खेल की खबरें: अर्जेंटीना के मैनेजर बोले- खुद को संभालना होगा और हार्दिक ने कहा- मेरी टीम में सभी को मिलेगा पूरा मौका

अर्जेंटीना के मैनेजर लियोनेल स्कोलोनी ने कहा कि उनकी टीम मंगलवार को 2022 फीफा विश्व कप के अपने शुरूआती मैच में सऊदी अरब से 2-1 से हार के बावजूद सकारात्मक सोच रखेगी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

हमें खुद को संभालना होगा: अर्जेंटीना के बॉस स्कालोनी


अर्जेंटीना के मैनेजर लियोनेल स्कोलोनी ने कहा कि उनकी टीम मंगलवार को 2022 फीफा विश्व कप के अपने शुरूआती मैच में सऊदी अरब से 2-1 से हार के बावजूद सकारात्मक सोच रखेगी। दो बार के विश्व चैंपियन ने अपने ग्रुप सी अभियान की सही शुरूआत के लिए ट्रैक पर रहने पर विचार कर रहे थे, जब लियोनेल मेसी ने लुसैल स्टेडियम में शुरूआती पेनल्टी को गोल में बदल दिया था।

लेकिन सालेह अल-शेहरी और सलेम अल-दोसारी ने दूसरे हाफ में गोल करके सऊदी अरब को दक्षिण अमेरिकी टीम पर अपनी पहली जीत दिलाई।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, स्कालोनी ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "हमारे पास खुद को संभालने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है। यह एक दुखद दिन था, लेकिन हमें बेहतर करने पर ध्यान केंद्रित करना होगा।"

स्कालोनी ने कई चूके हुए अवसरों पर निराशा जताई, यह इंगित करते हुए कि उनकी टीम खेल को हाफटाइम तक अपने पाले में कर सकती थी।

अर्जेंटीना ने शुरूआती 45 मिनट में लुटारो मार्टिनेज (दो बार) और लियोनेल मेसी के साथ तीन गोल करने से इनकार कर दिया, क्योंकि सऊदी अरब ने एक उच्च डिफेंसिव लाइन तैनात की थी।

स्कोलोनी ने कहा, "पहला हाफ हमारा था और उन आफसाइड स्थितियों में आसानी से गोल हो सकते थे। दूसरे हाफ में, उन्होंने हम पर दबाव बनाया। हम बाद में इसका बेहतर विश्लेषण करेंगे। खिलाड़ी परिणाम से निराश हैं, लेकिन हम जानते हैं कि हम स्थिति को बदल सकते हैं।"

अंतिम 16 के दौर में आगे बढ़ने के लिए अर्जेंटीना को अपने अंतिम दो ग्रुप मैच शनिवार को मैक्सिको और बुधवार को पोलैंड के खिलाफ जीतने होंगे।

खेल की खबरें: अर्जेंटीना के मैनेजर बोले- खुद को संभालना होगा और हार्दिक ने कहा- मेरी टीम में सभी को मिलेगा पूरा मौका

मेरी टीम में जब किसी को मौका मिलेगा तो पूरा मिलेगा: हार्दिक


भारत के कार्यवाहक कप्तान हार्दिक पांड्या न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्षा से प्रभावित सीरीज में अपनी निरंतरता आधारित चयन मंत्र पर कायम रहे। हालांकि भारतीय दल में संजू सैमसन और उमरान मलिक जैसे नाम थे, जिन्हें एक भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिला।

अपने फैसले के बारे में पूछे जाने पर, हार्दिक ने कहा, "यह मेरी टीम है। अगर हम उस टीम का चयन करते हैं जो कोच और मुझे लगता है कि सही है, तो यह फैसला ज्यादा कठिन नहीं है। अभी काफी समय है, सभी को मौका मिलेगा और जब उन्हें मौका मिलेगा तो पूरा मौका मिलेगा।"

हार्दिक आईपीएल चैंपियन गुजरात टाइटंस के भी कप्तान हैं। रोहित शर्मा के नेतृत्व में टी20 विश्व कप में सेमीफाइनल में भारत की हार के बाद उन्हें कप्तान बनाया गया था। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि हार्दिक कप्तान बने रहेंगे या नहीं, लेकिन उन्हें एक आक्रामक कप्तान माना जाता है जो टीम की अगुवाई सुरक्षात्मक अंदाज में नहीं करेंगे और उन्होंने साफ शब्दों में कह दिया है कि खिलाड़ियों को लंबे समय तक मौका देना उनका तरीका है।

हार्दिक ने कहा, "अगर यह बड़ी सीरीज होती या अधिक मैच होते तो उन्हें मौके मिल सकते थे लेकिन एक छोटी सीरीज में मैं बहुत ज्यादा बदलाव करने में विश्वास नहीं करता और भविष्य में भी नहीं करूंगा। यह एक आसान फैसला था। हमने टीम की जरूरत के अनुसार फैसला किया। उदाहरण के लिए मुझे छठा गेंदबाजी विकल्प चाहिए था और यह इस दौरे में उपयोगी रहा, जैसा कि दीपक हुडा ने किया। टी20 क्रिकेट में इस उम्र में आपको काफी मौके मिल सकते हैं। अगर किसी को खेलने का मौका नहीं मिल रहा है तो आप विपक्षी बल्लेबाज को देखकर उन्हें चौंका सकते हैं और इस तरह से हावी हो सकते हैं।"


खेल की खबरें: अर्जेंटीना के मैनेजर बोले- खुद को संभालना होगा और हार्दिक ने कहा- मेरी टीम में सभी को मिलेगा पूरा मौका

माइक हसी इंग्लैंड के खिलाफ वार्नर-हेड की साझेदारी से प्रभावित हुए

दिग्गज आस्ट्रेलियाई क्रिकेटर माइक हसी बल्लेबाज ट्रैविस हेड और डेविड वार्नर के बीच शानदार ओपनिंग साझेदारी देख रहे हैं। उन्होंने कहा, "आरोन फिंच के संन्यास के बाद ट्रैविस हेड मौके का फायदा उठा रहे हैं।" हेड ने 152 रनों की पारी खेली और डेविड वार्नर (106) के साथ 269 रनों की शानदार साझेदारी निभाई। जोड़ी ने इंग्लैंड को डीएलएस नियम से 221 रनों से हराकर मेलबर्न में तीन मैचों की सीरीज में भी टीम को क्लीन स्वीप कर दिया।

हसी ने सेन 1170 मॉनिर्ंग के हवाले से बुधवार को कहा, "डेविड वार्नर ने पूरी श्रृंखला में शानदार पारी खेली। वहीं, हेड के पास अब सलामी बल्लेबाज के रूप में खेलने का मौका है।"

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर पहले विकेट के लिए 269 रन की साझेदारी किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है।

हसी ने कहा, "यह बिल्कुल अविश्वसनीय प्रदर्शन था और इसे कम करके नहीं आंका जा सकता। मुझे लगा कि यह बल्लेबाजी के लिए कठिन पिच होगी, जिसमें गेंदबाजों के लिए काफी मूवमेंट होगी और साथ ही बादल भी छाए रहेंगे, जिससे पिच पर नमी रहेगी।"

उन्होंने आगे बताया, "30 ओवर के बाद टीम बिना विकेट गंवाए 150 रन पर थी। वे बल्लेबाजी के लिए कठिन परिस्थितियों में थे और इंग्लैंड शुरू से ही दबाव में था।"

खेल की खबरें: अर्जेंटीना के मैनेजर बोले- खुद को संभालना होगा और हार्दिक ने कहा- मेरी टीम में सभी को मिलेगा पूरा मौका

भारत ने शतरंज चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया


स्पेन, पोलैंड, फ्रांस, अजरबैजान और भारत यरुशलम में 2022 पुरुष विश्व टीम शतरंज चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए। पांच राष्ट्रीय टीमें चीन, यूक्रेन और उज्बेकिस्तान के साथ शामिल हो गईं, जिन्होंने सोमवार को पहले ही अंतिम आठ में अपना स्थान सुरक्षित कर लिया था।

स्पेन ने छह टीमों के ग्रुप ए के पांचवें और आखिरी दौर में दक्षिण अफ्रीका को 4-0 से हराया, जबकि चीन ने फ्रांस के साथ 2-2 से ड्रॉ खेला। यूक्रेन और नीदरलैंड ने भी 2-2 से ड्रॉ खेला।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ग्रुप में चीन नौ अंकों के साथ पहले स्थान पर रहा, जबकि फ्रांस, स्पेन और यूक्रेन को छह-छह अंक मिले।

ग्रुप बी में, अजरबैजान ने इजराइल को 2.5-1.5 से हराया, भारत ने संयुक्त राज्य अमेरिका को 3-1 से हराया और उज्बेकिस्तान ने पोलैंड के साथ 2-2 से ड्रा खेला। उज्बेकिस्तान और अजरबैजान सात अंकों के साथ समाप्त हुए। भारत के छह अंक रहे।

पोलैंड और इजराइल ने चार-चार अंक प्राप्त किए, जिसमें पोल्स ने टाईब्रेकर के कारण क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

बुधवार को क्वार्टर फाइनल में चीन का सामना पोलैंड से, स्पेन का अजरबैजान से, यूक्रेन का मुकाबला उज्बेकिस्तान से और भारत का मुकाबला फ्रांस से होगा।


खेल की खबरें: अर्जेंटीना के मैनेजर बोले- खुद को संभालना होगा और हार्दिक ने कहा- मेरी टीम में सभी को मिलेगा पूरा मौका

 भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने खुलासा किया कि न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे टी20 में उनके अविश्वसनीय चार विकेट लेने के पीछे का मंत्र मेजबान टीम के बल्लेबाजी क्रम को चकनाचूर करने के लिए अधिक से अधिक शॉर्ट गेंदें फेंकना था। मध्य और डेथ ओवरों में गेंदबाजी करते हुए, सिराज ने हार्ड लेंथ का बहुत अच्छा उपयोग किया और मैकलीन पार्क की अनुकूल पिच पर मार्क चैपमैन, ग्लेन फिलिप्स, जेम्स नीशम और मिशेल सेंटनर को आउट कर करियर का सर्वश्रेष्ठ 4 विकेट हासिल किया।

सिराज ने बीसीसीआई पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में अर्शदीप सिंह से कहा, "नेपियर में हार्ड लेंथ पर गेंदबाजी करना आसान नहीं था। मेरी योजना बहुत सरल थी, जितना हो सके हार्ड लेंथ की गेंदें फेंकना है। मैं बहुत खुश हूं। एक तेज गेंदबाज के रूप में अच्छा प्रदर्शन करने से आपको अच्छा आत्मविश्वास मिलता है।"

सिराज आम तौर पर खेल के सबसे छोटे प्रारूप में रन देने के लिए जाने जाते हैं और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए एक अप्रभावी आईपीएल 2022 था। लेकिन नेपियर में न्यूजीलैंड के खिलाफ, वह अपने प्रभावशाली सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर थे।

उन्होंने कहा कि वह आस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप के दौरान राष्ट्रीय टीम के साथ बिताए समय से शॉर्ट गेंदें फेंकने की तैयारी कर रहे थे।

टी20 मैच खेलने के अनुभव के साथ, 28 वर्षीय सिराज ने कहा कि उनकी योजना बहुत अधिक रन नहीं देने की है। उन्होंने कहा कि टी20 में मेरी मानसिकता है कि मुझे विकेट मिले या नहीं, मेरा लक्ष्य रन को रोकना होता है।

उन्होंने कहा कि जब भी भारत के लिए खेलने का मौका मिलता है तो यह उनके लिए खुशी का क्षण होता है।

खेल की खबरें: अर्जेंटीना के मैनेजर बोले- खुद को संभालना होगा और हार्दिक ने कहा- मेरी टीम में सभी को मिलेगा पूरा मौका

आईसीसी वनडे प्लेयर रैंकिंग : ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर, ट्रेविस हेड ने हासिल की बढ़त

आस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर और ट्रेविस हेड ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में 269 रन की शानदार साझेदारी के बाद आईसीसी वनडे खिलाड़ी रैंकिंग में उल्लेखनीय बढ़त हासिल की है। वार्नर ने अंतिम मैच में 106 के स्कोर के बाद सूची में पांचवें स्थान पर पहुंचने के लिए एक स्थान की बढ़त हासिल की, जिसने उन्हें 240 रनों के साथ समाप्त करने और प्लेयर आफ द सीरीज का पुरस्कार जीतने में मदद की। एमसीजी में अपने प्लेयर आफ द मैच के 152 रन के प्रयास के बाद 208 कुल रन बनाने वाले हेड ने 12 स्थानों की प्रगति की और 30वें स्थान पर आ गए।

उनके देश के साथी, मध्य क्रम के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ के इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में लगातार प्रदर्शन ने उन्हें करियर की सर्वश्रेष्ठ बराबरी का सातवां स्थान हासिल करने में मदद की है।

स्मिथ आस्ट्रेलिया द्वारा 3-0 से जीती गई श्रृंखला में रन-स्कोरर की सूची में तीसरे स्थान पर रहे, उनके 195 रनों ने उन्हें तीन स्थान ऊपर सातवें स्थान पर ले जाने के लिए काफी अच्छा किया, एक स्थिति जो उन्होंने जनवरी 2017 में हासिल की थी। मार्नस लाबुशेन और मिशेल मार्श भी क्रमश: 68वें और 84वें स्थान पर आ गए।

सिडनी में दूसरे वनडे में 47 रन देकर चार विकेट लेने के लिए प्लेयर आफ द मैच चुने गए तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क चार पायदान के फायदे के साथ चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि लेग स्पिनर एडम जम्पा (आठ पायदान के फायदे से सातवें स्थान पर) और नए -नियुक्त कप्तान, तेज गेंदबाज पैट कमिंस (एक स्थान ऊपर 17वें) ने भी गेंदबाजों की रैंकिंग में सुधार किया है।

इंग्लैंड के लिए, बल्लेबाज फिल साल्ट और डेविड मलान ने शीर्ष 100 में प्रवेश किया है। साल्ट छह स्थान आगे बढ़कर 97वें स्थान पर पहुंच गए, जबकि मलान 56 स्थान आगे बढ़कर 100वें स्थान पर है।

टी20 खिलाड़ी रैंकिंग में, भारत के लिए, कप्तान हार्दिक पांड्या के अंतिम मैच में नाबाद 30 रन ने उन्हें बल्लेबाजों के साथ-साथ सलामी बल्लेबाज ईशान किशन (10 स्थानों की छलांग के साथ 33वें स्थान पर) के बीच संयुक्त 50वें स्थान पर पहुंचने में मदद की है।

गेंदबाजों के मामले में भुवनेश्वर कुमार (दो पायदान के फायदे से 11वें), अर्शदीप सिंह (एक स्थान बढ़त के साथ 21वें) और युजवेंद्र चहल (आठ स्थानों के साथ 40वें) को फायदा मिला है।

फॉर्म में चल रहे शीर्ष क्रम के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव 890 अंकों के साथ अपना नंबर एक स्थान बनाए हुए हैं और अभी भी अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान (836 रेटिंग अंक) से दूसरे स्थान पर बैठे हुए से करियर की सर्वश्रेष्ठ 54 अंकों की बढ़त बनाए हुए हैं।

न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉनवे की भारत के खिलाफ श्रृंखला के फाइनल मैच में 59 रन की पारी ने उन्हें पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम से आगे तीसरे स्थान पर पहुंचने में एक स्थान हासिल करने में मदद की।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;