खेल की 5 बड़ी खबरें: वनडे-टी20 सीरीज के लिए AUS टीम का ऐलान और इंग्लैंड को लगा तगड़ा झटका!

वेस्टइंडीज दौरे के लिए ऑस्ट्रेलिया की वनडे और टी20 टीम का ऐलान हो गया है। ऑस्ट्रेलिया की 23 सदस्यीय इस टीम में कई दिग्गज प्लेयर्स को शामिल किया गया है और इंग्लैंड क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर कोहनी की चोट के कारण न्यूजीलैंड के साथ होने वाली दो मैचों की टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

प्रमुख वनडे और टी20 सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम का ऐलान

वेस्टइंडीज दौरे के लिए ऑस्ट्रेलिया की वनडे और टी20 टीम का ऐलान हो गया है। ऑस्ट्रेलिया की 23 सदस्यीय इस टीम में कई दिग्गज प्लेयर्स को शामिल किया गया है। आरोन फिंच टीम की कप्तानी करेंगे। मार्च में न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में जिन 8 खिलाड़ियों ने हिस्सा नहीं लिया था उन सबको इस टीम में शामिल किया गया है। स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर, पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, जोश हेजलवुड, मोइसिस हेनरिक्स, एलेक्स कैरी और मिचेल स्वैपसन जैसे खिलाड़ियों को टीम में जगह मिली है। ऑस्ट्रेलियाई टीम में मार्नस लैबुशेन और कैमरन ग्रीन को शामिल नहीं किया गया है। मार्नस लैबुशेन इस वक्त इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट खेल रहे हैं। जबकि कैमरन ग्रीन ने कहा है कि वो अभी अपनी गेंदबाजी पर काम करना चाहते हैं। नेशनल सेलेक्टर ट्रेवर होन्स ने कहा है कि इस टीम का ऐलान आगामी टी20 वर्ल्ड कप की तैयारियों को ध्यान में रखते हुए किया गया है। यही वजह है कि टीम में तीन लेग स्पिनर्स का चयन हुआ है और फिंगर स्पिनर एश्टन एगर को भी शामिल किया गया है।

ये है पूरी टीम

आरोन फिंच (कप्तान), एश्टन एगर, जेसन बेहरनडॉर्फ, एलेक्स कैरी, पैट कमिंस, जोश हेजलवुड, मोइसिस हेनरिक्स, मिचेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, रिले मेरेडिथ, जोश फिलिप, झाय रिचर्डसन, केन रिचर्डसन, तनवीर सांघा, डार्सी शॉर्ट, स्टीव स्मिथ, मिचेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, मिचेल स्वैपसन, एंड्रु टाई, मैथ्यू वेड, डेविड वॉर्नर और एडम जैम्पा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

कोहनी की चोट के कारण न्यूजीलैंड सीरीज से बाहर हुए फास्ट बॉलर आर्चर

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर कोहनी की चोट के कारण न्यूजीलैंड के साथ होने वाली दो मैचों की टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं। 26 साल के आर्चर इस समय काउंट्री क्रिकेट में ससेक्स के लिए खेल रहे थे, लेकिन दाई कोहनी की चोट की समस्या के फिर से उभरने के कारण वह मैच के अंतिम दिन गेंदबाजी नहीं कर सके। ईसीबी के अनुसार, इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने कहा है कि आर्चर अपने दांए हाथ के कोहनी की चोट से अभी भी जूझ रहे हैं। इंग्लैंड और ससेक्स की टीम अब उनकी चोट की जांच करेगी और फिर आर्चर इस सप्ताह के आखिर में मेडिकल टीम से विचार विमर्श करने के बाद मैनेजमेंट उन पर कोई फैसला लेगा। इंग्लैंड को न्यूजीलैंड के साथ पहला टेस्ट दो जून से लॉडर्स में खेलना है। आर्चर चोट के कारण ही पिछले महीने आईपीएल से हट गए थे, जहां वह राजस्थान रॉयल्स टीम का हिस्सा थे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बैनक्रॉफ्ट से सैंडपेपर गेट को लेकर अधिक जानकारी मांगी

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने सलामी बल्लेबाज कैमरून बैनक्रॉफ्ट से 2018 में हुए सैंडपेपर गेट को लेकर अधिक जानकारी मांगी है। बैनक्रॉफ्ट ऑस्ट्रेलिया के तत्कालीन कप्तान स्टीवन स्मिथ और डेविड वार्नर के अलावा तीसरे ऐसे खिलाड़ी थे जिन्हें गेंद से छेड़छाड़ के मामले में शामिल होने पर प्रतिबंध झेलना पड़ा था। स्मिथ को इस घटना के बाद कप्तानी पद से हटा दिया गया था। क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार, सैंडपेपर गेट मामले ने उस वक्त एक बार फिर तूल पकड़ा जब हाल ही में बैनक्रॉफ्ट ने कहा था कि गेंदबाजी ग्रुप को गेंद से छेड़छाड़ करने के बारे में जानकारी थी। 28 वर्षीय बल्लेबाज काउंटी खेलने के लिए फिलहाल इंग्लैंड में हैं। इसके बाद सीए ने बैनक्रॉफ्ट से कहा कि वह इस मामले को लेकर जो नई जानकारी उनके पास है उसे बोर्ड को बताएं। सीए के कार्यकारी जनरल मैनेजर बेन ओलिवियर ने इस बात की पुष्टि करते हुए बताया कि बोर्ड ने बैनक्रॉफ्ट से बात की है और उन्हें 2018 में जो हुआ उस बारे में अधिक जानकारी साझा करने का अवसर प्रदान किया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

महिला हॉकी : बेल्जियम ने प्रो लीग में अमेरिका को 6-1 से हराया

बेल्जियम की महिला हॉकी टीम ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए एफआईएच हॉकी प्रो लीग के मुकाबले में अमेरिका को 6-1 से करारी शिकस्त दी। बेल्जियम की महिला टीम ने अमेरिका को पहले मैच में भी 3-0 से हराया था । इस जीत के साथ ही टीम ने दो मैचों से छह अंक अर्जित कर लिए हैं। बेल्जियम की प्रो लीग में 11 मैचों में यह तीसरी जीत है। वहीं अमेरिका प्रो लीग में सबसे नीचे है। बेल्जियम के लिए एमब्रे बालेंबिन ने 16 वें और 31 वें मिनट में, स्टेफनी बेंडन बोरे ने 23 वें और 34 वें, शौंडा इकेगवोंडु ने 24 वें और लुसिया ब्रेसी ने 35 वें मिनट में गोल किए। अमेरिका के लिए लिनिया गोंजालेज ने 54वें मिनट में एकमात्र गोल किया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

आईपीएल में शामिल रहे आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी स्वदेश पहुंचे

आईपीएल 2021 में शामिल रहे आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी सोमवार को स्वदेश पहुंच गए। मालदीव से सिडनी पहुंचने के बाद खिलाड़ियों को दो सप्ताह तक क्वारंटीन में रहना होगा। कोरोना के कारण आईपीएल के 14 वें सीजन को स्थगित कर दिया गया था और अधिकतर विदेशी खिलाड़ी मालदीव पहुंच गए थे क्योंकि आस्ट्रेलियाई सरकार ने भारत से आने वाले विमानों पर 15 दिन का प्रतिबंध लगा रखा था। इस बीच, पूर्व आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज और आईपीएल के दौरान कोरोना पॉजिटिव पाए गए माइक हसी के सोमवार देर शाम तक पहुंचने की संभावना है। हसी कतर के रास्ते सिडनी पहुंचेंगे। वह छह मई को मालदीव पहुंचे थे और वहां क्वारंटीन में थे।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia