खेल की खबरें: अश्विन ने बताया द्रविड़ ने क्यों लिया ब्रेक? और पंत को इस पोजिशन पर बल्लेबाजी करता देखना चाहते हैं कार्तिक

ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने न्यूजीलैंड दौरे से आराम लेने के भारतीय टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के फैसले का बचाव किया है और दिनेश कार्तिक ने कहा कि T20 टीम में निडर और आक्रामक खेलने वाले इस खिलाड़ी से कराई जाए ओपनिंग।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

अश्विन ने बताया कि राहुल द्रविड़ ने क्यों लिया ब्रेक

ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने न्यूजीलैंड दौरे से आराम लेने के भारतीय टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के फैसले का बचाव किया है। अश्विन ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, "मैं बताता हूं कि आखिर लक्ष्मण एक नई नवेली टीम के साथ क्यों गए हैं? राहुल द्रविड़ और उनकी टीम ने टी20 विश्व की शुरूआत से पहले ही इसके लिए बनने वाली योजना के दौर से ही कड़ी मेहनत शुरू कर दी थी। मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूं क्योंकि मैंने खुद यह सब बेहद करीब से देखा है।"

अश्विन ने कहा, "उन्होंने हर एक वेन्यू और हर एक विपक्षी टीम के खिलाफ रणनीति बनाई थी। इसलिए न सिर्फ़ वह शारीरिक बल्कि मानसिक तौर पर भी थक गए थे और ऐसे में हर किसी को आराम चाहिए था। न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज समाप्त होते ही हमें बांग्लादेश के खिलाफ खेलना है। इसीलिए इस दौरे के लिए लक्ष्मण के नेतृत्व में हमारे पास एक अलग कोचिंग स्टाफ है।" द्रविड़ की अनुपस्थिति में, पूर्व भारतीय बल्लेबाज व वर्तमान में नेशनल क्रिकेट अकादमी के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण के हाथों में इस समय एक नई दिख रही भारतीय टीम का प्रभार है, जिसके कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, के एल राहुल और खुद अश्विन हिस्सा नहीं हैं।

दिनेश कार्तिक बोले- इस खिलाड़ी से कराई जाए ओपनिंग

विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्ति को लगता है कि ऋषभ पंत को मौका दिया जाना चाहिए। टी20 में टीम के लिए बल्लेबाजी की शुरूआत करें क्योंकि वह शुरूआत से ही आक्रमण कर सकते हैं। कार्तिक ने कहा, "हम निश्चित रूप से एक बात जानते हैं, ऋषभ पंत की शॉट खेलने की क्षमता है, तो वह पावरप्ले में हिटर के नाम से भी जाने जा सकते हैं। हम उसे ओपनिंग करने का अवसर दे सकते हैं। दिलचस्प बात यह है कि उसका स्ट्राइक रेट तब सबसे अधिक होता है, जब वह निडर होकर खेलते हैं।" उन्होंने कहा, "उसे फील्डिंग पसंद है, वह गेंदबाजों का सामना करना और उन्हें दबाव में रखना पसंद करता है। जब स्ट्रोक खेलने की बात आती है तो वह किसी से पीछे नहीं रहता है और उच्च श्रेणी के कई अंतरराष्ट्रीय गेंदबाजों को परेशान करता है।"

क्रिकबज ने कार्तिक के हवाले से कहा, "उससे कुछ असफलताएं होंगी, लेकिन वह एक शानदार खिलाड़ी है।" पंत वर्तमान में न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला के लिए टी20 टीम का हिस्सा हैं, जहां वह स्टैंड-इन कप्तान हार्दिक पांड्या के डिप्टी हैं। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने इस साल टी20 में भारत के लिए सिर्फ दो बार बल्लेबाजी की शुरूआत की, एजबेस्टन और ट्रेंट ब्रिज में इंग्लैंड के खिलाफ क्रमश: 13 गेंदों पर 26 और पांच गेंदों पर एक रन बनाया। भारत द्वारा तीन मैचों की श्रृंखला के लिए इशान किशन और शुभमन गिल को चुनने के साथ, पंत को बल्लेबाजी करने का मौका मिलने पर एक रहस्य बना हुआ है। कार्तिक को लगता है कि टी20 विश्व कप 2024 तक भारतीय टीम प्रबंधन के निर्माण के लिए पंत को टी20 में एक निश्चित भूमिका देना समय की आवश्यकता है।"


हर्षल, चहल न तो नाराज हुए और न ही परेशान हुए : दिनेश कार्तिक

अनुभवी विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने खुलासा किया कि टीम प्रबंधन की स्पष्टता से लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल और तेज गेंदबाज हर्षल पटेल को भारत के अभियान के दौरान ऑस्ट्रेलिया में टी-20 विश्व कप के प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिलने से नाराज या परेशान नहीं होने में मदद मिली। चहल और हर्षल दोनों ने अभ्यास मैचों सहित टी20 विश्व कप की अगुआई में भारत के लिए कई टी20 मैचों में भाग लिया, लेकिन जब असल टूर्नामेंट हुआ तो किसी भी चरण में दोनों में से किसी को भी प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिल पाई। वे दोनों लोग अकेले हैं, जिन्होंने टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं खेला है। वे एक बार भी न तो उदास हुए और न ही परेशान हुए क्योंकि वे बहुत आश्वस्त थे। टूर्नामेंट की शुरूआत में, उन्हें बताया गया था कि इन परिस्थितियों में, हम आपके साथ खेल रहे होंगे, अन्यथा यह मुश्किल हो सकता है।

क्रिकबज ने कार्तिक के हवाले से कहा, इसलिए, वे बहुत जागरूक थे और इस तरह से तैयारी कर रहे थे कि जब उन्हें मौका मिले, तो वे कोशिश करें और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें, लेकिन एक मौका हो सकता है कि वे नहीं खेल पाए। चहल टी20 में भारत के दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं, आश्चर्यजनक रूप से उन्होंने 2016 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने के बाद से किसी भी टी20 विश्व कप मैच में नहीं खेला है। दूसरी ओर, हर्षल ने पिछले साल के टी20 विश्व कप के बाद डेब्यू के बाद से भारत के लिए 23 टी20 मैच खेले हैं। वह इस साल के टी20 विश्व कप के लिए समय पर टीम में वापस आने के लिए पसली की चोट से अच्छी तरह से उबर गए, लेकिन भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह और मोहम्मद शमी के तेज संयोजन के साथ उन्हें भारतीय टीम की तरफ से एक भी मैच खेलने को नहीं मिले।

INDvsNZ: दूसरे टी 20 में भी बारिश डाल सकती है बाधा

भारत और न्यूजीलैंड के बीच रविवार को होने वाले दूसरे टी20 पर भी बादल मंडरा रहे हैं और इस मुकाबले में भी बारिश बाधा डाल सकती है। हालांकि न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन को उम्मीद है कि रविवार को धूप खिलेगी लेकिन ऐसा होता दिखाई नहीं दे रहा है। पूरे दिन के लिए बारिश की भविष्यवाणी की गयी है जो दोनों टीमों की अपनी टी20 टीमों को तैयार करने में बाधा डाल सकती है। उम्मीद करनी होगी कि ऋषभ पंत को न्यूजीलैंड के खिलाफ ओपनर के रूप में सफलता मिले। पंत हाल में हुए एशिया कप और टी20 विश्व कप में एकादश से बाहर रहे थे क्योंकि भारत ने दिनेश कार्तिक के फिनिशिंग टच को प्राथमिकता दी थी।

अब कार्तिक इस सीरीज के लिए टीम में नहीं हैं, इसलिए पंत को सलामी बल्लेबाज के रूप में देखा जा सकता है क्योंकि भारत ऐसे ओपनर की तलाश में है जो पॉवरप्ले में विस्फोटक शुरूआत दे सके। लेकिन ईशान किशन और शुभमन गिल ओपनिंग के प्रबल दावेदार हैं और उन्हें अपना पदार्पण करना है। यह देखना दिलचस्प होगा कि भारत बाएं हाथ के बल्लेबाज पंत के लिए क्या भूमिका रखता है जो टेस्ट और वनडे के मुकाबले टी 20 में अब तक खुद को साबित नहीं कर पाएं हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;