2021 तक बढ़ाया गया

अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा का कार्यकाल मई 2021 तक के लिए बढ़ा दिया गया है। एफआईएच के अध्यक्ष बत्रा और कार्यकारी बोर्ड के सदस्यों का कार्यकाल इस साल अक्टूबर में समाप्त होना था। लेकिन एफआईएच की 47वीं कांग्रेस स्थगित होने के कारण उनके कार्यकाल को अगले एक साल तक के लिए आगे बढ़़ा गया दिया है। एफआईएच ने एक बयान में कहा कि कोरोनावायरस महामारी के कारण यह 47वीं एफआईएच कांग्रेस अगले साल मई तक के लिए स्थगित कर दी गई है। 47वीं एफआईएच कांग्रेस की बैठक इस साल 28 अक्टूबर में होनी थी। एफआईएच ने एक बयान में कहा, " एफआईएच कार्यकारी बोर्ड (ईबी) ने आनलाइन बैठक में नई दिल्ली में 28 अक्टूबर से एक नवंबर तक होने वाली 47वीं एफआईएच कांग्रेस को मई 2021 तक स्थगित करने का फैसला लिया है। जल्दी की इसकी तारीख की घोषणा की जायेगी।"

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय