खेल की खबरें: कानपुर टेस्ट के दौरान लगे पाक विरोधी नारे और बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट के लिए पाकिस्तान टीम का ऐलान

भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज के पहले मैच के पहले दिन मैदान पर दर्शकों के द्वारा पाकिस्तान विरोधी नारे लगाए गए, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है और पाकिस्तान ने गुरुवार को बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए 12 खिलाड़ियों की घोषणा की।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कानपुर टेस्ट के दौरान दर्शकों ने लगाए पाक विरोधी नारे, देखें वीडियो

भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मैच कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जा रहा है। पहले दिन के मैच के दौरान मैदान पर दर्शकों के द्वारा पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगाये गए। लाइव टेलीकास्ट के दौरान दर्शकों की आवाज की गूंज अच्छे से सुनाई दे सकती है, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। आपको बता दें, भारतीय टीम की पारी के छठे ओवर में दर्शकों ने शोर मचाना शुरू किया।

उसके बाद पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारों से स्टेडियम गूँज उठा। पाकिस्तान मुर्दाबाद के अलावा मैदान पर मौजूद दर्शकों ने वन्दे मातरम के भी नारे लगाये हैं और भारत माता की जय बोल कर भी टीम इंडिया के प्रति अपना प्रेम जताया। ट्विटर पर इन नारों का वीडियो कई दर्शकों ने साझा किया है, जिसमें दर्शक पाकिस्तान के खिलाफ नारे लगाते हुए सुनाई दे रहे हैं। हालांकि पाकिस्तान के लोगों व पत्रकारों ने इस तरह के रवैये के प्रति अपनी नाराजगी जताई है।

ऑस्ट्रेलियाई 'समर ऑफ टेनिस' की घोषणा, इस तारीख से शुरू होंगे टूर्नामेंट

टेनिस ऑस्ट्रेलिया ने बृहस्पतिवार को अपने "समर ऑफ टेनिस" की घोषणा की, जिसमें ऑस्ट्रेलियन ओपन 2022 के अंतर्गत कई राज्यों में प्रतियोगिताएं की जाएंगी। 17 जनवरी से शुरू होने वाले टूनार्मेट से पहले, न्यू साउथ वेल्स (एनएसडब्ल्यू), दक्षिण ऑस्ट्रेलिया और विक्टोरिया राज्यों में कुल 17 कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। वहीं, सिडनी में 1 से 9 जनवरी तक टूर्नामेंटो की किए जाने की पुष्टि की गई है। एटीपी के अध्यक्ष एंड्रिया गौडेंजी ने कहा, "ऑस्ट्रेलिया की तुलना में सीजन की शुरूआत करने के लिए कोई बेहतर जगह नहीं है और हम जनवरी में प्रशंसकों को बाहर देखने के लिए उत्सुक हैं।" अन्य प्रमुख कार्यक्रमों में 8 से 12 जनवरी तक विक्टोरियन व्हीलचेयर और 2 जनवरी से शुरू होने वाले एडिलेड अंतर्राष्ट्रीय महिला के कार्यक्रम शामिल हैं।

टेनिस ऑस्ट्रेलिया के सीईओ क्रे ग टिली ने कहा कि दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के लिए कई प्रतियोगिताओं के अवसर पैदा करने के लिए 'लाइन-अप' को डिजाइन किया गया था। उन्होंने कहा, "दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों का देश भर में प्रतियोगिताएं करना, अगली पीढ़ी के खिलाड़ियों को प्रेरित करना और हमारे खेल में बढ़ती दिलचस्पी और उत्साह के लिए यह अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है।" टिली ने कहा कि कोरोना महामारी ने कई आयोजनों के लिए एक "बड़ी चुनौती" पैदा कर दी है, "यही कारण है कि हमने खिलाड़ियों और प्रशंसकों के लिए अधिक से अधिक स्थानों को चयनीत कर परिस्थितियों के अनुसार सुरक्षित करने के लिए एक लंबे समय तक इंतजार किया।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

इंडोनेशिया ओपन 2021 : क्वार्टर फाइनल में पहुंची पीवी सिंधु

इंडोनेशिया ओपन 2021 के महिला एकल में भारत की पीवी सिंधु ने गुरुवार को जर्मनी की यवोन ली को सीधे गेम में हराकर क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई। इस आयोजन की तीसरी वरीयता प्राप्त सिंधु ने युओन के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन किया और केवल 37 मिनट में 21-12, 21-18 से मैच जीत लिया। पहले गेम में शुरुआती आदान-प्रदान के बाद, दोनों खिलाड़ियों ने अच्छा खेल दिखाया। इस दौरान, सिंधु ने 6-4 से दो अंकों की बढ़त बनाए रखी और इस गेम में लगातार सात अंक लेकर 21-12 से जीतने में कामयाब रही। दूसरे गेम में युओन ने बेहतर प्रदर्शन किया और सिंधु को अंकों के मामले में पीछा करती रहीं। इसी बीच, हैदराबाद की 26 साल की खिलाड़ी ने बढ़त बनाते हुए अपने दूसरे गेम को भी जीत लिया। अब क्वार्टर फाइनल में सिंधु का मुकाबला दक्षिण कोरिया की सिम यू-जिन और स्पेन की बीट्रिज कोरालेस के बीच होने वाले मैच की विजेता से होगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए पाक टीम का ऐलान, इस खिलाड़ी को मिला मौका

पाकिस्तान ने गुरुवार को बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए 12 खिलाड़ियों की घोषणा की। टीम में पूर्व कप्तान अजहर अली और इमाम-उल-हक को शामिल किया गया है। बता दें कि पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच यहां जहूर अहमद क्रिकेट स्टेडियम में शुक्रवार से पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा। बाबर आजम की अगुवाई वाली टीम में मोहम्मद रिजवान टीम के उपकप्तान होंगे। प्रमुख स्पिनर यासिर शाह की अनुपस्थिति में शाहीन शाह अफरीदी अपने तेज गेंदबाजी का नेतृत्व करेंगे, जबकि शाजिद खान और नौमान अली स्पिन गेंदबाजी विभाग को संभालेंगे। इमाम-उल-हक ने घरेलू सत्र के दौरान शानदार प्रदर्शन किया था, उनको 20 सदस्यीय टेस्ट टीम में शामिल किया गया था, जिसमें उन्होंने 488 रन बनाकर टॉप स्कोरर रहे। गुरुवार को उनको पाकिस्तान टीम में पहले टेस्ट के लिए शामिल किया गया। अब्दुल्ला शफीक, आबिद अली, अजहर अली, फहीम अशरफ, फवाद आलम और हसन अली को भी 12 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है, इसमें से 11 खिलाड़ी शुक्रवार को मैदान पर उतरेंगे। दूसरा टेस्ट चार दिसंबर से शेर-ए-बांग्ला क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा।

पाकिस्तान ने अब तक बांग्लादेश के खिलाफ 10 टेस्ट खेले हैं, जिसमें से नौ में जीत मिली है। 2015 में बांग्लादेश ने एकमात्र मैच घर में ड्रॉ करवाया था जब तमीम इकबाल ने शानदार पारी खेलते हुए पहला दोहरा शतक बनाया था। पाकिस्तान टीम: बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (उपकप्तान और विकेट कीपर), अब्दुल्ला शफीक, आबिद अली, अजहर अली, फहीम अशरफ, फवाद आलम, हसन अली, इमाम-उल-हक, नौमान अली, साजिद खान और शाहीन शाह अफरीदी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

पहले की तरह अब मैं लगातार क्रिकेट नहीं खेल सकता

शाकिब अल हसन ने अपने फ्यूचर क्रिकेट को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा है कि अब वो अपने करियर के एक ऐसे स्टेज पर आ गए हैं जहां से वो हर एक मुकाबले में लगातार नहीं खेल सकते हैं। शाकिब के मुताबिक अगर उन्हें लंबे समय तक खेलना है तो फिर शायद एक फॉर्मेट को अलविदा कहना पड़े। शाकिब अल हसन हाल ही में यूएई में हुए टी20 वर्ल्ड कप के दौरान चोटिल हो गए थे। इसी वजह से उन्हें वर्ल्ड कप से बाहर होना पड़ा था। इसी इंजरी की वजह से वो पाकिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज में भी नहीं खेल पाए थे और पहले टेस्ट मुकाबले से भी बाहर हो गए हैं।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia