खेल की 5 बड़ी खबरें: 'कंगारुओं' के सामने चारों खाने चित हुई टीम इंडिया! चहल ने बनाया ये शर्मनाक रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए पहले ही वनडे मैच में भारत चारों खाने चित हो गया है। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 66 रनों से मात दी है और लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल एक वनडे मैच में सबसे ज्यादा रन लुटाने वाले भारतीय स्पिन गेंदबाज बन गए हैं।

फोटो: @BCCI
फोटो: @BCCI
user

आईएएनएस

सिडनी वनडे: आस्ट्रेलिया ने भारत को 66 रनों से दी मात

आस्ट्रेलिया ने शुक्रवार को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) में खेले गए पहले वनडे मैच में भारत को 66 रनों से हरा दिया। आस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 374 रनों का विशाल स्कोर बनाया था। भारतीय टीम 50 ओवरों में आठ विकेट खोकर 308 रन ही बना सकी। इस जीत के बाद आस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। भारत के लिए हार्दिक पांड्या ने सबसे ज्यादा 90 रन बनाए। इस पारी में पांड्या ने 76 गेंदों का सामना किया और सात चौकों के अलावा चार छक्के मारे। शिखर धवन ने 86 गेंदों पर 74 रन बनाए। धवन की पारी में 10 चौके शामिल रहे। इससे पहले, आस्ट्रेलिया ने कप्तान एरॉन फिंच और स्टीव स्मिथ की शतकीय पारियों के दम पर भारत के खिलाफ वनडे में अपना सर्वोच्च स्कोर खड़ा किया। फिंच और स्मिथ के अलावा डेविड वार्नर ने भी शानदार पारी खेलते हुए अर्धशतक जमाया।

वनडे में सबसे महंगे भारतीय स्पिनर बने युजवेंद्र चहल

लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने एक अनचाहा रिकार्ड अपने नाम किया है। वह एक वनडे मैच में सबसे ज्यादा रन लुटाने वाले भारतीय स्पिन गेंदबाज बन गए हैं। चहल ने शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया के साथ सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एसीजी) पर खेले जा रहे पहले वनडे मैच में 10 ओवरों में 89 रन देकर सिर्फ एक विकेट लिया। चहल ने मार्कस स्टोइनिस का विकेट लिया जो खाता तक नहीं खोल पाए। चहल से पहले यह अनचाहा रिकार्ड लेग स्पिनर पीयूष चावला के नाम था जो उन्होंने 2008 में पाकिस्तान के खिलाफ 10 ओवरों में 85 रन खर्च कर बनाया था। भारत के लिए एक मैच में सबसे ज्यादा रन खर्च करने का रिकार्ड तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार के नाम है जिन्होंने 2015 में मुंबई में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 105 रन लुटाए थे।

आस्ट्रेलिया के लिए वनडे में सबसे तेज 5,000 रन बनाने वाले दूसरा बल्लेबाज बना ये खिलाड़ी

एरॉन फिंच शुक्रवार को अपने देश ऑस्ट्रेलिया के लिए वनडे में सबसे तेजी से 5,000 रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एसीसीजी) में भारत के खिलाफ खेले जा रहे पहले वनडे मैच में यह मुकाम हासिल किया। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने यह मुकाम हासिल करने के लिए 126 पारियां लीं। उनसे पहले डेविड वार्नर का नाम है जिन्होंने आस्ट्रेलिया के लिए सबसे तेजी से 5,000 रन बनाए। वार्नर ने इतने रन बनाने के लिए 115 पारियां लीं थी। वैसे वनडे में सबसे तेजी से पांच हजार रन बनाने का रिकार्ड दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला के नाम है जिन्होंने 101 पारियों में इतने रन बनाए थे। भारत और ऑस्ट्रेलिया इस समय तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में हिस्सा ले रही हैं।

नस्लवाद के खिलाफ 'बेयरफुट सर्कल' समारोह में शामिल हुआ भारत

भारत और आस्ट्रेलिया के क्रिकेट खिलाड़ियों ने यहां सिडनी क्रिकेट मैदान पर शुक्रवार को आयोजित पहले वनडे मुकाबले से पहले नस्लवाद के खिलाफ 'बेयरफुट सर्कल' समारोह में हिस्सा लिया। 'बेयरफुट सर्कल' के माध्यम से दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने आस्ट्रेलिया के मूल लोगों के प्रति अपना सम्मान प्रकट किया। आईसीसी ने ट्वीट करते हुए इसकी जानकारी दी। आईसीसी ने इस समारोह से जुड़ी कुछ तस्वीरें भी साझा कीं, जिनमें दोनों टीमों के खिलाड़ी खाली पैर मैदान में गोलाकार में खड़े होकर नस्लवाद के खिलाफ अपना विरोध अपने अंदाज में दर्ज कर रहे हैं।

इस ईरानी वेटलिफ्टर को 8 साल बाद मिला ओलंपिक स्वर्ण

ईरान के वेटलिफ्टर नवाब नासिरसेलाल को आठ साल के बाद ओलंपिक स्वर्ण पदक प्राप्त हुआ। नासिर को 2012 के लंदन ओलंपिक के लिए स्वर्ण मिला। उस साल वह दूसरे स्थान पर रहे थे लेकिन यूक्रेन के ओलेकसी टोरोखटी को आईओसी द्वारा अयोग्य करार दिए जाने के बाद अब उन्हें सोने का तमगा मिल गया है। यह सब यूं हुआ कि लंदन 2012 में लिए गए ओलेकसी के सैंपल में प्रतिबंधित दवा का अंश मिला। डोप की सम्भावना को देखते हुए 105 किग्रा के इवेंट का पहले से चौथे स्थान तक का परिणाम होल्ड पर रखा गाय था।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia