खेल की 5 बड़ी खबरें: ब्रिस्बेन टेस्ट- बारिश में धुला तीसरे सत्र का खेल और रोहित शर्मा को आउट होने का पछतावा नहीं!

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच ब्रिस्बेन टेस्ट मैच के दूसरे दिन शनिवार को बारिश के कारण तीसरे सत्र में एक भी ओवर नहीं फेंका जा सका और स्टम्प्स की घोषणा कर दी गई और भारतीय क्रिकेट टीम के आलराउंडर हार्दिक पांडया और क्रुणाल पांडया के पिता हिमांशु का दिल का दौरा पड़ने से शनिवार सुबह निधन हो गया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

आईएएनएस

ब्रिस्बेन टेस्ट : तीसरे सत्र का खेल धुला दूसरे दिन का खेल खत्म

भारत और आस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीमों के बीच यहां के गाबा इंटरनेशनल स्टेडियम में जारी चौथे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शनिवार को बारिश के कारण तीसरे सत्र में एक भी ओवर नहीं फेंका जा सका और स्टम्प्स की घोषणा कर दी गई। मेजबान टीम को 369 रनों पर समेटने के बाद टी टाइम तक भारत अपनी पहली पारी में दोनों ओपनरों के विकेट गंवाकर 62 रन बना लिए थे। इसके बाद का खेल सम्भव नहीं हो सका क्योंकि बारिश लगातार जारी रही। दिन के अंतिम पहर में बारिश छूटी लेकिन मैदान खेल के लायक नहीं रहा। बाकी के तीन दिनों में भी बारिश की आशंका जताई गई है। आज की नुकसान की भरपाई के लिए शेष तीन दिन का खेल निर्धारित समय से आधे घंटे पहले शुरू होगा। बहरहाल, मेजबान आस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 369 रन बनाए थे। इस लिहाज से भारतीय टीम 307 रन पीछे है। टी टाइम तक कप्तान अजिंक्य रहाणे ने दो और चेतेश्वर पुजारा ने आठ रन बनाए थे। भारत ने 26 ओवरों की सामना किया है। भारत ने मात्र 11 रनों पर शुभमन गिल (7) का विकेट गंवा दिया था। गिल को पैट कमिंस ने आउट किया। इसके बाद रोहित शर्मा (44) ने पुजारा के साथ मिलकर 49 रन जोड़े।

रोहित आलोचनाओं के बावजूद बोले, इस तरह के शॉट खेलना जारी रखूंगा

आस्ट्रेलिया के साथ यहां जारी चौथे और अंतिम टेस्ट के दूसरे दिन शनिवार को गैर जिम्मेदाराना शॉट खेलकर सस्ते में अपनी विकेट गंवाने वाले भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने कहा है कि वह इस तरह के शॉट खेलना जारी रखेंगे, क्योंकि उन्होंने इस तरह के शॉट से कॉफी रन बटोरे हैं। रोहित दूसरे दिन अपनी पहली पारी में केवल 44 रन बनाकर आउट हो गए। उन्होंने नाथन लॉयन की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने का प्रयास किया, लेकिन वह मिडविकेट पर कैच आउट हो गए। रोहित के इस शॉट की पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने कड़ी आलोचना की है और इसे गैर जिम्मेदाराना शॉट करार दिया है। गावस्कर ने कहा कि रोहित का यह अविश्वसनीय और गैर जिम्मेदाराना शॉट है। रोहित ने कहा कि यह शॉट उनकी रोजी-रोटी है और इस शॉट ने विपक्षी गेंदबाजों के खिलाफ उन्हें काफी रन बनाने में मदद की है। रोहित ने दूसरे दिन की खेल समाप्ति के बाद कहा, "यह एक ऐसा शॉट है, जिसे मैं अतीत में काफी अच्छे तरीके से खेल चुका हूं। यह कुछ ऐसा है, जिसने मुझे ऐसा करने के लिए हमेशा मेरा समर्थन किया है। टीम में मेरी इसी तरह की जिम्मेदारी है। हां, जब इस तरह से कुछ होता है तो यह अच्छा नहीं लगता है और मैं इसके बारे में ज्यादा नहीं सोचता। मेरा ध्यान हमेशा वह करने की होती है, जिससे फायदा हो।" उन्होंने कहा कि अपने इस विकेट से वह निराश है, लेकिन वह इस तरह के शॉट खेलना जारी रखेंगे।

दिल का दौरा पड़ने से हार्दिक पांडया के पिता का निधन

भारतीय क्रिकेट टीम के आलराउंडर हार्दिक पांडया और क्रुणाल पांडया के पिता हिमांशु का दिल का दौरा पड़ने से शनिवार सुबह निधन हो गया। वह 71 साल के थे। हार्दिक के बड़े भाई क्रुणाल सैयद मुश्ताक अली टॉफी में बड़ौदा का प्रतिनिधित्व कर रहे थे। वह बायो बबल से निकल कर टीम को छोड़कर घर रवाना हो गए हैं। क्रुणाल अपने परिवार के पास चले गए हैं। बड़ौदा क्रिकेट संघ ने आईएएनएस से इसकी पुष्टि की है। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने हार्दिक के पिता के निधन पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने कहा, "हार्दिक और क्रुणाल के पिता के निधन की सूचना पाकर मेरा दिल टूट गया है। मैंने उनसे कई बार बात की थी। वो एकदम मस्त और जिंदगी को खुशी के साथ जीने वाले व्यक्तियों में से एक थे। भगवान उनकी आत्मा को शांति दे।" पूर्व भारतीय आलराउंडर इरफान पठान ने कहा, " मोतीबाग में पहली बार चाचा से मिलना याद है। वह अपने बेटों के लिए अच्छी क्रिकेट खेलने के लिए उत्सुक थे। आपको और आपके परिवार को मेरी संवेदना। भगवान आपको इस कठिन समय से गुजरने की शक्ति दें।"

सिडनी में सुरक्षाकर्मी ने भारतीय दर्शक पर की थी नस्लीय टिप्पणी

सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर भारत और आस्ट्रेलिया के बीच खेले गए तीसरे टेस्ट के दौरान भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज पर हुई नस्लीय टिप्पणी की जांच जारी है और इस बीच एक ऐसी खबर आ रही है कि उस टेस्ट के दौरान स्टेडियम में मौजूद सुरक्षा अधिकारी ने भी एक भारतीय दर्शक पर नस्लीय टिप्पणी की थी। जिस भारतीय दर्शक पर यह नस्लीय टिप्पणी हुई है, उन्होंने खुद इसका खुलासा किया है। दर्शक ने शिकायत दर्ज कराते हुए कहा है कि स्टेडियम में मौजूद अधिकारी ने उनसे कहा था कि 'जहां से आए हो, वहीं चले जाओ।' सिडनी में रहने वाले कृष्ण कुमार ने इसके खिलाफ आधिकारिक रूप से शिकायत दर्ज करवाई है। उन्होंने कहा कि सोमवार को मैदान पर चार बैनर ले जाने के बाद उन्हें निशाना बनाया गया। इस बैनर में नस्लीय विरोधी संदेश जैसे कि 'प्रतिद्वंद्विता अच्छी है, नस्लवाद नहीं', 'नस्लवाद साथी नहीं', 'गौरों का रंग मायने रखता है' और 'क्रिकेट आस्टेलिया अधिक विविधताएं लाए' शामिल है। सिडनी मॉर्निग हेराल्ड की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय दर्शक कुमार को स्टेडियम के गेट पर ही रोक लिया गया और उन्हें बैनर के साथ अंदर नहीं जाने दिया गया। सुरक्षाकर्मियों का कहना था कि बैनर की साइज बहुत बड़ी है।

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी : गुजरात की 8 विकेट से जीत

गुजरात ने एफबी कॉलोनी ग्राउंड पर शनिवार को खेले गए सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी टी-20 टूर्नामेंट के ग्रुप-सी मैच में छत्तीसगढ़ को आठ विकेट से हरा दिया। मैदान गीला होने के कारण मैच 5-5 ओवरों का ही खेला गया। गुजरात की चार मैचों में तीसरी जीत है और टीम 12 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर है। छत्तीसगढ़ को चार मैचों में लगातार चौथी हार का सामना करना पड़ा है। छत्तीसगढ़ ने पहले बल्लेबाजी करते हुए तीन विकेट पर 63 रन का स्कोर बनाया। टीम के लिए विशाल कुशवाह ने 20, हरप्रीत सिंह ने 14 और शशांक ने 14 रन बनाए। गुजरात के लिए पीयूष चावला ने दो और कप्तान अक्षर पटेल ने एक विकेट लिया। गुजरात ने 64 रनों के लक्ष्य को दो विकेट खोकर हासिल कर लिया। टीम के लिए रीपल पटेल ने 32 और ध्रुव रावल ने नाबाद 19 रन बनाए।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia