खेल की 5 बड़ी खबरें: भारत के खिलाफ तीसरे टेस्ट से बाहर हुआ ENG का ये खिलाड़ी और इस चैम्पियनशिप के फाइनल में बॉक्सर गौरव

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज मार्क वुड भारत के खिलाफ यहां हेडिंग्ले में होने वाले तीसरे टेस्ट मैच से कंधे की चोट के कारण बाहर हो गए हैं और भारत के गौरव सैनी ने एएसबीसी यूथ एंड जूनियर बॉक्सिंग चैंपियनशिप में जूनियर लड़कों के 70 किग्रा भार वर्ग के फाइनल में प्रवेश किया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज वुड भारत के खिलाफ तीसरे टेस्ट से बाहर

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज मार्क वुड भारत के खिलाफ यहां हेडिंग्ले में होने वाले तीसरे टेस्ट मैच से कंधे की चोट के कारण बाहर हो गए हैं। इंग्लैंड एंड क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने सोमवार को बताया कि वुड तीसरे टेस्ट में खेलने के लिए फिट नहीं है। ईसीबी ने बयान जारी कर कहा, "वुड टीम के साथ लीड्स में साथ होंगे और रिहेबिलिटेशन में रहेंगे। तीसरा टेस्ट खत्म होने के बाद उनकी चोट की स्थिति देखी जाएगी।" वुड जिन्होंने लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में पांच विकेट लिए थे उन्हें ऋषभ पंत के शॉट पर बाउंड्री रोकने के प्रयास के दौरान चोट लगी थी। फिजियो की जांच के बाद वह चौथे दिन मैदान से बाहर चले गए थे। हालांकि, अंतिम दिन वुड मैदान पर उतरे थे और उन्होंने चार ओवर तक गेंदबाजी की थी। वुड के अलावा भी इंग्लैंड के कई महत्वपूर्ण खिलाड़ी जैसे ओली स्टोन, बेन स्टोक्स, स्टुअर्ट ब्रॉड और जोफ्रा आर्चर विभिन्न कारणों की वजह से टेस्ट सीरीज में शामिल नहीं है। वुड के अनुपलब्ध रहने का मतलब है कि साकिब महमूद अगले मैच से टेस्ट में डेब्यू करेंगे। हालांकि, क्रैग ओवरटोन भी एकादश में शामिल होने की दौड़ में शामिल हैं। भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच बुधवार से शुरू होना है। भारत पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से आगे है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

एएसबीसी एशियन यूथ एवं जूनियर बॉक्सिंग चैम्पियनशिप के फाइनल में गौरव सैनी

भारत के गौरव सैनी ने उज्बेकिस्तान के जकीरोव मुखमादाजीज को हराकर दुबई में जारी एएसबीसी यूथ एंड जूनियर बॉक्सिंग चैंपियनशिप में जूनियर लड़कों के 70 किग्रा भार वर्ग के फाइनल में प्रवेश किया। इसके साथ गौरव ने अपने लिए कम से कम रजत पदक सुरक्षित कर लिया है। गौरव के अलावा तीन अन्य भारतीय आशीष (54 किग्रा), अंशुल (57 किग्रा) और भारत जून ( प्लस 81 किग्रा) ने भी इस प्रतिष्ठित महाद्वीपीय प्रतियोगिता के दूसरे दिन अंतिम-4 चरण में प्रवेश करने के लिए प्रभावशाली प्रदर्शन किया। इन तीनों ने अपने लिए कम से कम कांस्य पदक सुरक्षित कर लिया है। इससे पहले, रोहित चमोली (48 किग्रा) और अंकुश (66 किग्रा) ने जूनियर लड़कों के वर्ग में सेमीफाइनल में जगह बनाते हुए अपने लिए पदक सुरक्षित किए थे। हरियाणा के मुक्केबाज गौरव अच्छे फॉर्म में दिख रहे थे और अपने उज्बेक प्रतिद्वंद्वी के कुछ प्रतिरोध के बावजूद, उन्होंने लाइट मिडलवेट वर्ग में 4-1 से जीत हासिल करने से पहले कोई नियंत्रण नहीं खोया। आशीष और अंशुल भी अपने-अपने विरोधियों क्रमश: ताजिकिस्तान के रहमानोव जाफर और खिताब के दावेदार स्थानीय खिलाड़ी मंसूर खालिद के खिलाफ हावी थे। आशीष ने जहां 5-0 से एकतरफा अंदाज में आसान जीत दर्ज की, वहीं अंशुल के जोरदार प्रहार और लगातार हमले ने रेफरी को मैच के पहले दौर में ही रोकने और परिणाम भारतीय पक्ष में देने के लिए मजबूर कर दिया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

भारतीय टीम मैनजमेंट के साथ तेज गेंदबाजों के वर्कलोड पर काम करते हैं : एनसीए

वर्कलोड मैनजमेंट ने भारत को गेंदबाजी में मजबूती प्रदान की है और तेज गेंदबाजों को कभी भी टेस्ट क्रिकेट खेलने के लिए बुलाए जाने पर तैयार रखा है। जब शार्दुल ठाकुर पहले टेस्ट में चोटिल हुए थे तो भारत को दिक्कत नहीं हुई थी और उन्होंने इशांत शर्मा को दूसरे टेस्ट में अंतिम एकादश में जगह दी थी। इशांत ने प्रदर्शन भी किया। भारत के पास उमेश यादव के रूप में एक अनुभवी गेंदबाज भी मौजूद था। राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में गेंदबाजी कोच के रूप में काम कर रहे पारस म्हाम्ब्रे ने कहा, "वर्कलोड मैनजमेंट से हमें मदद मिली। यह काफी जरूरी है जो हम पिछले कुछ वर्षो से कर रहे हैं। यह बड़ी चुनौती थी। इस दौरान हमने डाटा कलेक्ट किया है।" उन्होंने कहा, "हमने ऐसा कुछ वर्षो पहले किया था जब मोहम्मद सिराज ने इंडिया ए टीम के लिए 60-70 विकेट लिए थे। उनका हमारे साथ बेहतरीन साल रहा है। निश्चित रूप से काम का बोझ बढ़ गया था। खिलाड़ियों के हित में हमने फैसला किया था कि हम उन्हें ब्रेक देंगे।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

IPL के लिए हसरंगा और चमीरा को बोर्ड से अनुमति लेना बाकी

श्रीलंका क्रिकेट के सचिव मेहन डी सिल्वा ने कहा है कि वनिंदु हसरंगा और दुश्मंथा चमीरा जो रॉयल्स चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम में आईपीएल 2021 के शेष मुकाबलों के लिए रिप्लेसमेंट के रुप में टीम में शामिल किए गए हैं, इन्होंने बोर्ड से अनुमति नहीं ली है और ना ही बोर्ड को उनके करार के बारे में कुछ पता है। डी सिल्वा ने क्रिकबज से कहा, मुझे उनके करार के बारे में नहीं पता है, मुझे पहले देखना होगा। उन्होंने आगे कहा कि बोर्ड खिलाड़ियों पर तभी फैसला करेगा जब उनके सामने एनओसी के लिए आवेदन किया जाएगा। पहले उन्हें एनओसी के लिए आवेदन करना होगा। हमें इन खिलाड़ियों के चयन की जानकारी नहीं है, न ही उन्होंने हमसे अनुमति मांगी है। इस साल के शुरुआत में हुई आईपीएल नीलामी में हसरंगा और चमीरा अनसोल्ड रहे थे। दोनों की बेस प्राइस 50 लाख रूपये थी। शनिवार को आरसीबी ने एक प्रेस रिलीज में कहा था कि 24 वर्षीय लेग-स्पिनर हसरंगा को ऑस्ट्रेलिया के एडम जम्पा और 29 वर्षीय दांए हाथ के तेज गेंदबाज दुष्मंथा चमीरा को ऑस्ट्रेलिया के डैनियल सैम्स जो बचे हुए टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं लेंगे, उनकी जगह शामिल किया गया है। हाल ही में खेले गए भारत और श्रीलंका के बीच सीमित ओवरों की सीरीज में दोनो खिलाड़ियों ने शानदार प्र्दशन किया था, बोर्ड चाहता है कि दोनों खिलाड़ी अक्टूबर- नवंबर में यूएई और ओमान में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए फिट रहें।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

विश्व यू 20 चैम्पियनशिप : जमैका, द. अफ्रीका ने विश्व रिकार्ड के साथ जीता रिले स्वर्ण

जमैका और दक्षिण अफ्रीका ने महिलाओं और पुरुषों की 4 गुणा 100 मीटर स्पर्धा में विश्व अंडर-20 एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में नया विश्व रिकॉर्ड बनाया जबकि बोत्सवाना और नाइजीरिया ने 4 गुणा 400 मीटर रिले का स्वर्ण पदक जीता। सेरेना कोल, टीना क्लेटन, केरिका हिल और टिया क्लेटन की जमैका चौकड़ी ने चार साल पहले जर्मनी द्वारा बनाए गए 43.27 सेकेंड के पिछले विश्व यू20 रिकॉर्ड को तोड़ा। इस टीम ने 42.94 के विश्व रिकॉर्ड के साथ विश्व यू20 चैंपियनशिप के इतिहास में अपनी 12वीं महिला 4गुणा100 मीटर पदक और पांचवां 4गुणा100 मीटर स्वर्ण पदक जीता। महिलाओं की 200 मीटर खिताब की विजेता, क्रिस्टीन मोबोमा ने चैंपियनशिप में रिले में नामीबियाई टीम को अपने पहले पोडियम फिनिश के लिए प्रेरित किया। मोबोमा ने 43.76 के समय के साथ एक रजत पदक जीता, जबकि नाइजीरिया ने सीजन के सर्वश्रेष्ठ 43.90 सेकेंड समय के साथ कांस्य पदक जीता। इस सफलता ने उन्हें 1986 में पहले संस्करण के बाद से विश्व यू 20 चैंपियनशिप में देश की पहली महिला 4 गुणा 100 मीटर पदक विजेता बना दिया, जहां टीना इहेगवाम, कैरोलिन नवाजेई, फलिलत ओगुनकोया और मैरी ओन्याली ने भी कांस्य जीता था।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;