खेल की 5 बड़ी खबरें: IPL के लिए AUS खिलाड़ियों को इस शर्त पर मिलेगी NOC और CSA ने ठुकराया CA का ये न्यौता

CA के अंतरिम सीईओ निक हॉकले ने पुष्टि की है कि टेस्ट सीरीज के लिए उसने दक्षिण अफ्रीका को आस्ट्रेलिया आने का प्रस्ताव दिया था, लेकिन क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने इसे ठुकरा दिया और क्रिकेट आस्ट्रेलिया आईपीएल में भाग लेने वाले अपने खिलाड़ियों को उनकी योग्यता के अनुसार उन्हें एनओसी देगा।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

आईएएनएस

द. अफ्रीका ने आस्ट्रेलिया का दौरा करने का न्यौता ठुकराया

दक्षिण अफ्रीका का अपना दौरा स्थगित करने के एक दिन बाद ही क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) के अंतरिम सीईओ निक हॉकले ने पुष्टि की है कि टेस्ट सीरीज के लिए उसने दक्षिण अफ्रीका को आस्ट्रेलिया आने का प्रस्ताव दिया था, लेकिन क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने इसे ठुकरा दिया। आस्ट्रेलिया ने कोरोनावायरस महामारी की चिंताओं को देखते हुए मंगलवार को दक्षिण अफ्रीका का अपना अगला दौरा स्थगित कर दिया। दक्षिण अफ्रीका दौरा स्थगित होने से आस्ट्रेलिया के आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में क्वालीफाई करने की उम्मीदों को गहरा झटका लगा है। आस्ट्रेलिया को तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए इस महीने के आखिर में दक्षिण अफ्रीका का दौरा करना था लेकिन हॉकले ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका का दौरा जोखिम भरा है और उन्हें यह 'अस्वीकार्य' है। आस्ट्रेलिया द्वारा इस दौरे को र² करने के बाद सीएसए ने इस पर निराशा जाहिर की है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

आईपीएल के लिए योग्यता के आधार पर अपने खिलाड़ियों को एनओसी देगा आस्ट्रेलिया

क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) इस साल होने वाली इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में भाग लेने वाले अपने खिलाड़ियों को उनकी योग्यता के अनुसार उन्हें अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) देगा। सीए के अंतरिम चेयरमैन निक हॉकले ने बुधवार को इसकी पुष्टि की। आईपीएल के पिछले सीजन में 19 आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने भाग लिया था। आईपीएल का आगामी सीजन अप्रैल के दूसरे सप्ताह में भारत में होना है। हॉकली ने 'सिडनी मॉनिर्ंग हेराल्ड' से कहा, "आईपीएल ने पिछले साल अपना जैव सुरक्षित वातावरण साबित किया था। हमारे पास जब आवेदन आएंगे तो हम हर मामले पर उनकी योग्यता के आधार पर विचार करेंगे।" प्लेयर्स एजेंट ने बुधवार को कहा कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के आधिकारिक ब्रेक के दौरान आईपीएल का आयोजन किया जाएगा और क्रिकेट बोर्ड ने शुरू में संकेत दिया था कि यह एनओसी पर हस्ताक्षर करेगा, जब तक कि व्यक्तिगत चोट के मुद्दों पर विचार नहीं किया जाता। आस्ट्रेलिया ने मार्च में होने वाली तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका का दौरा रद्द कर दिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

दूसरे टेस्ट के लिए पाकिस्तान टीम में कोई बदलाव नहीं

पाकिस्तान ने गुरुवार से दक्षिण अफ्रीका के साथ होने वाली दो मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच के लिए अपनी 17 सदस्यीय टीम में कोई बदलाव नहीं किया है। पाकिस्तान ने इसी टीम के साथ दक्षिण अफ्रीका को पहले टेस्ट में सात विकेट से हराया था और अब उसके पास सीरीज में 1-0 की बढ़त है। दूसरा टेस्ट मैच रावलपिंडी में 4-8 फरवरी के बीच खेला जाएगा। इसके बाद दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज होगी, जिसके सभी मैच लाहौर में खेले जाएंगे। अंतिम बार दोनों टीमें पाकिस्तान में 2007 में खेली थीं। दो मैचों की टेस्ट सीरीज में दक्षिण अफ्रीका 1-0 से जीता था। टीम : आबिद अली, इमरान बट, अजहर अली, बाबर आजम (कप्तान), फवाद आलम, सऊद शकील, फहीम अशरफ, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान, सरफराज अहमद, नौमान अली, साजिद खान, यासिर शाह, हरिस रऊफ, हसन अली, शाहीन शाह अफरीदी, ताबिश खान

फोटो: IANS
फोटो: IANS

आस्ट्रेलिया का दौरा स्थगित होने से मेजबान द. अफ्रीका निराश

क्रिकेट साउथ अफ्रीका (सीएसए) ने कोविड-19 महामारी का हवाला देते हुए टेस्ट सीरीज के लिए उसके देश का दौरा स्थगित करने के क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) के फैसले पर निराशा जाहिर की है। ऑस्ट्रेलिया ने कोविड-19 वायरस के प्रकोप के फिर बढ़ने के बाद 'अस्वीकार्य स्वास्थ्य और सुरक्षा जोखिम' का हवाला देते हुए मंगलवार को दक्षिण अफ्रीका का अपना दौरा स्थगित कर दिया। दक्षिण अफ्रीका दौरा स्थगित होने से आस्ट्रेलिया अब आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में क्वालीफाई करने से लगभग बाहर हो गया है। आस्ट्रेलिया को तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए इस महीने के आखिर में दक्षिण अफ्रीका का दौरा करना था लेकिन क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) के अंतरिम मुख्य कार्यकारी निक हॉकले ने कहा है कि दक्षिण अफ्रीका का दौरा जोखिम भरा है और उन्हें यह 'अस्वीकार्य' है। सीएसए ने एक बयान में कहा, "इस तरह की खबरें सुनकर सीएसए निराश है। खिलाड़ियों की सुरक्षा हमेशा सर्वोपरि होती है और पिछले कुछ महीनों में, सीएसए ने कोविड-19 प्रोटोकॉल के बारे में सीए के साथ कई विस्तृत चर्चा की है। सीएसए ने हमारे ऑस्ट्रेलियाई समकक्षों की बदलती मांगों को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत की।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS

कानूनी धमकियों के बीच अर्जेटीना ने माराडोना कप का नाम बदला

अर्जेंटीना ने दिवंगत फुटबॉलर डिएगो माराडोना के नाम पर रखा गया माराडोना कप का नाम बदलने का फैसला किया है। अर्जेंटीना ने यह फैसला माराडोना के उत्तराधिकारियों से मिलने वाली कानूनी कार्रवाई के डर के कारण लिया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 1986 विश्व कप विजेता टीम के कप्तान माराडोना का नवंबर में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था और निधन के अगले ही दिन उनके नाम पर माराडोना कप रखा गया था। हालांकि, अर्जेंटीना के फुटबॉल अधिकारियों ने माराडोना के नाम और छवि के उपयोग के लिए भविष्य में किसी भी तरह के कानूनी दांव पेच से बचने के लिए वापस टूर्नामेंट के मूल नाम के साथ फैसला किया है। वकील मार्टिन अपोलो के अनुसार, छवि और नामकरण अधिकार माराडोना की विरासत के सबसे महत्वपूर्ण संपत्ति में से एक है। 2021 का पेशेवर लीग कप की शुरुआत 14 फरवरी से होनी है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia