खेल की 5 बड़ी खबरें: अश्विन ने ‘जनता कर्फ्यू’ को सराहा और कोरोना से रियल मेड्रिड के पूर्व अध्यक्ष की मौत 

भारतीय स्टार आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने देश में कोरोनावायरस के खतरों को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर ‘जनता कर्फ्यू’ की सराहना की है और रियल मेड्रिड के पूर्व अध्यक्ष लोरेंजो सांज की कोरोना से मौत हो गई।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

अश्विन ने कोरोनावायरस से लड़ने के लिए 'जनता कर्फ्यू' को सराहा

भारतीय स्टार आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने देश में कोरोनावायरस के खतरों को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर रविवार को जारी 'जनता कर्फ्यू' की सराहना की है। अश्विन ने पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को टैग करते हुए अपने पहले ट्वीट में लिखा, "'जनता कर्फ्यू' की अविश्वसनीय शुरूआत। जैसा कि स्कूल में कहा जाता था 'पिन ड्रॉप साइलेंस'। उम्मीद करता हूं कि यह इस दिन के बाद भी जारी रहेगा और आने वाले दिनों में भी सामाजिक दूरी का पालन किया जाएगा।" उन्होंने दूसरे ट्वीट में कहा, "लोग दूसरों के कार्यो में कमियां देखते हैं या हमारे सिस्टम में क्या खामियां हैं, इस बारे में बात करते हैं। थोड़ा ब्रेक लें और जब आप 'सोशल मीडिया डिस्टेंसिंग' का कड़ाई से अभ्यास करें तो अपने अंदर झांकें। समाज की भलाई के लिए यह आपका सबसे बड़ा योगदान होगा। जय हिंद।"

रियल मेड्रिड के पूर्व अध्यक्ष लोरेंजो सांज की कोरोना से मौत

स्पेनिश क्लब रियल मेड्रिड के पूर्व अध्यक्ष लोरेंजो सांज की कोरोनावायरस से मौत हो गई है। वह 76 साल के थे। सांज के बेटे और रियल मेड्रिड बॉस्केटबॉल टीम के खिलाड़ी लोरेंजो सांज जूनियर ने ट्विटर पर इसकी जानकारी दी। उन्होंने टिवटर पर लिखा, "मेरे पिता का अभी निधन हो गया। वह इस तरह से दुनिया को अलविदा कहने के हकदार नहीं थे। मैंने अब तक जितने भी लोगों को देखा है, वह उनमें सबसे ज्यादा बहादुर और मेहनती थे।" स्पेनिश मीडिया में जारी खबरों के मुताबिक, बुखार से पीड़ित होने के बाद सांज ने घर में रहने का फैसला किया था। लेकिन आठ दिनों तक बुखार से पीड़ित रहने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उनका टेस्ट किया गया और फिर उनके अंदर कोरोनावायरस के लक्षण होने की पुष्टि हुई।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

फिक्सिंग का बैन झेलकर लौटे खिलाड़ी पर हफीज ने उठाए सवाल

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने दागी क्रिकेटर शरजील खान की प्रतिस्पर्धा क्रिकेट में वापसी करने की इजाजत देने के बोर्ड के फैसले पर सवाल उठाने वाले अनुभवी बल्लेबाज मोहम्मद हफीज की आलोचना की है। हफीज ने टवीट करते हुए कहा था, "क्या हमें अपनी गरिमा और एक तय मानक को निर्धारित नहीं करना चाहिए। मैं बस पूछ रहा हूं क्या पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करने के लिए इससे बेहतर विकल्प नहीं है।" पीसीबी के सीईओ वसीम खान ने कहा कि हफीज को बोर्ड पर सवाल उठाने के बजाय अपने खेल पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। क्रिकइंफो ने वसीम के हवाले से कहा, "वर्तमान खिलाड़ियों को अन्य खिलाड़ियों की आलोचना करने या बोर्ड की नीतियों के बारे में बात करने के लिये सोशल मीडिया पर नहीं जाना चाहिए।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

अमेरिका सहित कई देशों ने ओलंपिक स्थगित करने की मांग की

अमेरिका के प्रभावशाली ट्रैक एवं फील्ड महासंघ ने भी ओलंपिक खेलों को स्थगित करने का आग्रह किया है जिससे अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) पर टोक्यो 2020 को टालने का दबाव बढ़ गया है। अमेरिका का ट्रैक एवं फील्ड महासंघ (यूएसएटीएफ) उन प्रभावशाली खेल महासंघों में शामिल हो गया है जिसने खेलों को स्थगित करने के लिए कहा है। महासंघ के अध्यक्ष मैक्स सीगल ने अपने पत्र में ‘सम्मानपूर्वक आग्रह’ किया है कि अमेरिकी ओलंपिक और पैरालंपिक समिति (यूएसओपीसी) को टोक्यो 2020 ओलंपिक खेलों को स्थगित करने की वकालत करनी चाहिए। यूएसओपीसी ने कहा था कि 24 जुलाई से नौ अगस्त के बीच होने वाले खेलों को स्थगित करने का फैसला अभी जल्दबाजी होगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

कोरोना की चपेट में जुवेंटस के स्टार फुटबालर डायबाला और गर्लफ्रेंड

इटालियन क्लब जुवेंटस के स्टार फुटबालर पाउलो डायबाला और उनकी गर्लफ्रेंड कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए हैं। अर्जेंटीना के फारवर्ड डायबाला जुवेंटस क्लब के तीसरे खिलाड़ी हैं, जो कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए है। दुनियाभर में फैले कोरोना का सबसे ज्यादा शिकार इटली हुआ है। इटली में शनिवार तक कोरोना के 53578 मामले सामने आ चुके हैं और करीब 4825 लोगों की मौत हो चुकी है। डायबाला ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कहा कि वह और उनकी गर्लफ्रेंड ओरयाना सेबाटिनी भी कोरोना के कहर से संक्रमित पाई गई हैं। सेबाटिनी अर्जेंटीना की गायिका और मॉडल है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय