एशियाई शूटिंग चैंपियनशिप 2024: रिदम सांगवान ने पेरिस ओलंपिक कोटा किया हासिल, 25 मीटर पिस्टल में जीता कांस्य

टोक्यो में पिछले ओलंपिक में भारत ने 15 जीते थे और रियो में 2016 ओलंपिक के दौरान 12 कोटा हासिल किए थे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

रिदम सांगवान ने एशियाई ओलंपिक क्वालीफिकेशन में महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल में कांस्य पदक के साथ शूटिंग में भारत का रिकॉर्ड तोड़ 16वां ओलंपिक कोटा स्थान हासिल किया। यह भारत में कोटा स्थानों की अब तक की सबसे अधिक संख्या है। टोक्यो में पिछले ओलंपिक में भारत ने 15 जीते थे और रियो में 2016 ओलंपिक के दौरान 12 कोटा हासिल किए थे।

20 वर्षीय ने 28 अंकों के साथ तीसरा स्थान हासिल किया, जबकि चीन की यांग जिन ने 41 अंकों के साथ स्वर्ण पदक जीता, जबकि कोरिया की किम येजी 32 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहीं। इनमें से प्रत्येक श्रेणी में शीर्ष दो निशानेबाज, बशर्ते वे पात्र हों और उनके संबंधित देशों ने आयोजन के लिए अपना पूरा आवंटन सुरक्षित नहीं किया हो, अपने संबंधित देश के लिए कोटा सुरक्षित करेंगे।


चूंकि दक्षिण कोरिया ने पिछले क्वालीफाइंग मुकाबलों में महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल में पहले ही दो कोटा हासिल कर लिए थे, इसलिए कोटा स्थान भारत और चीनी ताइपे (चिया यिंग वू) के पास चला गया। शानदार प्रदर्शन के साथ, रिदम ने इस स्पर्धा में भारत के लिए सबसे अधिक कोटा हासिल किया और मनु भाकर के साथ शामिल हो गयीं, जिन्होंने पिछले साल दूसरा कोटा जीता था। भारत ने जकार्ता इवेंट में वरुण तोमर, ईशा सिंह और रिदम सांगवान के माध्यम से तीन पेरिस 2024 ओलंपिक कोटा हासिल किये हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;